कलेक्‍टर द्वारा जिले के सभी सीएचओ के साथ आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए की गई समीक्षा बैठक

सभी सीएचओ लंबित आयुष्‍मान कार्ड बनाने का कार्य करें प्राथमिकता से - कलेक्‍टर

Jul 31, 2024 - 19:18
Jul 31, 2024 - 19:18
 0  162
कलेक्‍टर द्वारा जिले के सभी सीएचओ के साथ आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए की गई समीक्षा बैठक

गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वार जिले के सभी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सीएचओ के साथ आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए की जिला कलेक्‍ट्रेट के सभागार में बैठक का आयोजन कर समीक्षा की गई। इस दौरान मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. राजकुमार ऋषिश्‍वर, जिला संयोजक बी.सिसोदिया सहित समस्‍त जिले के बीएमओ, पीओ आईसीडीएस, सभी सीएचओ, सीडीपीओ उपस्थित रहे। 

मध्‍यप्रदेश शासन द्वारा पीएम जनमन अंतर्गत जिले के सहरिया समुदाय के लिए आयुष्‍मान कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, समग्र ई-केवायसी, आधार बनवाने एवं आधार अपडेशन का कार्य सतत जारी है। इसी क्रम में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा आयुष्‍मान कार्ड बनाने का कार्य सतत जारी है, परंतु अपेक्षित प्रगति नही आने पर आज जिले के सभी सीएचओ को बुलाकर ब्‍लॉकवाइज आयुष्‍मान कार्ड बनाने के संबंध में आ रही समस्‍याओं की जानकारी प्राप्‍त की और लंबित आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए आवश्‍यक निर्देश दिये गये। 

सभी सीएचओ लंबित आयुष्‍मान कार्ड बनाने का कार्य करें प्राथमिकता से - कलेक्‍टर

समीक्षा के दौरान कलेक्‍टर द्वारा सभी 152 सीएचओ को निर्देशित किया गया कि सभी सीएचओ को अपने-अपने क्षेत्र की गांव एवं बसाहटों में जाकर यह परीक्षण करें कि कोई भी पात्र हितग्राही आयुष्‍मान कार्ड से वंचित न रहे, जो लोग पलायन कर गये हैं उनको चिन्हित किया जाये और आयुष्‍मान कार्ड बनाने के संबंध में आ रही समस्‍याओं के बारे में ई-गवर्नेंस मैनेजर से संपर्क किया जाये और उन्‍हें लिखित में अपनी समस्‍याओं के बारे में अवगत कराया जाये। जिले में अभी भी 21964 आयुष्‍मान कार्ड बनना शेष हैं। इस संबंध में सभी सीडीपीओ एवं बीएमओ को निर्देशित किया गया कि महिला एवं बाल विकास एवं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम आपस में समन्‍वय बनाकर कार्य करें। लंबित आयुष्‍मान कार्ड हितग्राहियों की सूची प्राप्‍त कर उसका परीक्षण करें और सभी सीएचओ कार्ड बनवाने का कार्य को प्राथमिकता से करें। 

इस कार्य के सटीक आंकड़े की रिर्पोटिंग की जावे तथा इस कार्य को गंभीरता से नही लेने वाले सीएचओ की सेवाएं समाप्‍त की जा सकती हैं। जहां आवश्‍यकता है वहां ग्राम पंचायत के सचिव, रोजगार सहायक एवं पटवारी की मदद भी ली जावे। बैठक के दौरान जिले के सेक्‍टर अधिकारी व्‍हीसी के माध्‍यम से वर्चुअली जुडे़ और कलेक्‍टर द्वारा आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये गये।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow