ग्वालियर में महंगी होगी प्रॉपर्टी, 137 लोकेशन पर गाइड लाइन से अधिक कीमत पर हो रही रजिस्ट्री, कलेक्टर ने की समीक्षा

Oct 18, 2024 - 21:35
Oct 18, 2024 - 21:35
 0  486
ग्वालियर में महंगी होगी प्रॉपर्टी, 137 लोकेशन पर गाइड लाइन से अधिक कीमत पर हो रही रजिस्ट्री, कलेक्टर ने की समीक्षा

ग्वालियर (आरएनआई) ग्वालियर की जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में ये बात निकलकर सामने आई कि जिले में 137 लोकेशन ऐसी हैं जहाँ पर गाइडलाइन से अधिक मूल्य पर रजिस्ट्री हो रही हैं, बड़ी बात ये है कि ये वृद्धि 5 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक है, मूल्यांकन समिति ने इन लोकेशन पर अचल सम्पत्ति की गाइडलाइन में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव दिया है , बैठक में सरकार द्वारा हाल ही में पंजीयन के लिए लागू की गई संपदा 2.0 व्यवस्था के बारे में विस्तृत प्रजेंटेशन भी इस अवसर पर दिया गया।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान की अध्यक्षता में आज शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में जिला मूल्यांकन समिति की बैठक आयोजित की गई , अध्यक्षता विधायक  मोहन सिंह राठौर ने की, मूल्यांकन समिति की तरफ से बताया गया कि जिले में कई स्थानों पर अचल सम्पत्ति के बाजार मूल्य की वर्तमान गाइडलाइन से ज्यादा कीमत पर दस्तावेजों का पंजीकरण (रजिस्ट्री) हो रहा है। समिति ने उन स्थानों के लिए मिड टर्म गाइडलाइन (2024-25) में मूल्य वृद्धि प्रस्तावित की।

137 लोकेशन Collector Guide line का उल्लंघन
बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में पंजीयन विभाग की गाइडलाइन में अचल सम्पत्तियों के पंजीकरण के लिये कुल 2321 लोकेशन (स्थान) निर्धारित हैं। इनमें से 137 लोकेशन ऐसी हैं जहाँ पर गाइडलाइन से अत्यधिक मूल्य पर रजिस्ट्री हो रही हैं। इन लोकेशन पर गाइडलाइन में 5 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी प्रस्तावित की गई है।

400 प्रतिशत अधिक कीमत तक हो रही प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री
उप जिला मूल्यांकन समिति ग्वालियर, डबरा एवं भितरवार से प्राप्त प्रस्तावों पर जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान यह बात सामने आई कि जिले में कहीं-कहीं पर 400 प्रतिशत अधिक कीमत तक भी रजिस्ट्री हो रहीं हैं। जिला मूल्यांकन समिति ने इस स्थिति को ध्यान में रखकर और उप जिला मूल्यांकन समितियों के प्रस्तावों के आधार पर राजस्व में बढ़ोत्तरी व क्षेत्रीय निवासियों के हित में 137 लोकेशन के दस्तावेजों के पंजीकरण के लिए अचल सम्पत्तियों की गाइडलाइन में बढ़ोत्तरी प्रस्तावित की गई है।

24 October तक जनता से दावे-आपत्तियाँ एवं सुझाव मांगे
शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में गाइडलाइन में प्रस्तावित आंशिक वृद्धि के संबंध में क्षेत्रवार स्थानीय निवासियों से दावे-आपत्तियाँ व सुझाव प्राप्त करने का निर्णय भी लिया गया। वरिष्ठ पंजीयक दिनेश गौतम ने बताया कि दावे, आपत्तियाँ व सुझाव शुक्रवार 24 अक्टूबर को सायंकाल 6 बजे तक कलेक्टर कार्यालय एवं जिला पंजीयक कार्यालय में दिए जा सकते हैं। मूल वृद्धि संबंधी प्रस्ताव जिला पंजीयक कार्यालय, उप पंजीयक कार्यालय ग्वालियर वृत-1 व वृत-2 एवं एनआईसी की वेबसाइट https://gwalior.nic.in पर देखे जा सकते हैं। आम जन से प्राप्त दावे-आपत्तियों के निराकरण के बाद मूल्य वृद्धि संबंधी गाइडलाइन के प्रस्ताव राज्य स्तरीय समिति के अनुमोदन के लिये भेजे जायेंगे।

यदि रजिस्ट्री करानी है तो अपना आधारकार्ड अवश्य अपडेट कराएँ 
पंजीयन विभाग में लागू किए गए नए सॉफ्टवेयर संपदा 2.0 में आधारकार्ड के माध्यम से अचल सम्पत्तियों के दस्तावेजों का ऑनलाइन पंजीकरण किया जाता है। इसलिए जिलेवासी अपने एवं अपने परिजनों के आधारकार्ड में फोटो व थम्ब इंप्रेशन इत्यादि सहित सभी प्रकार की जानकारी अपडेट करा लें, जिससे संपदा 2.0 से दस्तावेजों का पंजीकरण कराते समय कठिनाई न आए। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में जिलेवासियों से यह अपील की गई है।

Follow    RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow