कलेक्‍टर द्वारा शहर का भ्रमण कर प्रस्‍तावित रिंग रोड, मण्‍डी, आरओबी एवं स्‍पाईस पार्क का किया निरीक्षण

एबी रोड स्थित रिलायंस पेट्रोल पंप के पास दुकानदारों द्वारा किये गये अतिक्रमण को हटाने के दिये निर्देश 

Sep 4, 2024 - 21:07
Sep 4, 2024 - 21:08
 0  2.9k
कलेक्‍टर द्वारा शहर का भ्रमण कर प्रस्‍तावित रिंग रोड, मण्‍डी, आरओबी एवं स्‍पाईस पार्क का किया निरीक्षण
गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा आज शहर भ्रमण के दौरान प्रस्‍तावित रिंग रोड के स्‍थल, कॉलेज रोड, चिंताहरण मंदिर से मारूति शोरूम तक निर्माणाधीन रोड, पंचमुखी हनुमान एवं मावन रेलवे क्रॉसिंग पर प्रस्‍तावित आरओबी स्‍थल, कृषि उपज मंडी एवं मावन में स्थित स्‍पाईस पार्क का निरीक्षण कर उपस्थित अधिकारियों को आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये गये। 

कॉलेज रोड पर संजय स्‍टेडियम के सामने स्थित होर्डिंग एवं गु‍मठियों को हटाने के दिये निर्देश
कलेक्‍टर द्वारा नगर पालिका अधिकारी को कॉलेज रोड पर संजय स्‍टेडियम के सामने स्थित होर्डिंग, यात्री प्रतिक्षालय एवं पान मसाला व गुटका बेचने वाली गु‍मठियों को तत्‍काल हटाने के निर्देश दिये गये। कॉलेज गेट के सामने स्थित सभी होर्डिंग्‍स को अन्‍यत्र शिफ्ट करने के निर्देश दिये गये और कॉलेज रोड की दीवार और कॉलेज परिसर की साफ-सफाई कराने के निर्देश प्राचार्य पीजी कॉलेज को दिये गये। 

गुना में प्रस्‍तावित रिंग रोड, मेडिकल कॉलेज एवं इंडस्‍ट्री एरिया के लिए स्‍थल का कलेक्‍टर द्वारा किया निरीक्षण
गुना में एबी रोड स्थित दो खम्‍बा से लेकर बिलोनिया हेाते हुए अशोकनगर रोड एवं बजरंगगढ़ रोड होते हुए हिलगना के पास सौंठी गांव होते हुए मुख्‍य मार्ग एबी रोड तक पडने वाले मुख्‍य स्‍थल एवं गांव का कलेक्‍टर द्वारा पीडब्‍लयूडी की टीम सहित स्‍थल निरीक्षण किया और प्रस्‍तावित रिंग रोड की ड्रोन के माध्‍यम से फोटो एवं वीडियोग्राफी करने के निर्देश दिये गये और इस रिंग रोड पर पड़ने वाले मुख्‍य गांव एवं स्‍थलों का बारीकी से निरीक्षण कर उपस्थित राजस्‍व अधिकारियों एवं पीडब्‍लयूडी के अधिकारियों को निर्देश दिये गये। रिंग रोड के निरीक्षण के दौरान ग्राम बिलोनिया में पीएम जनमन के अंतर्गत किये जा रहे नक्‍शा तरमीम की प्रगति की जानकारी पटवारी से प्राप्‍त की और इस कार्य में गति लाने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार बिलोनिया के नजदीक प्रस्‍तावित मेडिकल कॉलेज एवं इंडस्‍ट्री एरिया के लिए भूमि का स्‍थल निरीक्षण किया। 

कलेक्‍टर द्वारा मारूति शोरूम से चिंताहरण तक निर्माणाधीन सड़क का किया निरीक्षण
कलेक्‍टर द्वारा मारूति शोरूम से चिंताहरण तक निर्माणाधीन सड़क का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सड़क पर जो पार्टीशन बनाये जा रहे हैं उसके आसपास बड़े-बड़े गड्ढे होने के कारण यातायात अवरूद्ध हो रहा है और दुर्घटना की संभावना है। इसको देखते हुए उपस्थित पीडब्‍लयूडी के कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया गया कि पार्टीशन के दोनों साइड गड्ढों को भरा जाये एवं सड़क के दोनों तरफ समतलीकरण किया जाये, जिससे आवागमन में सुविधा हो सके। 

