केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया ग्वालियर-चम्बल का सपना पूरा, मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ क्षेत्र में ‘रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव’ का किया शुभारम्भ

ज्योतिरादित्य सिंधिया की कोशिश लाई रंग , गुना शिवपुरी में अडानी समूह करेगा 3500 करोड़ निवेश। सीमेंट प्लांट, डिफेन्स यूनिट और जैकेट बनाने की फैक्ट्री लगेंगी।  संभाग के 8 जिलों में Investment Facilitation Centers का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन।  InvestMP प्लेटफार्म के नए स्वरुप की भी हुई शुरुआत, 120 इकाइयों को भूमि आवंटन पत्र दिए गए जिससे 200 एकड़ की भूमि उन्हें दी गयी, ग्वालियर शहर के ‘जय विलास पैलेस प्रवेश द्वार’ का भी हुआ उद्घाटन, सिंधिया के नेतृत्व में रु 4 करोड़ की लागत से हुआ है निर्माण। 

Aug 28, 2024 - 18:52
Aug 28, 2024 - 18:52
 0  1.6k

ग्वालियर (आरएनआई) अपनी प्रगतिवादी सोच के लिए प्रसिद्ध, केंद्रीय मंत्री और ग्वालियर चम्बल क्षेत्र के लोकप्रिय नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज ग्वालियर का वर्षों पुराना सपना पूरा कर दिया। आज उन्होंने मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में ग्वालियर में ‘रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव’ का शुभारम्भ किया जिसके माध्यम से 28 इकाइयों का भूमिपूजन/लोकार्पण हुआ जिससे रु 1300 करोड़ का निवेश आएगा । इसके अलावा क्षेत्र की पूर्व स्थापित 5 इकाइयों द्वारा विस्तार कर 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा का पूंजी निवेश की घोषणा की गई है ।

सिंधिया ने बताया ग्वालियर का इतिहास, बोला ‘ग्वालियर वर्षों से औद्योगिकीकरण का केंद्र रहा है  
अपने भाषण में सिंधिया ने ग्वालियर के इतिहास से लेकर वर्तमान की आकांक्षाओं पर रौशनी डाली। उन्होंने बताया कि सदियों पहले मेरे पूर्वज महादजी सिंधिया ने ग्वालियर को राजधानी बनाया था, दौलतराव सिंधिया के समय में Industry के निर्माण के लिए वह गुजराती एवं मारवाड़ी भाई बहनों को ग्वालियर लेकर आए और उनका उद्योग स्थापित किया। इसके बाद उन्होंने अपने पूर्वज माधो राव सिंधिया के बारे में बात करते हुए बताय कि वह  'Maker of Modern Gwalior' जिन्होंने Ghanshyam Das Birla जी की मदद से माधो महाराज प्रथम ने ग्वालियर में "जियाजीराव कॉटन मिल" की स्थापना की, और 1912 में Gwalior Leather Factory की स्थापना की। साथ ही अपने दादा जीवाजीराव सिंधिया की बात करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने उस समय में ग्वालियर में water प्लेन उतारा और ग्वालियर को नयी संभावनाओं से जोड़ा।  

ज्योतिरादित्य सिंधिया की कोशिश लाई रंग, गुना शिवपुरी में अडानी समूह करेगा 3500 करोड़ निवेश 

आज ग्वालियर इंडस्ट्री समिट में अडानी समूह के प्रतिनिधि द्वारा बड़ी घोषणा की गई । अडानी समूह द्वारा गुना में एक बड़ी सिमेंट फ़ैक्ट्री , शिवपुरी में डिफ़ेन्स सिस्टम की बड़ी फ़ैक्ट्री व बदरवास में संपूर्णता महिलाओं द्वारा संचालीत होने वाली जैकेट फ़ैक्ट्री का करेंगे स्थापना । केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया तीनों प्रोजेक्ट के क्षेत्र में लाने के लिए अडानी समूह के अधिकारियों से कर रहे थे पिछले कई महीने से बात।

मुख्यमंत्री से की दो बड़ी मांगे
सिंधिया ने मुख्यमंत्री मोहन यादव से दो बड़ी मांग की: (क) गोले के मंदिर के पास पड़ी जमीन पर निजी कंपनी द्वारा एक हॉस्पिटल का निर्माण. केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम के अंत जब मुख्यमंत्री मोहन यादव अपना भाषण ख़त्म कर सिंधिया से कहा की वो नई अस्पताल की पॉलिसी लेकर आने वाले है और ग्वालियर में एक बड़ा अस्पताल जल्द खुलेगा । (ख) स्वर्गीय माधवराव सिंधिया द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए Special Area Development Authority (SADA), ग्वालियर की स्थापना की गयी थी, अब जरुरत है कि इसके विकास का भी कार्य हो। 

ग्वालियर - चम्बल में औद्योगीकरण की संभावनाओं पर भी रौशनी डाली
ग्वालियर - चम्बल में औद्योगीकरण की संभावनाओं पर भी रौशनी डालते हुए सिंधिया ने बतया की प्रदेश में डिफेन्स कॉरिडोर बन रहा है और मुरैना, श्योपुर और अब गुना में डिफेन्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना से अब ग्वालियर भी इसमें अपना योगदान देगा। क्षेत्र के पर्यटन की क्षमता को दर्शाते हुए सिंधिया ने बताया की जहां एक तरफ ग्वालियर में शनि मंदिर, अचलेश्वर महादेव मंदिर, कोटेश्वर मंदिर है वहीं दतिया में पीताम्बरा पीठ स्थापित है, गुना में हनुमान टेकरी हैं, मुरैना में शनिचरा धाम है वहीं भिंड में वनखंडेश्वर मंदिर भी है। इसी के साथ श्योपुर में चीता लेकर आए थे, 2023 में शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में हम बाघ लेकर आए थे, इसी के साथ पन्ना में टाइगर रिजर्व है - हम चाहते है कि हम इन तीनों स्थलों को Ranthambore से जोड़कर एक wildlife corridor की स्थापना करें।

मुख्यमंत्री ने की सिंधिया के भाषण की तारीफ
 सिंधिया के भाषण की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा की सिंधिया जी का इतना आत्मीय भाषण था की उन्होंने मेरा बोझ हल्का कर दिया है। उन्होंने राजमाता विजयाराजे सिंधिया जी को भी नमन किया और कहा की जिस प्रकार राजमाता जी ने प्रदेश के विकास के लिए सरकार गिराई थी उसी प्रकार सिंधिया जी ने भी 2020 में प्रदेश में सरकार बदली थी।


Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow