किसानों की एक ही मांग, सोयाबीन खरीदो 6000 रुपए और मक्का खरीदो 2500 रुपए

Sep 4, 2024 - 15:11
Sep 4, 2024 - 15:11
 0  1.4k
किसानों की एक ही मांग, सोयाबीन खरीदो 6000 रुपए और मक्का खरीदो 2500 रुपए

राधौगढ़_गुना (आरएनआई) आज ब्लॉक कांग्रेस कमेटी, राघौगढ़ के प्रतिनिधिमंडल द्वारा किसानों की प्रदेशव्यापी मांगों 6000 रुपए प्रति क्विंटल सोयाबीन एवं 2500 रुपए प्रति क्विंटल मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करने, खरीफ फसल के शासकीय उपार्जन हेतु किसान पंजीयन शुरू कर सरकारी तौल कांटे पर तुलाई की समुचित व्यवस्था करने के समर्थन में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को सौंपा गया।

इस अवसर पर राघौगढ़ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष  राहुल वत्स ने किसानों की मांगों के समर्थन में ज्ञापन पढ़ा एवं अपने वक्तव्य में कहा कि आज देश एवं मध्य प्रदेश में किसानों, खेतीहर मजदूरों की आर्थिक स्थिति दयनीय है, मध्यप्रदेश में देश का 50% सोयाबीन उत्पादन होता है लेकिन पिछले एक दशक में सोयाबीन के दामों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है जबकि विगत 11 वर्षों में महंगाई बढ़ी है, डीजल, कीटनाशक, खाद सहित खेती की लागत बढ़ी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करेंगे, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू कर किसानों को उनकी लागत का 1.5 गुना समर्थन मूल्य देंगे, लेकिन आज केंद्र एवं राज्य की भाजपा सरकार की नीति इसके उलट है।

आज केंद्र सरकार ने देश के 22 उद्योगपतियों का 16 लाख करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया है लेकिन देश के एक भी किसान का एक रुपए भी कर्ज माफ नहीं हुआ है, किसान आंदोलन में 700 से अधिक किसान शहीद हो गए लेकिन आज तक प्रधानमंत्री जी के मुंह से एक शब्द नहीं निकला है।

आज मध्य प्रदेश के किसानों की मांग है कि सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य 6000 रुपए प्रति क्विंटल, मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2500 रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया जाए, खरीफ फसल के उपार्जन हेतु किसान पंजीयन शुरू कर सरकारी तौल कांटे पर तुलाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएं।

इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष विजय कुमार साहू , जिला पंचायत सदस्य लेखराज लोधा, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष नरेंद्र लाहोटी, पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष पुरषोत्तम पुरी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि महेंद्र शर्मा, नगर कांग्रेस अध्यक्ष मनीष जैन चौधरी अन्ना, पार्षद अशोक मीना, पार्षद विनोद उपाध्याय, पार्षद चंद्रशेखर बुनकर सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन एवं किसान उपस्थित रहें।


Follow    RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow