द. कोरिया ने उ. कोरिया पर निगरानी के लिए स्टील्थ ड्रोन हासिल करने का आह्वान किया

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल ने उत्तर कोरिया पर बेहतर तरीके से नजर रखने के लिए मजबूत वायु रक्षा प्रणाली और उच्च-तकनीक वाले ड्रोन हासिल करने का मंगलवार को आह्वान किया।

Dec 27, 2022 - 16:45
 0  459
द. कोरिया ने उ. कोरिया पर निगरानी के लिए स्टील्थ ड्रोन हासिल करने का आह्वान किया

सियोल, 27 दिसंबर 2022, (आरएनआई)। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल ने उत्तर कोरिया पर बेहतर तरीके से नजर रखने के लिए मजबूत वायु रक्षा प्रणाली और उच्च-तकनीक वाले ड्रोन हासिल करने का मंगलवार को आह्वान किया।

उनका यह बयान तब आया है जब एक दिन पहले दक्षिण कोरिया ने आरोप लगाया कि पांच साल में पहली बार उत्तर कोरिया के पांच मानवरहित विमानों (ड्रोन) ने उसके हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया है। इस घटना के बाद से कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव बढ़ गया है।

दक्षिण कोरियाई सेना ने सोमवार को जवाबी कार्रवाई करते हुए चेतावनी के रूप में गोलियां चलायीं लेकिन अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं की गयी है कि क्या उत्तर कोरिया के किसी ड्रोन को मार गिराया गया है। इससे दक्षिण कोरिया की वायु रक्षा प्रणाली को लेकर ऐसे वक्त में गंभीर प्रश्न पैदा हो गया है जब इस साल उत्तर कोरिया द्वारा रिकॉर्ड मिसाइल परीक्षणों को लेकर पहले से ही तनाव बढ़ा हुआ है।

राष्ट्रपति यून ने मंत्रिमंडल परिषद की एक नियमित बैठक में कहा, ‘‘हमारी एक सैन्य ड्रोन इकाई बनाने की योजना है जिसका जिम्मा उत्तर कोरिया में अहम सैन्य केंद्रों पर नजर रखना होगा, लेकिन हम कल की घटना के कारण जल्द से जल्द ड्रोन इकाई बनाने की योजना पर आगे बढ़ेंगे। हम आधुनिक स्टील्थ ड्रोन भी लाएंगे और हमारी निगरानी क्षमताओं को भी मजबूत करेंगे।’’

यून ने कहा कि दक्षिण कोरियाई सेना को उत्तर कोरिया के ड्रोन द्वारा पैदा खतरों से निपटने के लिए और अधिक तैयारी की आवश्यकता है।

दक्षिण कोरिया द्वारा उत्तर कोरिया में टोही गतिविधियों की सार्वजनिक रूप से पुष्टि करना बेहद असामान्य बात है और यह उत्तर कोरिया के उकसावों पर कड़ा रुख अपनाने के यून के संकल्प को दिखाता प्रतीत होता है।

इससे पहले, मंगलवार को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने इस साल रिकॉर्ड मिसाइल परीक्षण करने के बाद एक अहम राजनीतिक बैठक में अपने देश के सामने आने वाली मुश्किलों और चुनौतियों से निपटने के लिए मजबूत प्रयास करने का आह्वान किया।

आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने मंगलवार को बताया कि प्योंगयांग में सोमवार को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की पूर्णकालिक बैठक बुलायी गयी, जिसमें पूर्व परियोजनाओं की समीक्षा की जाएगी और अगले साल की कार्य योजना पर चर्चा की जाएगी।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि किम इस बैठक में अपने परमाणु शस्त्रागार का विस्तार करने तथा अमेरिका और दक्षिण कोरिया तक मार करने में समक्ष उच्च-तकनीक वाले हथियार बनाने के संकल्प को पुन: दोहरा सकते हैं। साथ ही वह महामारी के कारण नष्ट हुए आजीविका के साधनों की बहाली करने वाली परियोजनाओं की रूपरेखा भी रख सकते हैं।

अपने भाषण में किम ने 2021 में पार्टी की एक बड़ी बैठक के बाद से मुश्किलों और चुनौतियों की तुलना ‘‘क्रांति के 10 साल के संघर्ष से की।’’ उन्होंने दावा किया कि उत्तर कोरिया ने ‘‘कठिन समय में’’ कुछ सफलताएं हासिल कीं। उन्होंने कहा कि राजनीतिक, सैन्य, आर्थिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में उनके देश की शक्ति ‘‘उल्लेखनीय’’ रूप से बढ़ी है।

केसीएनए ने कहा कि किम ने इस साल हासिल की गयी ‘‘शानदार’’ उपलब्धियों की समीक्षा की और उत्तर कोरियाई शैली के समाजवाद को हासिल करने के लिए ‘‘सामरिक और रणनीतिक’’ कार्यों का खांका खींचा।

बहरहाल, एजेंसी ने उन उपलब्धियों की जानकारी नहीं दी जिन्हें हासिल करने का किम ने दावा किया है।

वर्कर्स पार्टी की बैठक कई दिन तक चल सकती है और किम हथियार निर्माण, अमेरिका के साथ संबंध और बाद के सत्रों में अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर बात कर सकते हैं।

इस साल किम की सेना ने रिकॉर्ड संख्या में मिसाइल परीक्षण किए, जिनमें से कई हथियार अमेरिका के मुख्य भूगाग और उसके सहयोगियों दक्षिण कोरिया और जापान तक पहुंचने में सक्षम हैं।

गौरतलब है कि सोमवार को कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव उस समय और बढ़ गया जब दक्षिण कोरिया की सेना ने देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाले कई उत्तर कोरियाई ड्रोन पर हमले के लिए लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया और चेतावनी देते हुए गोलीबारी की।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.