कलेक्‍टर द्वारा आरोन में निर्माण व विकास कार्यो से संबंधित जनपद पंचायत स्‍तरीय बैठक में की गई समीक्षा

पीएम जनमन अंतर्गत लंबित जाति प्रमाण पत्र, आयुष्‍मान कार्ड, जन्‍म प्रमाण पत्र 15 दिवस में बनवाना करें सुनिश्चित - कलेक्‍टर

Jun 28, 2024 - 23:57
Jun 28, 2024 - 23:57
 0  405
कलेक्‍टर द्वारा आरोन में निर्माण व विकास कार्यो से संबंधित जनपद पंचायत स्‍तरीय बैठक में की गई समीक्षा

गुना (आरएनआई) कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह द्वारा जिले में संचालित विभिन्‍न योजनाओं की प्रगति‍/ निगरानी हेतु जनपद पंचायत स्‍तरीय बैठक में सहायक यंत्री, उप यंत्री, एडीओ, पीसीओ, सचिव, रोजगार सहायक एवं सरपंचों की कलस्‍टरवार निर्माण कार्यो एवं विकास कार्यो की समीक्षा की गई। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रथम कौशिक, अनुविभागीय अधिकारी आरोन श्री विकास कुमार आनंद, तहसीलदार आरोन रुचि अग्रवाल, जनपद सीईओ मोनिका झरिया सहित जिलाधिकारी एवं विकास खंड अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक के दौरान गौशाला, पीएम जनमन, पंचायत भवन मरम्‍मत, जीर्णोद्धार, आंगनबाड़ी, पीएम आवास योजना, मनरेगा आदि से संब‍ंधित विस्‍तृत कार्यो की समीक्षा की गई। गौशाला बारोद में पानी की व्‍यवस्‍था के लिए ईई पीएचई को टीएस बनाने के निर्देश दिये गये और पीएचई एवं बिजली विभाग को लाईट की व्‍यवस्‍था के लिए कल मौके पर विजिट कर 05 जुलाई 2024 तक व्‍यवस्‍था कराने के निर्देश दिये गये। गौशाला भौंरा में 10 जुलाई तक लाईट की व्‍यवस्‍था की जावे। गौशाला पनवाड़ीहाट में खाली जमीन पर वृक्षारोपण कार्य कराया जावे। 

पीएम जनमन अंतर्गत लंबित जाति प्रमाण पत्र, आयुष्‍मान कार्ड, जन्‍म प्रमाण पत्र 15 दिवस में बनवाना करें सुनिश्चित - कलेक्‍टर

पीएम जनमन से संबंधित समीक्षा के दौरान कलेक्‍टर द्वारा मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जनपद सीईओ एवं तहसीलदार को निर्देशित किया गया कि जाति प्रमाण पत्र, आयुष्‍मान कार्ड एवं  जन्‍म प्रमाण पत्र का कार्य जो लंबित है उसे 15 दिवस में पूर्णं कराना सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान सभी सरपंच एवं सचिवों को निर्देशित किया गया कि अपनी-अपनी पंचायतों में टेबिल, कुर्सी, पंखा, रंगाई-पुताई एवं टीव्‍ही की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जावे। ऐसी पंचायतें जिनमें भवन नही हैं, उनके प्रस्‍ताव जिला पंचायत को भेजना सुनिश्चित करें। जो आंगनबाडी़ केन्‍द्र पंचायत भवनों में संचालित हैं उनमें साफ-सफाई एवं मरम्‍मत का कार्य कराने की जिम्‍मेदारी ग्राम पंचायत की है। 

पंचायतों का दायित्‍व है कि स्‍कूल, आंगनबाडी़, पंचायत भवन का संधारण ठीक से हो

बैठक के दौरान कलेक्‍टर द्वारा निर्देशित किया गया कि पंचायतों का दायित्‍व है कि वह स्‍कूल, आंगनबाडी़, पंचायत भवन का संधारण ठीक से हो इसकी जिम्‍मेदारी संबंधित ग्राम पंचायत की है। समीक्षा के दौरान ग्राम पंचायत झाझोन के पंचायत भवन और आंगनबाडी़ केन्‍द्र के संधारण की प्रशंसा की गई और सभी को निर्देशित किया गया कि इसी तरह संधारण का प्रयास किया जावे। समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री आवास, प्रधानमंत्री आवास प्‍लस, पीएम जनमन आवास, अमृत सरोवर आदि की विस्‍तृत समीक्षा की गई। 

प्रत्‍येक ग्राम पंचायत लक्ष्‍य अनुसार कराएं पौधरोपण

कलेक्‍टर द्वारा सामुदायिक एवं हितग्राहीमूलक कार्यो से संबंधित समीक्षा की गई, साथ ही जल गंगा संवर्धन योजना के तहत चलाये जा रहे कार्यो को सतत जारी रखा जावे और प्रत्‍येक पंचायत को 100 पौधरोपण करने का लक्ष्‍य दिया गया है, जिसके तहत फलदार, छायादार, पौधे शासकीय स्‍कूल, आंगनबाड़ी, पंचायत भवनों के परिसर में लगाया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही मनरेगा के हितग्राहियों को भी 2 से 4 पौधे लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया जावे और वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से लोगों को अपने परिजन के नाम, मां के नाम से गांव में पौधे लगवाने के लिए प्रेरित किया जावे। 

इस दौरान वन विभाग, पशुचिकित्‍सा अधिकारी द्वारा अपने विभाग से संबंधित कार्यो की जानकारी दी गई। बैठक के अंत में कलेक्‍टर द्वारा सरपंचों से वन-टू-वन चर्चा कर उनकी ग्राम पंचायतों की समस्‍याओं को सुना और संबंधित जनपद सीईओ एवं तहसीलदार को निराकरण के निर्देश दिये गये।


Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6X

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow