कलेक्‍टर द्वारा ग्रामीण विकास विभाग के कार्यो की समीक्षा कर दिये आवश्‍यक निर्देश

विगत एक माह में 209 टीनशेडविहीन शांतिधामों पर टीनशेड का कराया गया निर्माण जनपद स्‍तरीय समीक्षा बैठकों में जिला पंचायत की टीम को उपस्थित होने के दिये निर्देश। 

Oct 3, 2024 - 21:56
Oct 3, 2024 - 21:57
 0  270
कलेक्‍टर द्वारा ग्रामीण विकास विभाग के कार्यो की समीक्षा कर दिये आवश्‍यक निर्देश
गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह की अध्‍यक्षता में ग्रामीण विकास विभाग के  कार्यो से संबंधित समीक्षा बैठक का आयोजन जिला कलेक्‍ट्रेट के सभाकक्ष में किया गया। बैठक में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक के दौरान महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण गारंटी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्‍वच्‍छ भारत मिशन-ग्रामीण, प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम तथा पंचायत राज से संबंधित कार्यो की विस्‍तार से समीक्षा की गई एवं आवश्‍यक निर्देश दिये गये। 
बैठक के दौरान कलेक्‍टर द्वारा निर्देशित किया गया कि मनरेगा अंतर्गत स्‍वीकृत चारागाहों में अभी भी अतिक्रमण शेष बचा है, उसे तत्‍काल हटाया जावे। इसी प्रकार वर्ष 2022-23 एवं पूर्व वर्षो के प्रगतिरत कार्यो की समीक्षा की गई। इस दौरान गौशाला निर्माण, तालाब मरम्‍मत, परकोलेशन टैंक, शांति धाम, मां की बगिया, सड़क निर्माण, सार्वजनिक कूप, सीसी रोड, खेल मैदान एवं अमृत सरोवर के कार्यो की विस्‍तृत समीक्षा की गई। 

विगत एक माह में 209 टीनशेडविहीन शांतिधामों पर टीनशेड का कराया गया निर्माण
समीक्षा के दौरान सीईओ जिला पंचायत द्वारा बताया गया कि विगत एक माह में 209 टीनशेड विहीन शांति धामों पर टीनशेड का कार्य पूर्णं कराया गया है, जो एक विशेष उपलब्धि है। अनुसूचित जाति, जनजाति महिलाओं के नियोजन के लिए योजनाओं का लाभ देने के लिए जो 6 प्रतिशत के लगभग गैप है उसे शीघ्र पूर्णं कराया जावे। समीक्षा के दौरान एई चांचौड़ा से जॉब कार्डधारी लोगों की संख्‍या की जानकारी ली गई, इस संबंध में उन्‍हें जानकारी न होने पर नाराजगी व्‍यक्‍त की गई और जानकारी अपडेट रखने के निर्देश दिये गये। सभी सीईओ जनपदों को निर्देशित किया गया कि अपने तकनीकि सहयोगी टीम पर नियंत्रण रखा जावे और उनके क्षेत्र से संबंधित योजनाओं के कार्यो की प्रगति की निरंतर समीक्षा की जावे। 
जनपद स्‍तरीय समीक्षा बैठकों में जिला पंचायत की टीम को उपस्थित होने के दिये निर्देश
प्रति सप्‍ताह बुधवार एवं शुक्रवार को होने वाली जनपद स्‍तरीय समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के अधिकारी/कर्मचारियों की टीम बैठक में उपस्थित होना सुनिश्चित करें। जनपद पंचायत के भ्रमण के दौरान लंबित शिकायतों का भी निरीक्षण किया जावे। इसी प्रकार प्रधानमंत्री जनमन एवं आदि आ‍दर्श ग्राम योजना अंतर्गत निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवन ऐसे जिनका कार्य अभी तक प्रारंभ नही हुआ है उसे शीघ्र पूर्णं कराने के निर्देश दिये गये। जहां शासकीय जमीन उपलब्‍ध नही है वहां के लोगों से संपर्क कर भवन निर्माण करने के लिए भूदान करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जावे। समीक्षा के दौरान 15वें वित्‍त अंतर्गत 10 एवं 20 लाख से अधिक शेष राशि ग्राम पंचायत स्‍तर पर है, प्रगति पत्रक में प्रदर्शित जानकारी एवं पोर्टल के आधार पर प्रदर्शित जानकारी में अंतर को परीक्षण उपरांत तत्‍काल ठीक कराया जावे। 
इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी आरोन को निर्देशित किया गया कि झाझौन की गौशाला के चारागाह की जमीन काअतिक्रमण तत्‍काल हटवाया जाये।
Follow     RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow