ग्राम एवं नगर रक्षा समीति के सदस्यों का पुलिस लाइन परिसर में आयोजित हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

Feb 14, 2024 - 16:32
Feb 14, 2024 - 16:32
 0  648

गुना (आरएनआई) गुना पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार सिंहा के दिशा निर्देशन में आज 14 फरवरी को गुना पुलिस लाइन परिसर में जिले के ग्राम एवं नगर रक्षा समीति सदस्यों का जिला स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण/सेमीनार का आयोजन किया गया, जिसमें जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों से आए लगभग 100 से भी अधिक की संख्या में समीति के सदस्यों ने शिरकत करते हुए प्रशिक्षण प्राप्त किया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार सिंहा द्वारा समीति के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज को बेहतर व अपराध मुक्त बनाने में नगर व ग्राम रक्षा समीति के सदस्यों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है । साथ ही आज के इस परिवेश में ग्राम एवं नगर रक्षा समीति के सदस्यों को पुलिस एवं जनता के बीच की महत्वपूर्ण कडी होकर उन्हें पुलिस की आँख और कान बताया । इसके अलावा विषम परिस्थितियों में भी इन सदस्यों के द्वारा पुलिस के कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करने के उनके जजबे की प्रशंसा करते हुए चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में सतर्क रहकर पुलिस का सहयोग करने की अपील की गई

       
प्रशिक्षण में समीति सदस्यों को ग्राम व नगर क्षेत्रों की चौकसी करना, अपराध के निवारण में पुलिस को आवश्यक सहयोग देना, व्यक्ति तथा संपत्ति का संरक्षण करना, लोक व्यवस्था एवं शांति बनाए रखने में आवश्यकतानुसार पुलिस की सहायता करना, संदिग्ध एवं अपराधी व्यक्तियों के संबंध में जानकारी देना, प्राकृतिक आपदा के समय बचाव व राहत कार्य में पुलिस की आवश्यक सहायता करना एवं ऐसे अन्य कर्तव्यों का पालन करना जिसमें सरकार या अधीक्षक द्वारा उन्हें समय-समय पर निर्देशित किया जाए । इस दौरान गुना पुलिस अधीक्षक की ओर से प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल रहे ग्राम व नगर रक्षा समीति के सदस्यों को किट वितरित भी की गईं ।

गुना पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार सिंहा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मान सिंह ठाकुर, सीएसपी गुना श्रीमती श्वेता गुप्ता, एसडीओपी गुना विवेक अष्ठाना, एसडीओपी धरनावदा युवराज सिंह चौहान, एसडीओपी राघौगढ श्रीमती दीपा डोडवे, प्रशिक्षु डीएसपी श्री आनंद कुमार राय, रक्षित निरीक्षक पूजा उपाध्याय, पीएस टू एसपी निरीक्षक अनिल साहू, सूबेदार मोनिका जैन, नगर एवं ग्राम रक्षा समीति के जिला संयोजक कुलदीप सूद, अनुविभागीय संयोजक रामगोपाल रघुवंशी सहित करीबन 100 से भी अधिक की संख्या में समीति के सदस्यगण मौजूद रहे ।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow