दिल्ली विश्वविद्यालय में मनुस्मृति पढ़ाने का निर्णय असंवैधानिक: अजा कांग्रेस अध्यक्ष कन्हैयाराम अहिरवार जिला कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ ने राष्ट्रपति के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन 

Jul 15, 2024 - 19:22
Jul 15, 2024 - 19:22
 0  297
दिल्ली विश्वविद्यालय में मनुस्मृति पढ़ाने का निर्णय असंवैधानिक: अजा कांग्रेस अध्यक्ष कन्हैयाराम अहिरवार जिला कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ ने राष्ट्रपति के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन 

गुना (आरएनआई) दिल्ली विश्व विद्यालय के अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में मनुस्मृति पढ़ाने का निर्णय लिए जाने के विरोध में जिला कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग गुना के नेतृत्व में सोमवार महामहिम राष्ट्रपति के नाम एसडीएम को सौंपा गया। जिसमें उन्होंने उल्लेख किया है कि समिति के सदस्यों द्वारा मनुस्मृति पढ़ाने का जो निर्णय लिया है वह असंवैधानिक और आपराधिक है। ऐसे लोगों पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज होना चाहिए। 

अनुविभागीय अधिकारी को दिए गए उक्त ज्ञापन में अन्य मुद्दों का भी जिक्र किया है। अजा कांग्रेस ने ऐसे सभी सदस्यों को तत्काल प्रभाव से सेवा से बर्खास्त करने की मांग की है। चूकि इस निर्णय से पूरे देश के एससी-एसटी वर्ग के लोगों में आक्रोश व्याप्त है। अजा विभाग के जिलाध्यक्ष कन्हैयाराम अहिरवार ने बताया कि मध्यप्रदेश में दलित समाज की जमीनों पर दबंग लोगों के वर्षों से जमे कब्जे को हटाया जाए। वहीं दूसरी ओर दलितों पर हो रहे अत्याचार के दोषियों को गिरफ्तार किया जाए, क्योंकि पुलिस द्वारा इनको अपराध करने के बावजूद भी गिरफ्तार नही किया जाता। इसी प्रकार सरकारी विभागों में अनुसूचित जाति के लोगों के लिए उद्योग स्थापित करने हेतु कांगे्रस सरकार में अलग से बजट देती थी और भाजपा सरकार ने यह बजट बंद कर दिया है इसको पुन: लागू किया जाए। इस मौके पर ज्ञापन में मूलचंद टेलर, नारायणसिंह धमनार, गंगाराम अहिरवार पूर्व सरपंच, सीताराम अहिरवार, सौरभ गौतम, मनोजलाल अहिरवार, ऊंकारलाल अहिरवार, विनोद सूर्यवंशी, हरिओम मखेनिया, फूलसिंह जाटव, चंदनसिंह अहिरवार, शिवराम, प्रहलाद अहिरवार, प्राणसिंह आदि बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

वही आपको बता दे कि  गुना विधायक ने भी मनुस्मृति के पक्ष में दिया बयान:

विगत दिवस पीजी कॉलेज में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के उद्घाटन कार्यक्रम में भाजपा के गुना विधायक पन्नालाल शाक्य ने भी मनुस्मृति के पक्ष में बयान दिया है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि डिग्री लेने से कोई फायदा नही है, इससे तो अच्छा है कि पंचर की दुकान खोल लें। इस जबाव का पलटबार करते हुए जिला कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के जिलाध्यक्ष कन्हैयाराम अहिरवार ने कहा है कि पहले विधायक जी अपने सभी भाजपा विधायकों के बच्चे विदेश पढऩे की जगह उन्हें पंचर की दुकान खुलवा दें। इससे जागरूक होकर गरीबों के बच्चे भी पंचर की दुकान खोल लेंगे। इस तरह की बयानबाजी से भाजपा के विधायक की मानसिकता स्पष्ट होती है कि वह मनुस्मृति को बढ़ावा देने के साथ ही उसका समर्थन कर रहे हैं।


Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow