कांग्रेस की ‘लूट की दुकान’ का सबसे नया उत्पाद है ‘लाल डायरी’: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा की कथित ‘लाल डायरी’ के हवाले से राज्य सरकार पर निशाना साधा और इसे कांग्रेस की ‘लूट की दुकान’ का सबसे नया उत्पाद करार दिया।

Jul 27, 2023 - 16:00
 0  351
कांग्रेस की ‘लूट की दुकान’ का सबसे नया उत्पाद है ‘लाल डायरी’: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

जयपुर, 27 जुलाई 2023, (आरएनआई)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा की कथित ‘लाल डायरी’ के हवाले से राज्य सरकार पर निशाना साधा और इसे कांग्रेस की ‘लूट की दुकान’ का सबसे नया उत्पाद करार दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने सीकर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कहा ” कांग्रेस ने राजस्थान में सरकार चलाने के नाम पर सिर्फ लूट की दुकान चलाई है और झूठ का बाजार सजाया है। कांग्रेस का मतलब ही है लूट की दुकान, झूठ का बाजार। लूट की इस दुकान का सबसे ताजा प्रॉडक्ट है, राजस्थान की ‘लाल डायरी’।”

उन्होंने विपक्ष, विशेषकर कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कभी ‘इंदिरा इज इंडिया, इंडिया इज इंदिरा’ का नारा दिया गया था और अब ‘यूपीए इज इंडिया, इंडिया इज यूपीए’ की बात की जा रही है।

गुढ़ा ने हाल ही में राज्य विधानसभा में कथित ‘लाल डायरी’ लहराई थी। बाद में उन्होंने दावा किया कि डायरी में ‘दो नंबर का लेनदेन’ दर्ज है और इसमें मुख्यमंत्री का नाम भी है।

मोदी ने कहा, ”कहते हैं इस ‘लाल डायरी’ में कांग्रेस सरकार के काले कारनामे दर्ज हैं। लोग कह रहे हैं कि ‘लाल डायरी’ के पन्ने खुले तो अच्छे-अच्छे निपट जाएंगे।” उन्होंने कहा,”कांग्रेस के बड़े से बड़े नेताओं की इस ‘लाल डायरी’ का नाम सुनते ही बोलती बंद हो रही है। ये लोग भले ही मुंह पर ताला लगा लें, लेकिन ये लाल डायरी इस चुनाव में पूरी कांग्रेस का डिब्बा गोल करने जा रही है।”

राजस्थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं।

मोदी ने राज्य में विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक होने को लेकर भी गहलोत सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि राजस्थान में पेपर लीक का उद्योग चल रहा है। उन्होंने कहा कि युवाओं के सपनों को पूरा करने के लिए कांग्रेस सरकार को हटाना होगा।

मोदी ने कहा,’इस बार एक ही नारा है- ‘नहीं सहेगा राजस्थान’. बहन-बेटियों पर अत्याचार नहीं सहेगा राजस्थान।’

सभा में बड़ी संख्या में मौजूद लोगों की ओर इशारा करते हुए मोदी ने कहा,’ये जन सैलाब बता रहा है कि आने वाले चुनाव में ऊंट किस करवट बैठेगा। अब राजस्थान की करवट भी बदलेगी और मेरी गारंटी है…राजस्थान की किस्मत भी बदलेगी।’’ उन्होंने कहा,‘‘इसलिए आज राजस्थान में एक ही गूंज है, एक ही स्वर है, एक ही नारा है… जीतेगा कमल, खिलेगा कमल।’

मोदी ने विपक्षी दलों के नए गठबंधन ‘इंडिया’ पर भी कटाक्ष किया इसे मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और उसके सहयोगियों का नया पैंतरा करार दिया।

उन्होंने कहा,‘‘कांग्रेस आज देश की सबसे बड़ी दिशाविहीन पार्टी बनकर रह गई है। इन दिनों कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने एक नया पैंतरा चला है, ये पैंतरा है- नाम बदलने का। …यूपीए (संप्रग) के कुकर्म लोगों को याद न आए इसलिए अपना नाम यू.पी.ए. से बदलकर आई. एन. डी. आई. ए. कर दिया है। और इतना लंबा कर दिया कि लोग भूल जाएं।’’

