कलेक्टर ने सप्‍ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

May 22, 2024 - 19:31
May 22, 2024 - 19:31
 0  1.8k
कलेक्टर ने सप्‍ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

गुना (आरएनआई) कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक, अपर कलेक्टर अखिलेश जैन, अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विशाल सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमति जिया फातिमा, संयुक्‍त कलेक्‍टर महेश बमन्‍हा, डिप्‍टी कलेक्‍टर डॉ. संजीव खेमरिया सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत जिले की चारों विधानसभाओं में 07 मई को हुए मतदान की मतगणना 04 जून 2024 को पी जी कॉलेज गुना में की जायेगी। बैठक के दौरान कलेक्टर डॉ. सिंह ने मतगणना की तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा की। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया सौंपे गए सभी कार्य पूरी गंभीरता से और सावधानीपूर्वक समय सीमा में सुनिश्चित करें। सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर मतगणना कक्षों में बेहतर व्यवस्थाएं करना सुनिश्चित करें। आम नागरिकों के लिए मतगणना का परिणाम लाइव देखने के लिए शहर की किसी प्रमुख स्थान पर एलईडी लगाने, पेयजल, टेंट की व्यवस्था करने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारी, गुना को दिए। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्य से संबंधित प्रशिक्षण सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को विस्तृत प्रशिक्षण प्रदान किया जाए, जिससे त्रुटि की सम्भावना न हो। अभ्यर्थियों की काउंटिंग एजेंट्स को भी प्रशिक्षण प्रदान कर मतगणना दिवस की कार्यवाही से अवगत कराया जाए। 

बैठक में कलेक्‍टर द्वारा पीएम जनमन योजना की प्रगति की समीक्षा की गई। कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया योजना अंतर्गत अभियान के तहत जिले में निवासरत सहारिया पीव्हीटीजी जनजाति वर्ग को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए जिले में आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के लिए प्रत्येक गांव-गांव जाकर कैंप लगाये जाएं, इसके लिए विस्‍तृत प्‍लान तैयार किया जावे। जिला स्‍वास्‍थ्‍य अधिकरी सर्वाधिक पेन्‍डेंसी वाले ग्रामों का स्‍वयं भ्रमण करें। जिला आधार कार्य अपडेशन एवं समग्र ई केवाईसी कार्य भी कैंप लगाकर पूर्ण किया जाए। सभी अनुविभागीय अधिकारी पीएम जनमन योजना की सतत मॉनिटरिंग करें। योजना अंतर्गत जनजाति के हितग्राहियों के जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने का कार्य सभी एसडीएम शीघ्र पूर्ण करें।

बैठक में सीएम हेल्‍प लाईन की समीक्षा के दौरान ऐसे विभाग जिनकी ‘’डी’’ रैंकिंग हैं उन्‍हें अपनी रैंकिंग में सुधार के निर्देश दिये गये तथा राज्य स्तर पर 40 से अधिक रैंकिंग वाले विभागों के जिला अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण कराया जाए। शिकायत के निराकरण के लिए सभी अधिकारी आवेदक से स्वयं फोन पर चर्चा करें और शिकायत का गुणवत्तापूर्ण निराकरण पोर्टल पर दर्ज करें।

कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि आम नागरिकों के राजस्व संबंधी काम समय पर किए जाएं और उनकी शिकायतों का जल्द निराकरण किया जाए। उन्‍होंने आगामी प्रवेश उत्‍सव एवं स्‍कूलों के लिए व्‍यापक कार्य योजना तैयार करने के निर्देश परियोजना समन्‍वयक जिला शिक्षा केंद्र को दिए। जल जीवन मिशन अंतर्गत नल जल योजनाओं का सत्‍यापन कर शीघ्र हस्‍तांतरण की कार्यवाही की जावे। सभी सीईओ जनपद पंचायत एवं तहसीलदार, सचिवों एवं पटवारियों की नियमित बैठक के लिए शेड्यूल बनाएं। बैठक के दौरान उपार्जन 2024-25, आदि आदर्श ग्राम योजना, जल जीवन मिशन, न्‍यायालयों में लंबित केस आदि की विस्तृत समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए गए।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow