चौधरी चरण सिंह किसानो के लिए मसीहा एवं देश हित के चिन्तक थे :- जिलाधिकारी

Dec 23, 2022 - 22:52
Dec 23, 2022 - 23:13
 0  621
चौधरी चरण सिंह किसानो के लिए मसीहा एवं देश हित के चिन्तक थे :- जिलाधिकारी

हरदोई (आरएनआई) कृषक सभागार बिलग्राम चंुगी में आयोजित किसान दिवस के पर जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सबसे पहले मा0 भू०पू० प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस के अवसर पर श्री चौधरी जी के चित्र पर माल्यापर्ण अर्पित कर श्रद्वा सुमन अर्पित किये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि श्री चौधरी जी किसानांे के लिए मसीहा एवं देश हित के चिन्तक थे और उन्होने किसानों की परेशानियों को समझते हुए उनकी आय बढ़ाने एवं आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में अहम योगदान दिया। उन्होने कहा किसान वैज्ञानिक तकनीक से खेती करने के साथ सरकार की मंशाअनुार खेती में विविधता लाते हुए वर्तमान की परिजातियों के काले गेहू, चावल एवं हल्दी की खेती करें और इसके साथ ही फल, फूल, सब्जी की खेती एवं पशु पालन कर अपनी आय दोगुनी करें। उन्होने कहा कि किसानों ने उन्तशील खेती कर जनपद को सम्मान दिलाने के साथ अपने को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा है।

जिलाधिकारी ने कहा कि किसान जनपद में होने वाली किसान गोष्ठी, मेला एवं किसान दिवस जैसे कार्यक्रमों में भाग लेकर खेती की तकनीकियों की जानकारी प्राप्त करें और उन्नतशील किसान भाईयों से सम्पर्क कर उनसे भी उन्नति खेती करने की जानकारी लेने के साथ कृषक से संबंधित किसी भी समस्या को लेकर तत्काल कृषि विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क करें। किसान दिवस में किसानों द्वारा सिंचाई, विद्युत तथा गन्ना भुगतान आदि मांगों पर जिलाधिकारी ने कह कि सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गयी सभी सुविधाओं को किसानों तक पहुंचाया जा रहा है और जिस तहसील एवं ब्लाक में सिंचाई, विद्युत आदि की समस्याएं उन्हें ठीक कराया जायेगा। किसान दिवस में उपस्थित अधिकारियों को जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता पर समाधान करें और भारत एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में विधिवत जानकारी देते हुए लाभान्वित करायें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि अब किसान दिवस का आयोजन प्रत्येक बुद्ववार को किया जायेगा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपद में तिल, सरसों आदि में सबसे अधिक उत्पादन कर प्रदेश में प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले एवं अन्य किसानों को शाल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में उद्यान, मत्स्य, गन्ना एवं पशु विभाग के 19-19 तथा कृषि विभाग के 29 सहित कुल 105 किसानों को सम्मानित किया गया। इससे पहले जिलाधिकारी ने किसानों को अनुदान पर दिये जाने वाले टैªक्टर एवं कृषि यंत्रों तथा गन्ना, नेडा, बाल विकास, कृषि, कृषि विज्ञान आदि विभागों द्वारा लगाये स्टालों का अवलोकन किया। किसान दिवस में प्रभारी सीडीओ गजेन्द्र तिवारी, डीडी डा0 नन्द किशोर, जिला कृषि अधिकारी उमेश शाहू, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, अधिशासी अभियंता विद्युत, शारदा नहर सहित कृषि से संबंधित समस्त विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)