किसान आय बढ़ाने के लिए धान, गेहूं के साथ फल, फूल व सब्जी की खेती करें:-श्याम प्रकाश

Sep 11, 2023 - 17:41
Sep 11, 2023 - 18:51
 0  216
किसान आय बढ़ाने के लिए धान, गेहूं के साथ फल, फूल व सब्जी की खेती करें:-श्याम प्रकाश

हरदोई (आरएनआई) आज सम्भागीय कृषि परीक्षण एवं प्रदर्शन केन्द्र बिलग्राम चुंगी पर सब मिशन ऑन एर्ग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजना के अन्तर्गत आयोजित एक दिवसीय किसान मेला, गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का शुभारम्भ विधायक गोपामऊ श्याम प्रकाश ने फीता काट एवं दीप प्रज्जवलित कर किया और विभिन्न विभागो द्वारा लगाये स्टालों का अवलोकन किया। 

गोष्ठी में उपस्थित किसानों को सम्बोधित करते हुए मा0 विधायक ने कहा कि भारत एवं प्रदेश सरकार की मंशा है किसानों की आय दोगुनी करने की है, इसलिए किसान आय बढ़ाने के लिए धान, गेहूं के साथ फल, फूल व सब्जी की खेती करें और जैविक खेती को बढ़ावा देते हुए मोटे अनाज की खेती करें और खेतों में यूरिया की जगह गोबर एवं अन्य हरी खाद का प्रयोग करें और पशु पालन भी करें। उन्होने कहा किसान अपने खेतों में पराली न जलाये बल्कि दो ट्राली पराली गौशालाओं को दे और एक ट्राली गोबर की खाद प्राप्त करें।

इस अवसर पर डीडी कृषि डा0 नन्द किशोर ने किसानों को विभाग में चल रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते कहा कि अगर किसी किसान को खेती के सम्बन्ध में कोई समस्या या शिकायत हो वह विभागीय अधिकारियों से सम्पर्क कर अपनी समस्याओं का समाधान करायें। मेला में जिला गन्ना अधिकारी, सहायक निदेशक मत्स्य, भूमि संरक्षण अधिकारी सहित अन्य अधिकारी एवं भारी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)