भ्रमण के दौरान ग्‍वालियर बायपास स्थित आरटीओ ऑफिस से ऊमरी रोड के सर्विस रोड में बड़े गड्ढे एवं पानी भरा होने पर उपस्थित ईई पीडब्‍लयूडी एवं नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित कियागया कि इस सर्विस रोड पर मुरम डलवाई जाये एवं टर्निंग पॉइंट पर स्थित झाडि़यों की साफ-सफाई करायी जाये जिससे कि वाहनों के आने-जाने में असुविधा न हो। 
कलेक्‍टर द्वारा शहर भ्रमण के दौरान कृषि उपज मंडी रोड परिसर का किया आकस्मिक निरीक्षण कर अतिक्रमण हटाने के दिये निर्देश 
कलेक्‍टर द्वारा शहर भ्रमण के दौरान कृषि उपज मंडी मेन गेट के सामने रिलायंस पेट्रोल पंप के पास उमंग हार्डवेयर, ओमकार ट्रेडर्स, राहुल इंटरप्राईजेस , कामधेनू सरिया एवं प्रेम स्‍टील के दुकानदारों द्वारा सड़क पर सामान एवं सरिया रखकर अतिक्रमण किया गया है। दुकानदारों को मौके पर बुलाकर हिदायत दी गई कि कल तक सड़क पर अतिक्रमण कर रखा हुआ सामान हटा लिया जाये, अन्‍यथा परसों सख्‍ती के साथ अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जावेगी। 
इसी प्रकार मंडी परिसर में गंदगी एवं नालियां चौक पाये जाने पर नाराजगी व्‍यक्‍त की गई और उपस्थित मंडी सचिव को हिदायत दी गई कि मंडी परिसर की साफ-सफाई एवं चौक नालियों को साफ करायी जावे। मंडी गेट से मुख्‍य सड़क तक के मार्ग में सीसी एवं डामरीकरण का कार्य तत्‍काल प्रारंभ किया जाये। मंडी में आगामी सीजन में मक्‍का की अत्‍याधिक आवक को देखते हुए अस्‍थाई रूप से दशहरा मैदान में मक्‍का खरीदी केंद्र स्‍थापित किया जाये और किसानों की सुविधा के लिए मैदान की साफ-सफाई, लाइटिंग एवं पेयजल व्‍यवस्‍था कराना सुनिश्चित करें। 

मावन स्थित स्‍पाईस पार्क एवं पंचमुखी हनुमान व मावन स्थित प्रस्‍तावित आरओबी स्‍थल का किया निरीक्षण
कलेक्‍टर द्वारा शहर के नजदीक पंचमुखी हनुमान एवं मावन के रेलवे क्रॉसिंग पर प्रस्‍तावित आरओबी के लिए स्‍थल परीक्षण किया गया और उपस्थित पीडब्‍लयूडी टीम को इस संबंध में आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये गये। इसी प्रकार गुना में मसाला उद्योग यूनिट के लिए स्‍पाईस पार्क संचालित है, जिसमें मसाला यूनिट एवं कोल्‍ड स्‍टोरेज का कार्य विभिन्‍न उद्योगपतियों द्वाराकिया जा रहा है। इस दौरान कलेक्‍टर द्वारा मयंक इंडस्‍ट्री कोल्‍ड स्‍टोरेज का निरीक्षण किया और उनके द्वारा इंडस्‍ट्री के नजदीक डेवलप किये गये पार्क एवं अन्‍य व्‍यवस्‍थाओं की सराहना की गई और इंडस्‍ट्री द्वारा क्‍या-क्‍या कार्य किये जा रहे हैं इस संबंध में बारीकि से जानकारी प्राप्‍त की। 
भ्रमण के अंत में सिंगवासा तालाब का निरीक्षण किया और तालाब में वाटर लेबल तथा आसपास किये जा रहे प्‍लांटेशन एवं अन्‍य कार्य को देखा और मुख्‍य नगरपालिका अधिकारी को आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये गये। 
आज भ्रमण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी गुना श्रीमति शिवानी पाण्‍डे, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग बी.के. माथुर, एसडीओ पीडब्‍लयूडी महेश गुप्‍ता, महाप्रबंधक जिला व्‍यापार उद्योग केंद्र प्रकाश इंदोरे, तहसीलदार नगरीय जी.एस. बैरवा, तहसीलदार ग्रामीण कमल मण्‍डेलिया, मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी तेजसिंह यादव, मंडी सचिव उदयभान चतुर्वेदी सहित नगर पालिका, राजस्‍व विभाग की टीम उपस्थित रही।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow