जिलाधिकारी ने फीता काटकर यातायात माह नवम्बर,2023 का किया शुभारंभ

व्यवहार में परिवर्तन लाकर स्वयं यातायात नियमों का पालन करने एवं लोगों को जागरूक किये जाने हेतु सभी को किया प्रेरित।

Nov 1, 2023 - 15:48
Nov 1, 2023 - 15:49
 0  486
जिलाधिकारी ने फीता काटकर यातायात माह नवम्बर,2023 का किया शुभारंभ
शाहजहाँपुर, (आरएनआई) जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह ने बुधवार को खिरनीबाग चौराहे पर आयोजित कार्यक्रम में फीता काटकर यातायात माह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होने जन जागरूकता के व्यापक प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से यातायात रैली को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। साथ ही इस मौके पर जिलाधिकारी ने हेलमेट भी वितरित किये। कार्यक्रम के दौरान डा0 सुदामा प्रसाद बाल विद्या मन्दिर कन्या इण्टर कालेज की बालिकाओं ने भी लोगो जागरूक करते हुये ट्रैफिक नियमों के विषय में बताया तथा ट्रैफिक नियमों का पालन करने की सभी से अपील भी की।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि वर्ष 2022 में कुल 4,61,312 सड़क दुर्घटनाएं हुई थीं जिनमें 1,68,491 लोगों की जान चली गई जबकि 4,43,366 लोग घायल हो गए थे। उन्होने बताया कि वर्ष 2022 के आंकड़ों के अनुसार सड़क हादसों की संख्या में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुयी है तथा दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर 9.4 प्रतिशत बढ़ी है। जिलाधिकरी ने सभी को प्रेरित करते हुये कहा कि हमे अपने व्यवहार में परिवर्तन करते हुये ट्रैफिक नियमों का पूर्णतया पालन करना चहिए। सड़क सुरक्षा के नियम हमारी अपनी सुरक्षा के लिये है, इसलिये स्वप्रेरणा से इन्हे मानना चहिए। जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटना के आकड़ों के विषय में बताते हुये सभी से अपील की कि स्वयं यातायात नियमों का पालन करें एवं दूसरों को भी जागरूक करते हुये इससे जोड़े। जिलाधिकारी ने कैम्प इत्यादि लगाकर लोगो को जागरूक करने हेतु भी निर्देश दिये। इस दौरान जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि दीपावली से पहले अस्थाई अतिक्रमण हेतु अभियान चलाया जायेगा जिससे ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी।
पुलिस अधीक्षक आशोक कुमार मीणा ने अपने सम्बोधन में कहा कि नागरिक भाव में एक दिन में परिवर्तन नही हो सकता परन्तु परिवर्तन जरूर हो सकता है। उन्होने कहा कि इस कार्यक्रम का आयोजन सभी लोगो को जागरूक करने तथा यातायात नियमों का पालन करने हेतु प्रेरित करने के लिये किया गया है। इस कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों को इस लिये शामिल किया गया है जिससे कि वह जागरूक होकर अपने परिवार रिश्तेदार तथा आस-पड़ोस के लोगो को जागरूक करें और ट्रैफिक नियमों के पालन करने हेतु प्रेरित करें। उन्होने बताया कि हमारे देश में 55 प्रतिशत से अधिक यूथ है, यदि किसी दुर्घटना के कारण जनहानि होती है तों इससे बड़ा दुष्प्रभाव पड़ता है। सड़क सुरक्षा हेतु सभी अपनी जिम्मेदारी समझें एवं ट्रैफिक नियमों का पालन करें। यातायात नियमों का पालन करने से कई सड़क दुर्घटनाओं को टाला जा सकता है। इसलिये उन्होने सभी से अपील की कि केवल जागरूक नही अपितु जिम्मेदार भी बने।
अपर जिलाधिकार प्रशासन ने कहा कि ट्रैफिक नियमों का पालन हमारी खुदकी सुरक्षा के लिये है। ड्रिंक एण्ड ड्रइव न करना, गाड़ी चलाते समय फोन पर बात न करना, हेल्मेट लगाना इत्यादि नियम हमारी सुरक्षा तथा हमारे परिवार की सुरक्षा के लिये है। हमेशा जिम्मेदार नागरिक की तरहा व्यवहार करना चाहिए, गाड़ी पार्क करते समये ध्यान रखे कि गाड़ी पार्किंग में लगायें जिससे कि अनावश्यक जाम की स्थिति न बने। उन्होने कार्यक्रम में सम्मिलित सभी बच्चों को प्रेरित करते हुये कहा कि सभी बच्चें नियमों को समझे तथा अपने पिरवारजनों को इसका पालन करने हेतु प्रेरित करें।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये एसपी सिटी श्री सुधीर जायसवाल ने कहा कि यातायात माह की शुरूआत आज 1 नवम्बर से हो गयी है पूरे माह विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जनजागरूकता अभियान चलाये जायेगें, नियमों का उलघंन करने वालों के सघन चेकिंग करके चालान किये जायेगें। उन्होने कहा कि सड़क सुरक्षा माह में प्रवर्तन कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा सड़क दुर्घटनाए अधिकतर लापरवाही के कारण होती है। मौजूद स्कूल के छात्र/छा़त्राओं को प्रेरित करते हुये कहा कि बच्चें घर के बड़ों को ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने से रोक सकते है। हेल्मेट लगाने, सीट बेल्ट का प्रयोग करने हेतु याद दिलाये। उन्होने कहा कि जनजागरूकता से ही दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। 
कार्यक्रम के दौरान प्रभारी निरीक्षक चन्द्र किरण यादव, क्षेत्राधिकारी यातायात श्री जगदीश लाल टम्टा, उ0प्र0 उद्योग व्यापार मण्डल से जिला अध्यक्ष श्री वेद प्रकाश, महानगर अध्यक्ष सचिन बाथम, प्रदेशमंत्री श्री नारायणदास अग्रवाल, जिलामंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह सेठ, महानगर महामंत्री श्री अमित शर्मा, अध्यक्ष उद्योग मंत्री श्री शशांक कौशिकतथा विभिन्न विद्यालयों के छात्रायें शिक्षक व गणमान्य नागरिक सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
Follow the RNI News channel on WhatsApp:
https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow