दतिया में किले की दीवार ढही, नौ दबे, दो की मौत, अशोकनगर में दो युवक पानी में बहे

मध्य प्रदेश में बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। दतिया में राजगढ़ किले की बाहरी दीवार ढहने से नौ लोग दब गए। दो शव निकाले जा चुके हैं। रेस्क्यू कार्य जारी है। 

Sep 12, 2024 - 09:37
 0  1.2k
दतिया में किले की दीवार ढही, नौ दबे, दो की मौत, अशोकनगर में दो युवक पानी में बहे

दतिया/अशोकनगर (आरएनआई) दतिया जिले में राजगढ़ किले की बाहरी दीवार ढहने से नौ लोग दब गए हैं। पड़ोसियों ने मलबे में से दो लोगों को सुरक्षित निकाल लिया। मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम ने दो शव निकाले। मलबे में दबे तीन बच्चों समेत पांच लोगों को निकालने का काम चल रहा है। पड़ोसी राहुल रजक ने बताया कि सुबह करीब साढ़े तीन बजे बहुत तेज आवाज आई। बाहर निकले तो देखा तो किले की दीवार गिर गई है। हमने दो लोगों को तत्काल बाहर निकाला और हॉस्पिटल भेजा। डायल-100 को फोन लगाया तो एक पुलिसकर्मी पहुंचा और लोगों को निकालने में मदद करने लगा।

मौके पर कलेक्टर संदीप मकीन, एसपी वीरेंद्र कुमार मिश्रा, कोतवाली टीआई धीरेंद्र मिश्रा और एसडीईआरएफ की टीम मौजूद है। पुलिस ने महिलाओं और स्थानीय लोगो को शांत करवाया। मौके पर मौजूद लोगों ने रेस्क्यू की गति धीमी होने का आरोप लगाकर सुबह करीब आठ बजे हंगामा कर दिया। उनका कहना था कि मलबा हटाने में लापरवाही बरती जा रही है। सुबह चार बजे से मलबा हटाया रहा है, लेकिन रेस्क्यू टीम एक भी आदमी को बाहर नहीं निकाल पाई है। रास्ता काफी संकरा है। कोई भी बड़ा वाहन यहां नहीं पहुंच पा रहा है। इस कारण रेस्क्यू में परेशानी आ रही है। गेट के मुहाने पर दो पोकलेन मशीन और एक जेसीबी आकर खड़ी है। उसे भीतर लाने के लिए बाहरी हिस्से की बांउड्री वॉल को तोड़ने की कोशिश की जा रही है। लोग गैंती-फावड़े की मदद से मलबा हटा रहे हैं। दतिया विधायक राजेंद्र भारती भी मौके पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा ऐसी घटनाएं न घटें, इसकी तैयारी जिला प्रशासन को पहले से करके रखना चाहिए। हालात बिगड़े हैं। अभी जो तैयारी है, वह नाकाफी हैं।शासन-प्रशासन से मांग है कि पीड़ित परिवार को पांच लाख रुपए की तत्काल आर्थिक मदद की जाए। घायलों को इलाज के लिए दो-दो लाख की मदद की जाए। प्रशासन जल्द से जल्द मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाले।

अशोकनगर जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। ऐसे में पुलिया के ऊपर से बह रहे पानी से बाइक निकालते समय दो युवक बाइक के साथ बह गए। इसका वीडियो सामने आया है।हालांकि, दोनों युवक तैराक थे। इस कारण से बहते हुए पानी में तैरते हुए आगे की ओर बढ़ गए। पानी से बाहर निकल गए। यह घटना जिले के शाढ़ौरा तहसील क्षेत्र के पीलीघटा व खैजरा अटारी के बीच में पड़ने वाली सिंध नदी के किनारे की पुलिया की है। बुधवार शाम के समय दो युवक मनोज केवट एवं अनिल केवट अपनी बाइक से उफनती पुलिया को पार कर रहे थे। अचानक से बाइक पानी के तेज बहाव में बहने लगी।

युवकों ने बाइक को काफी संभालने का प्रयत्न किया लेकिन वेग अधिक होने के कारण बहती धारा की ओर बाइक के साथ दोनों युवक भी बहने लगे। पुलिया के किनारे पर पहुंचे ही युवकों ने बाइक को छोड़कर खुद को संभालने का प्रयत्न किया लेकिन वह नाकाम रहे। पहले बाइक पुलिया से नीचे गिरी, फिर दोनों युवक भी नहीं संभाल सके। पुलिया में गिर गए। घटना की जानकारी लगने के बाद रात के समय शाढ़ौरा थाना प्रभारी नरेंद्र त्रिपाठी मौके पर पहुंचे। रास्ते पर पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।

Follow   RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.