कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह ने किया जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण

हॉस्पिटल में व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दिए कलेक्टर ने निर्देश, प्रत्येक वार्ड में जाकर मरीजों के लिए इलाज व्यवस्थाओं का लिया जायजा

May 25, 2024 - 15:14
May 25, 2024 - 15:21
 0  5.7k
कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह ने किया जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण

गुना (आरएनआई) कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह द्वारा आज जिला प्रशासन के विभिन्‍न अधिकारियों के साथ जिला चि‍कित्‍सालय की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्‍होंने ओटी, सर्जिकल वार्ड, जनरल वार्ड, ट्रामा सेंटर, शिशु वार्ड, पैथोलॉजी लैब, स्‍टोर रूम, किचिन, मॉड्यूलर ओटी, पोस्‍ट ऑपरेटिव वार्ड, डायलिसिस यूनिट, नवजात शिशु उच्‍च निर्भरता इकाई, पोषण पुर्नवास केन्‍द्र आदि का सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्‍होंने निर्देश दिए कि नागरिकों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिलें, यह सभी चिकित्सा विशेषज्ञ अनिवार्य रूप से  सुनिश्चित करें।

आज निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम कलेक्टर द्वारा ओपीडी का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान कई डॉक्टर नियत समय पर ड्यूटी पर नहीं पाए गए। उन्होंने सीएमएचओ गुना को संबंधित डॉक्टरों को सख्त निर्देश देने के लिए कहा कि डॉक्टर समय का विशेष ध्यान रखें। मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाए। भविष्य में इस प्रकार की शिकायतें पाई जाने पर सख्त कार्यवाही संबंधित के विरुद्ध की जायेगी।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर द्वारा विभिन्न वार्डो का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित डॉक्टर एवं मरीजों से चर्चा कर व्यवस्थाओं के बारे में जाना। कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि हॉस्पिटल का इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर बनाया जाए। शिशु वार्ड में व्यवस्थाओं को और बेहतर किया जाए। गर्मी के मौसम में वार्डों में पंखे, कूलर, एसी को पर्याप्त व्यवस्था हो। मरीजों के लिए पर्याप्त संख्या में बेड, वेटिंग एरिया में बेंच, चादर, गद्दे आदि उपलब्ध हों। उन्होंने  उपस्थित डॉक्टरों एवं नर्सिंग स्टाफ से कहा कि अपने वार्ड को बेहतर बनाने के लिए उन्हें किन वस्तुओं, उपकरणों, मशीनों की आवश्यकता है, वे सूची बनाकर सीएमएचओ को सौंपे। सीएमएचओ को हॉस्पिटल की आवश्यकताओं की सूची बनाकर एवं एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए। 

निरीक्षण के दौरान उन्होंने हॉस्पिटल वार्डों एवं परिसर में गंदगी को लेकर व्यापक साफ- सफाई करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों ने लिए। उन्होंने नगर पालिका अमले को मौके पर बुलाकर परिसर में साफ सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने वार्डों, शौचालयों में जाकर सफाई व्यवस्थाएं देखी। संपूर्ण हॉस्पिटल परिसर में डस्टबिन, सफाई उपकरण आदि रखने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि हॉस्पिटल परिसर से आवारा पशुओं एवं मवेशियों को हटाया जाए।

आज निरीक्षण के दौरान कलेक्‍टर डॉ. सिंह ने निर्देशित किया कि मेटरनिटी विभाग में स्थापित अल्ट्रा साउण्ड मशीन द्वारा गर्भवती महिलाओं की जांच करायी जाये, पैरामे‍डीकल स्‍टाफ एवं कर्मचारी अपनी-अपनी शिफ्ट ड्यूटी में समय पर आयें एवं नर्सिंग अधीक्षक/ मेट्रन उपस्थिति रजिस्टर पृथक-पृथक संधारण किया जाए। वार्ड में पर्याप्त संख्या में बेड, गद्दे, चादर आदि उपलब्ध हों। गर्भवती महिलाओं के लिए निर्देश वार्ड में लिखे जाएं, जिससे उन्हें अनिवार्य जानकारी मिल सके। वार्ड की साफ सफाई एवं रंग-रोगन किया जाए।

कलेक्टर डॉ. सिंह ने निरीक्षण के दौरान सम्पूर्ण अस्पताल परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने कैंटीन, पार्किंग व्यवस्था, स्टाफ क्वार्टर आदि का निरीक्षण किया। मरीजों एवं उनके परिजनों को साफ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कार्यरत नहीं पाए वाटर कूलर जल्दी ठीक करने एवं नए वाटर कूलर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने परिसर में जीर्ण-शीर्ण भवनों को गिराने, साथ ही वाहन पार्किंग व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने हॉस्पिटल के सभी वार्ड में सीसीटीवी कैमरा लगाने एवं सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। कैंटीन में साफ सफाई का ध्यान रखते हुए पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने को कहा। परिसर में अव्यवस्थित बिजली के खंभों को शिफ्ट करने एवं सतत विद्युत आपूर्ति जारी रखने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों में आपसी समन्वय बनाकर चिकित्सालय की व्यवस्थाएं बेहतर की जाएं, जन-सामान्य भी इस कार्य में सहयोग करें। 

आज निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्‍टर अखिलेश जैन, अनुविभागीय अधिकारी गुना रवि मालवीय, डिप्‍टी कलेक्‍टर श्रीमति जिया फातिमा, डिप्‍टी कलेक्‍टर सुश्री मंजूषा खत्री, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. राजकुमार ऋषिश्‍वर, सहायक संचालक जनसंपर्क सुश्री सोनिया परिहार, तहसीलदार गुना नगरीय  जी.एस. बैरवा, तहसीलदार गुना ग्रामीण कमल मण्‍डेलिया, मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी  तेज सिंह यादव, नगर पालिका उपयंत्री बी.बी. गुप्ता सहित अन्‍य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow