कलेक्‍टर द्वारा सप्‍ताहिक समय-सीमा बैठक का किया गया आयोजन

पीएम जन मन योजना से संबंधित लंबित समग्र ई-केवायसी कार्य शीघ्र पूर्ण करने के दिए निर्देश। 

May 13, 2024 - 23:23
May 13, 2024 - 23:23
 0  567
कलेक्‍टर द्वारा सप्‍ताहिक समय-सीमा बैठक का किया गया आयोजन

गुना (आरएनआई) कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया । 

इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक, अपर कलेक्टर  अखिलेश जैन सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें ।   

समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्‍टर द्वारा सर्वप्रथम लोकसभा निर्वाचन 2024 से संबंधित मतदान प्रक्रिया सफलता पूर्वक एवं शांतिपूर्ण रूप से संपन्‍न हो गई इसके लिये निर्वाचन कार्य से जुडे़ सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई प्रेषित की गयी साथ ही जिले में विगत चुनाव की तुलना में इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़ने पर मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं नोडल अ‍धिकारी स्वीप सहित पूरी स्वीप टीम को बधाई दी गयी। 

उन्‍होनें कहा कि स्‍वीप गतिविधियों में सभी की सहभागिता के कारण हमारे जिले का मतदान का प्रतिशत बढा़ है। इसी क्रम में आगामी 04 जून 2024 को मतगणना होना हैं, इस कार्य से संबंधित अधिकारी अभी से तैयारियां प्रारंभ कर देवे विशेष रूप से लोक निर्माण विभाग मतगणना स्‍थल पर बेरिकेटिंग से संबंधित कार्य की प्‍लानिंग प्रारंभ कर दें।

बैठक के दौरान कलेक्‍टर डॉ. सिंह ने कहा कि पीएम जन मन अंतर्गत जो अच्‍छे कार्य हुये या आवास बने हैं उनका प्रचार-प्रसार किया जावे एवं अच्‍छे गुणवत्‍ता के फोटो संग्रहित किये जावें, इस कार्य की हर सप्‍ताह समीक्षा की जावेगी। 

इसी तरह पीडब्‍लूडी एवं आरईएस के ईई को निर्देशित किया गया कि जिले के ऐसे शासकीय भवन जो जर्जर हैं या जीर्ण-शीर्ण स्थिति में हैं, उनका जिला शिक्षा अधिकारी एवं संबंधित विभाग के साथ संयुक्‍त परीक्षण कर उन्‍हें प्राथमिकता से डिस्‍मेंटल कराने के कार्यवाही की जावें।

 इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि आंगनबाडी़ भवनों में पंखे, साफ-सफाई एवं पानी आदि की व्‍यवस्‍था स्‍कूल शिक्षा विभाग से समन्‍वय कर कराई जावे एवं स्‍वयं एवं सीडीपीओ को आंगनबाडी़ केंद्रों का सतत भ्रमण करें। ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित योजना की समीक्षा के लिये विकास खंड स्तर पर सचिव/जीआरएस की पाक्षिक बैठक नियमित रूप से बुलाई जावें ।

बैठक के दौरान मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक द्वारा सीएम हेल्‍पलाईन एवं पीएम जन मन योजना की समीक्षा की इस दौरान उन्‍होनें कहा कि ऐसे विभाग जो अभी ‘’डी’’ ग्रेडिंग में हैं, वह अपनी रैंक सुधारने के लिये गंभीरतापूर्वक प्रयास करें। इसी प्रकार जो शिकायत 50 दिवस से अधिक लंबित हैं ऐसे सभी विभाग लंबित शिकायतें का निराकरण एक सप्‍ताह के अंदर करना सुनिश्चित करें।

 पीएम जन मन योजना से संबंधित सभी निकाय लंबित समग्र ई-केवायसी कार्य शीघ्र करावे इस कार्य की प्रतिदिन समीक्षा की जावेगी। इसी प्रकार आयुष्‍मान कार्ड बनाने के कार्यो में भी गति लाई जावें। लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया गया कि ऐसी नल जल योजना जो पूर्ण हो गयी जिनका हस्‍तांतरण ग्राम पंचायतों को किया जाना हैं उनका सत्‍यापन कराकर हस्‍तांतरित कराने की कार्यवाही शीघ्र की जावें ।  

बैठक के दौरान कलेक्टर द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि हाई /हायर सेकंडरी से संबंधित बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित हो चुके हैं जिन विद्यालयों का परीक्षा परिणाम संतोषजनक नहीं रहा है, उनकी जानकारी एकत्रित की जावें और इस संबंध में समीक्षा होगी। 

सभी विभाग ग्राम पंचायत भवन, स्‍कूल भवन एवं आंगनवाड़ी भवनों की अधोसंरचना मजबूत करने के लिये कार्य करें।

 बैठक के अंत में लंबित न्यायालीन प्रकरण, दैनिक समाचार पत्रों में जारी नेगिटिव न्‍यूज आदि से संबंधित समीक्षा की गयी और समय पर प्रतिवेदन भेजने के निर्देश दिये गये ।


Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow