डीएम सुब्रत कुमार सेन ने अधिकारियों के साथ कांवरिया पथ, कंट्रोल रूम सहित अन्य व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण

वणी मेला 2024 के अवसर पर तीसरी सोमवारी में बाबा गरीब नाथ मंदिर में जलाभिषेक तथा दर्शन हेतु श्रद्धालु भक्तों की लगने वाली भीड़ की संभावना को देखते हुए जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने अधिकारियों की टीम के साथ कांवरिया पथ, ठहराव स्थल , कंट्रोल रूम एवं मेडिकल  शिविर आदि का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियो को श्रद्धालुओं की सेवा में उपलब्ध सभी आवश्यक सुविधाओं को निर्वाध रूप से सुगम , सुचारू एवं सुदृढ़ बनाये रखने  का सख्त निर्देश दिया।

Aug 3, 2024 - 18:34
Aug 3, 2024 - 18:39
 0  1.2k

मुजफ्फरपुर (आरएनआई) श्रावणी मेला 2024 के अवसर पर तीसरी सोमवारी में बाबा गरीब नाथ मंदिर में जलाभिषेक तथा दर्शन हेतु श्रद्धालु भक्तों की लगने वाली भीड़ की संभावना को देखते हुए जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने अधिकारियों की टीम के साथ कांवरिया पथ, ठहराव स्थल , कंट्रोल रूम एवं मेडिकल  शिविर आदि का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियो को श्रद्धालुओं की सेवा में उपलब्ध सभी आवश्यक सुविधाओं को निर्वाध रूप से सुगम , सुचारू एवं सुदृढ़ बनाये रखने  का सख्त निर्देश दिया।

इस क्रम में जिलाधिकारी ने रामदयालु सिंह महाविद्यालय एवं जिला स्कूल सहित कई अन्य ठहराव स्थलों का निरीक्षण किया. श्रद्धालुओं के ठहराव के लिए आरडीएस कॉलेज में  भव्य एवं  आकर्षक पंडाल बनाया गया है जिसमें बिहार की सांस्कृतिक विविधता की झलक दृष्टिगोचर होती है. पंडाल के बाहरी भाग पर विश्व शांति स्तूप, जैन मंदिर, राजगीर का घोड़ा कटोरा आदि को चित्रांकित कर दर्शाया गया है.

पंडाल के भीतर में श्रद्धालुओं की छोटी आवश्यकता से लेकर बड़ी आवश्यकता का ध्यान रखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई है ताकि श्रद्धालुओं को सभी आवश्यक सुविधाएं सुगम रूप से उपलब्ध हो जाय। श्रद्धालुओं के सोने के लिए बेड, तोशक तकिया , पेयजल की सुविधा ,शौचालय स्नानागार , निर्वाध बिजली की व्यवस्था, मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था आदि की गई है।
पुरुष एवं महिला के लिए अलग-अलग शौचालय एवं स्नानागार की व्यवस्था की गई है तथा प्रतिदिन नियमित रूप से साफ सफाई की लगातार मॉनिटरिंग कर  विशेष ध्यान रखा जा रहा है। ठहराव स्थल पर विश्राम कर रहे श्रद्धालुओं से भी जिलाधिकारी ने हाल-चाल जाना।
गर्मी के मौसम को देखते हुए डीएम ने पेयजल आपूर्ति  की निर्वाध व्यवस्था रखने,नि: शुल्क पेयजल संबंधी  फ्लेक्स लगाने,पानी की गुणवत्ता बहाल रखने तथा साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। पुरुष एवं महिला शौचालयों का प्रतिदिन तीन पाली में साफ सफाई कराते रहने को कहा।

आरडीएस कॉलेज परिसर में बच्चों के मनोरंजन हेतु लगे झूला तथा अन्य गतिविधियों के बारे में अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी को सुरक्षा मानक का ध्यान रखने तथा अग्नि/ भवन/ एवं बिजली से संबंधित प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेने को कहा ताकि कोई दुर्घटना न हो।

तदुपरांत जिलाधिकारी ने जिला स्कूल स्थित किलकारी भवन में 9 विधाओं में संचालित प्रशिक्षण कार्य का जायजा लिया तथा किलकारी के बच्चियों से भेंट की। किलकारी में 1047 बच्चे नामांकित है।जिलाधिकारी के सम्मान में किलकारी की बच्चियों ने स्वागत गीत प्रस्तुत की तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जिलाधिकारी सहित अन्य अतिथियों डीडीसी, नगर आयुक्त, सहायक समाहर्ता को अंगवस्त्र एवं बच्चों द्वारा निर्मित मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने जिला स्कूल के पीछे तीन एकड़ में फैले भूमि जिसमें विविध प्रकार के पेड़ पोंधे लगे हैं, उसका निरीक्षण किया। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसे नेचुरल हैबिटेट के रूप में विकसित करने संबंधी प्रस्ताव देने का निर्देश दिया.

जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, नगर आयुक्त नवीन कुमार, सहायक समाहर्ता डॉआकांक्षा आनंद, अपर समाहर्ता राजस्व संजीव कुमार, सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow