जपं राघौगढ़ के ग्रापं बरसत का देव स्थान बूढ़ी बरसत की पहाड़ी पर 5000 पौधे लगाने का किया गया संकल्प निर्धारित

जिपं अध्यक्ष और कलेक्टर की उपस्थित में आज प्रथम चरण में कराया गया 1100 पौधों का रोपण। 

Jul 3, 2024 - 19:48
Jul 3, 2024 - 19:48
 0  297
जपं राघौगढ़ के ग्रापं बरसत का देव स्थान बूढ़ी बरसत की पहाड़ी पर 5000 पौधे लगाने का किया गया संकल्प निर्धारित

गुना (आरएनआई) मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह के निर्देशन में वृक्षारोपण अभियान जारी है। इसी क्रम में आज जनपद पंचायत राघौगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत बरसत की पहाड़ी पर "एक पौधा मां के नाम "अभियान के तहत 1100 पौधे लगाए गए। जिसमे मुख्य रूप से जिला पंचायत अध्यक्ष अरविंद धाकड़ की उपस्थिति रही एवं इस दौरान कलेक्टर डॉ सतेन्‍द्र सिंह, जिला पंचायत सीईओ प्रथम कौशिक एवं अनुविभागीय अधिकारी सुश्री आर. अंजलि, जनपद पंचायत राघौगढ़ अध्यक्ष श्रीमति प्रज्ञा चंद्रमोहन मीना, मुख्य कार्यपालन अधिकारी शैलेंद्र यादव सहित ग्राम पंचायत सरपंच एवं अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी/ कर्मचारियों के द्वारा ''एक पेड़ मां के नाम'' अभियान के तहत पौधे लगाए गए।

पौधारोपण अभियान के तहत प्रमुख रूप से नीम, करंज, अर्जुन, आमला, गुलमोहर, जामुन आदि के पौधों का रोपण किया गया। ग्राम पंचायत बरसत के देव स्थान बूढ़ी बरसत की पहाड़ी पर 5000 पौधे लगाने का संकल्प लिया गया जिसके तहत प्रथम चरण में आज 1100 पौधों का रोपण किया गया। जिसमें पौधों की सुरक्षा की दृष्टि से पहाड़ी की तारों के चारों तरफ तार फेंसिंग कराई गई एवं पानी के लिए अंडर ग्राउंड लाइन के माध्यम से पहाड़ी तक पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की गई एवं आसपास के ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि तथा आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए उपस्थित हर एक व्यक्ति को अपनी मां के नाम पर एक पौधा लगाकर स्वयं देखभाल करने की जिम्मेदारी दी गई।इस दौरान पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली गई साथ ही कार्यक्रम में प्रमुख रूप से स्वयं सहायता समूह की महिलाएं भी शामिल रही।

बूढ़ी बरसत देव स्थान को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए पुरानी बावड़ी का जीर्णोद्धार एवं नवीन तालाब निर्माण, नक्षत्र वाटिका का निर्माण किए जाने, सार्वजनिक पार्क, सार्वजनिक शौचालय का निर्माण किए जाने का अनुरोध मंदिर ट्रस्ट तथा ग्रामीणजनों के द्वारा प्रशासन से किया गया।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow