डीएम ने अधिकारियों और BDO/CO से VC के माध्यम से की बैठक, पैक्स चुनाव, छठ महापर्व और म्यूटेशन को लेकर..

Oct 18, 2024 - 21:09
Oct 18, 2024 - 21:31
 0  567
डीएम ने अधिकारियों और BDO/CO से VC के माध्यम से की बैठक, पैक्स चुनाव, छठ महापर्व और म्यूटेशन को लेकर..

मुजफ्फरपुर (आरएनआई) ‌‌जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने जिला स्तरीय अधिकारियों तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबद्ध बीडीओ/सीओ/बीपीआरओ के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया.

बैठक में जिलाधिकारी ने बाढ़ आपदा के दौरान अधिकारियों एवं कर्मियों के द्वारा किये गये कार्य की सराहना की तथा पूरी टीम को धन्यवाद दिया. उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों ‌ तथा ‌ औराई /कटरा/ गायघाट /साहिबगंज की पूरी टीम के कार्य  की सराहना करते हुए धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान कोई जान माल की क्षति नहीं हुई तथा प्रभावित परिवारों को हरसंभव मदद प्रदान किया गया.

म्यूटेशन कार्य की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि दाखिल खारिज के मामले में उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं तथा काफी अच्छी प्रगति हुई है.

समीक्षा के दौरान पाया गया कि म्यूटेशन के मामलों के निष्पादन में पारु 90%, साहेबगंज 83% ,सकरा 80%, मुरौल 83%,मुसहरी 65% मोतीपुर 64% सरैया 62% बंदरा 68% कुर्बानी 65% कटरा 68% औराई 70% गायघाट 70% ‌ उपलब्धि रहा। जिलाधिकारी ने कांटी के अंचलाधिकारी को सुधार लाने का निर्देश दिया। उन्होंने 60% से कम उपलब्धि वाले ‌अंचलाधिकारी से स्पष्टीकरण करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि प्रत्येक अंचलाधिकारी हर हाल में 80% की उपलब्धि प्राप्त करें। इस दौरान उन्होंने परिमार्जन प्लस, आधार सीडिंग ,अभियान बसेरा ,भू लगान, भूस्वामित्व प्रमाण पत्र का निष्पादन ,मापी के कार्यों का निष्पादन की भी समीक्षा कर प्रगति लाने का निर्देश दिया। उन्होंने मुशहरी के अंचलाधिकारी एवं राजस्व पदाधिकारी से स्पष्टीकरण करने का निर्देश दिया। उन्होंने शनिवार को अंचलधिकारी एवं थानाध्यक्ष को भूमि विवाद से संबंधित मामलों की सुनवाई करने तथा समाधान करने का निर्देश दिया.

आगामी छठ महापर्व को ध्यान में रखकर जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने क्षेत्र अंतर्गत छठ घाटों का निरीक्षण करने तथा आवश्यक तैयारी रखना का निर्देश दिया.

बैठक में अवगत कराया गया कि पैक्स चुनाव 2024 ‌ के मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25 अक्टूबर को होगा. जिले में अधिसूचित पैक्सों की कुल संख्या 315 है. मतदान की संभावित तिथि नवंबर 2024 के अंतिम सप्ताह से दिसंबर के प्रथम सप्ताह के बीच होगा। इसके लिए प्रशिक्षण की पूरी व्यवस्था की गई है। 23 अक्टूबर एवं 24 अक्टूबर को अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है जिसमें मुजफ्फरपुर जिला के अतिरिक्त अन्य जिलों वैशाली शिवहर पूर्वी चंपारण पश्चिमी चंपारण गोपालगंज दरभंगा मधुबनी समस्तीपुर सीतामढ़ी के उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी सहायक निबंधक सहयोग समितियां का प्रशिक्षण का कार्यक्रम निर्धारित है। कुल 295 प्रतिभागी को समाहरणालय सभागार में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है.

रब्बी वर्ष 2022-23 के तहत फसल सहायता योजना के प्राप्त आवेदन का ऑनलाइन सत्यापन किया जाना है। इसके लिए कुल 28241आवेदन में से अब तक 10306 आवेदन का सत्यापन किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने शेष आवेदन का शीघ्र सत्यापन करने का निर्देश दिया।
सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण प्रत्येक ब्लॉक में होना है। इसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी को अंचल अधिकारी से जमीन का एनओसी लेकर प्रस्ताव जिला मुख्यालय में भेजने का निर्देश दिया। इसके तहत प्रत्येक सामुदायिक स्वच्छता परिसर में दो पुरुष एवं दो महिला शौचालय एवं स्नानागार बनना है। जिलाधिकारी ने ‌ शीघ्र निष्पादन का निर्देश दिया। पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए शेष 45 भूमि का प्रस्ताव अविलंब भेजने का निर्देश दिया.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow