जालंधर वेस्ट सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, सुबह नौ बजे तक 10.30 फीसदी मतदान

जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट शीतल अंगुराल के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी। अंगुराल ने आप की टिकट पर चुनाव जीता था लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले वे भाजपा में शामिल हो गए थे और उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। सीट पर आज उपचुनाव है।

Jul 10, 2024 - 09:39
 0  621
जालंधर वेस्ट सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, सुबह नौ बजे तक 10.30 फीसदी मतदान

चंडीगढ़ (आरएनआई) आम आदमी पार्टी अगर यह सीट भी हार जाती है तो इससे राज्य सरकार में लोगों के विश्वास की कमी के रूप में देखा जाएगा। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों के दौरान सीएम मान ने 13-0 का नारा दिया था, जिसका लक्ष्य पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटें जीतना था। हालांकि, पार्टी केवल तीन सीटें ही जीत पाई। 

जालंधर वेस्ट उपचुनाव के लिए सीएम मान और उनके परिवार ने आप उम्मीदवार से भी आगे निकलकर प्रचार में पूरी ताकत लगाई। उनकी पत्नी डॉ. गुरप्रीत कौर निर्वाचन क्षेत्र के हर हिस्से और गली-मोहल्ले में घूमकर लोगों से वोट मांगने गई। सीएम मान की इस मेहनत के पीछे लोकसभा चुनाव में आप की उम्मीद से कम सीटें आने को देखते हैं। 

उपचुनाव में सुबह नौ बजे तक 10.30 फीसदी मतदान हो चुका है। 

वर्ष 2022 विधानसभा चुनाव में जालंधर वेस्ट सीट पर 4,253 मतों के अंतर से आप प्रत्याशी शीतल अंगुराल ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी सुशील रिंकू को हराया था। शीतल अपनी विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देकर लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए थे। यही कारण है कि भाजपा ने उनको अब उपचुनाव में इस सीट से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया था।

जालंधर सीट पर कांग्रेस ने सुरिंदर कौर, भाजपा ने शीतल अंगुराल और आप ने मोहिंदर भगत पर दांव खेला है। इसी तरह शिअद ने सुरजीत कौर को अपना प्रत्याशी बनाया था, लेकिन पार्टी ने उन पर बागी धड़े के साथ होने का आरोप लगाते हुए अपना समर्थन वापस लिया और बसपा प्रत्याशी को समर्थन देने का फैसला लिया है। बसपा से बिंदर कुमार यहां चुनाव लड़ रहे हैं।

आम आदमी पार्टी वर्ष 2022 का प्रदर्शन दोहराने के लिए चुनाव मैदान में उतरी है, जबकि कांग्रेस 2017 का नतीजा पाने की आस में साथ चुनाव लड़ रही है। इसी तरह भारतीय जनता पार्टी 2012 व 2007 की तरह ही अपनी जीत दोहराना चाहती है।

यह उपचुनाव सभी राजनीतिक दलों के लिए अहम रहने वाला है, क्योंकि इसी से विधानसभा की चार सीटों के उपचुनाव व 2027 चुनाव का रास्ता खुलेगा।

एक उम्मीदवार की ओर से नामांकन पत्र वापस लेने के बाद राज कुमार, इंद्रजीत सिंह, विशाल, अजय कुमार भगत, नीटू, अजय, वरुण कलेर, आरती और दीपक भगत (सभी निर्दलीय) के इलावा भारतीय जनता पार्टी के शीतल अंगुराल, शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के सरबजीत सिंह, बसपा के बिंदर कुमार, आम आदमी पार्टी के महिंदर पाल, इंडियन नेशनल कांग्रेस की सुरिंदर कौर, शिरोमणि अकाली दल की सुरजीत कौर उम्मीदवार बने हुए है।

जालंधर वेस्ट विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में आज मतदान होगा। 15 उम्मीदवार मैदान में हैं। कुल 1,71,482 मतदाता 181 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतगणना 13 जुलाई को होगी।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.