मोदी ने कहा,‘‘यूपीए का नाम बदला है ताकि ये आतंकवाद के सामने घुटने टेकने का अपना पाप छिपा सकें। इन्होंने नाम बदला है ताकि ये कर्जमाफी के नाम पर किसानों से अपने विश्वासघात को छुपा सकें। यूपीए नाम बदला है ताकि ये गरीबों के साथ किए गए छल-कपट को छिपा सकें।’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,‘‘इनका तरीका वही है जो हमेशा देश के दुश्मनों ने अपनाया है। पहले भी ‘इंडिया’ के नाम के पीछे अपने पाप को छुपाने का प्रयास किया गया है। इंडिया नाम तो ईस्ट इंडिया कंपनी में भी था। लेकिन वहां इंडिया नाम अपनी भारत भक्ति दिखाने के लिए नहीं बल्कि भारत को लूटने के इरादे से लगाया गया था। कांग्रेस के शासनकाल में सिमी यानी स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट आफ इंडिया बना था। नाम में इंडिया था लेकिन मिशन, इंडिया को आतंकी हमलों से बर्बाद करने का था।’’

मोदी ने कहा,‘‘ आई एन डी आई ए के नाम के लेबल से ये अपने पुराने काम को छुपाना चाहते हैं। यूपीए के कारनामों को छुपाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा,’ लोग आज जब आई एन डी आई ए की बात करते हैं तो दिखावा लगता है छलावा लगता है झूठ लगता है। इन लोगों में अहंकार कूट कूट कर भरा है।”

प्रधानमंत्री ने कहा ”एक बार इन्होंने नारा दिया था ‘इंदिरा इज इंडिया’ व ‘इंडिया इज इंदिरा’ तब देश की जनता ने उनका हिसाब चुकता कर दिया था चुन चुनकर साफ कर दिया था। अहंकार से भरे लोगों ने फिर वही पाप दोहराया है ये लोग सुधरने को तैयार नहीं हैं। ये लोग कह रहे हैं कि यूपीए इज इंडिया, इंडिया इज यूपीए। इनका जनता फिर से एक बार वही हाल करेगी जो पहले किया था।’

इससे पहले ए‍क अन्‍य कार्यक्रम में, मोदी ने 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्रों को राष्ट्र को समर्पित किया और उन्हें किसानों के लिए वन-स्टॉप सेंटर बताया जो उनकी समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगा। साथ ही उन्‍होंने देश के करोड़ों किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत करीब 18 हजार करोड़ रुपये भेजे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश के किसान का दुख-दर्द समझती है और वह उसके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है तथा उसने पिछले नौ साल में लगातार किसानों के हित में फैसले किए हैं। इसके साथ ही मोदी ने किसानों को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार किसानों को यूरिया की कीमतों को लेकर कोई परेशानी नहीं होने देगी।

उन्होंने कहा कि भारत तभी विकसित हो सकता है जब उसके गांव विकसित होंगे और उनकी सरकार गांवों में हर वह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए काम कर रही है जो शहरों में उपलब्ध है। मोदी ने कहा, ‘हमारी सरकार किसानों को यूरिया की कीमत से परेशान नहीं होने देगी।’

उन्होंने विस्तार से बताया कि भारत में किसानों को यूरिया की एक बोरी 266 रुपये में मिलती है। यह पाकिस्तान में लगभग 800 रुपये, बांग्लादेश में 720 रुपये और चीन में 2,100 रुपये में उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को कार्यक्रम में शामिल होना था, लेकिन पैरों में दिक्कत के कारण वह नहीं आ सके। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस नेता के बारे में कहा, मैं उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।’

गहलोत ने सुबह ट्वीट कर कहा था कि प्रधानमंत्री कार्यालय पीएमओ ने प्रधानमंत्री मोदी के सीकर वाले कार्यक्रम में उनका पूर्व निर्धारित संबोधन कार्यक्रम हटा दिया है। वहीं, पीएमओ के अनुसार गहलोत को इस कार्यक्रम के लिए विधिवत आमंत्रित किया गया था लेकिन मुख्यमंत्री कार्यालय ने सूचित किया कि वे इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे। इसके बाद गहलोत ने ‘मिनट टू मिनट’ कार्यक्रम एवं उनके कार्यालय से भेजे पत्र की प्रति शेयर करते हुए कहा कि ‘कल रात को मुझे पुन: अवगत करवाया गया कि मेरा संबोधन नहीं होगा।’ बाद में गहलोत वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े।

उल्लेखनीय है कि राजस्‍थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं और प्रधानमंत्री मोदी सहित भाजपा के अन्‍य नेताओं के लगातार यहां दौरे हो रहे हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार इस साल में राजस्‍थान में मोदी का यह सातवां कार्यक्रम था। मोदी ने की सीकर रैली शेखावाटी इलाके में हुई जहां गत विधानसभा चुनाव में भाजपा अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.