जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत अफतियापुर, वि0ख0 जलालाबाद में जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों को दी लाभार्थी परक योजनाओं की जानकारी

Oct 21, 2023 - 18:27
Oct 21, 2023 - 18:31
 0  243
जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत अफतियापुर, वि0ख0 जलालाबाद में जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों को दी लाभार्थी परक योजनाओं की जानकारी

शाहजहांपुर (आरएनआई) जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह ने ग्राम पंचायत अफतियापुर, वि0ख0 जलालाबाद में जनचौपाल लगाकर ग्रामीणों को शासन द्वारा संचालित विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीणों की शिकायतों एवं समस्याओं को भी सुना। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव व लेखपाल को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं का पूर्ण लाभ जनता को मिले, यह सुनिश्चित किया जाये। इस दौरान जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज के अन्तर्गत ग्राम लहरावर में सीएससी सेन्टर का फीता काटकर लोकार्पण भी किया।
जिलाधिकारी ने गांव में राशन वितरण, एएनएम/आशा के कार्यों निर्माण कार्याे, सार्वजनिक शौचालय की स्वच्छता, जननी सुरक्षा योजना, कन्या सुमंगला योजना आदि के संबंध में ग्रामीणों से फीडबैक लिया। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के विषय में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए पात्रों को लाभान्वित किये जाने हेतु निर्देश दिये।
चौपाल के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अशोक मीणा ने मिशन शक्ति कक्ष के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु गांव में स्थित पंचायत भवन में मिशन शक्ति कक्ष स्थापित किया गया है, जिसमे रोस्टर के अनुसार महिला बीट पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गयी है। यदि किसी महिला को किसी भी प्रकार की समस्या है या थाने जाने में असमर्थ है तो गांव के पंचायत भवन में आने वाली विशेष महिला बीट पुलिस अधिकारियों को अवगत कराए उनका निस्तारण हेतु तत्काल प्रभाव से विधिक कार्यवाही की जाएगी। इसके अतिरिक्त इनसे अन्य सूचनाएं भी साझा की जा सकती है, जिस पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी। सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जायेगी। साथ ही एसपी श्री मीणा ने गांव में सभी पुरूषों से कहा कि महिलाओं के साथ उचित एवं सम्मानजनक व्यवहार करें। साथ ही उन्होने नवयुवकों को चतावनी देते हुये कहा कि गावं में किसी प्रकार की छेड़-छाड़ की शिकायत अथवा अनुचित व्यवहार करने कि शिकायत प्राप्त न हो। यदि इस प्रकार की शिकायत प्राप्त होती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
इस दौरान उप जिलाधिकारी जलालाबाद  रविंद्र कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर के गौतम, जिला विकास अधिकारी श्री पवन कुमार सिंह, तहसीलदार श्री पैगाम हैदर, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी श्रीमती ज्ञान देवी, जिला पूर्ति अधिकारी श्री ओम हरि उपाध्याय सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow