कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में शांति समिति की बैठक संपन्न

सभी समाज के लोगों को धर्म के प्रति आस्‍था का पूर्णं अधिकार है, लेकिन लोगों की सुविधाओं का ध्‍यान भी रखा जाये - कलेक्‍टर

Jul 12, 2024 - 20:18
Jul 12, 2024 - 20:18
 0  1.2k
कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में शांति समिति की बैठक संपन्न

गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह की अध्‍यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक का आयोजन जिला कलेक्ट्रेट के सभागार किया गया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार सिन्‍हा, अपर कलेक्‍टर अखिलेश जैन, एएसपी मान सिंह ठाकुर, अनुविभागीय अधिकारी गुना श्रीमति शिवानी पाण्‍डे, संयुक्‍त कलेक्‍टर संजीव खेमरिया, तहसीलदार नगर एवं ग्रामीण जीएस बैरवा एवं कमल मण्‍डेलिया, मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी तेज सिंह यादव सहित विभिन्‍न समाज के प्रमुख एवं धर्मगुरू विशेष रूप से उपस्थित रहे।

आगामी 14 जुलाई 2024 को जगन्‍नाथ रथ यात्रा, 16 जुलाई को योम-ए-अशुरा, 17 जुलाई मोहर्रम, 09 अगस्‍त नागपंचमी/ जनजातीय दिवस, 13 अगस्‍त को दुर्गादास राठौर जयंती, 15 अगस्‍त स्‍वतंत्रता दिवस/ पारसी नववर्ष दिवस, 19 अगस्‍त रक्षाबंधन एवं 26 अगस्‍त 2024 को जनमाष्‍टमी त्‍यौहार एवं पर्व/ जयंती का आयोजन किया जाना है।

इसको दृष्टिगत रखते हुए आज आयोजित शांति समिति की बैठक में आगामी त्‍यौहार एवं पर्व के आयोजन के दौरान शांति और सुरक्षा, साफ-सफाई, यातायात व्‍यवस्‍था, विद्युत व्‍यवस्‍था आदि से संबंधित विषयों पर चर्चा की गई और आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये गये। इस दौरान विभिन्‍न समाज के प्रमुख एवं धर्मगुरूओं ने अपने-अपने सुझाव दिये गये। जिसमें मुख्‍य रूप से शहर के मुख्‍य मार्गो में विद्युत केबल लाईन कई स्‍थानों पर नीचे झुक रही है, उसकी ऊंचाई बढ़ायी जाये। ताजियों के विसर्जन स्‍थल की साफ-सफाई करायी जावे। जुलूस के दौरान यातायात, पुलिस की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जाये, जिससे की जाम की स्थिति निर्मित न हो। शहर में स्थित जैन मंदिर पर जैन मुनि द्वारा चार्तुमास अवधि के लिये प्रवास किया जा रहा है, इस दौरान वहां प्रात: 8 से 10 बजे तक विशेष यातायात व्‍यवस्‍था कराया जाने का सुझाव प्राप्‍त हुआ। शहर में कई स्‍थानों पर अव्‍यवस्थित रूप से सब्‍जी के ठेले लगे होने के कारण मार्ग अवरूद्ध हो जाता है, उन्‍हें हटाकर व्‍यवस्थित रूप से लगाया जाने का सुझाव प्राप्‍त हुआ। इन सभी बिंदुओं पर कलेक्‍टर द्वारा  संबंधित विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

सभी समाज के लोगों को धर्म के प्रति आस्‍था का पूर्णं अधिकार है, लेकिन लोगों की सुविधाओं का ध्‍यान भी रखा जाये - कलेक्‍टर

शांति समिति की बैठक के दौरान कलेक्‍टर ने कहा कि सभी समाज के लोगों को धर्म के प्रति आस्‍था का पूर्णं अधिकार है, लेकिन लोगों की सुविधाओं का ध्‍यान भी रखा जाये। सभी त्‍यौहार पार‍स्‍परिक सौहार्दतापूर्ण तरीके से मनाया जावे। प्रशासन स्‍तर से जो व्‍यवस्‍थाएं अपेक्षित हैं, वह सभी उपलब्‍ध करायी जायेंगी। त्‍यौहारों के आयोजन के दौरान अनावश्‍यक रूप से हथियारों का प्रदर्शन न किया जावे। जनमानस की सुविधाओं को ध्‍यान में रखा जावे। इसी प्रकार शासन द्वारा डीजे पर प्रतिबंध लगाया गया है, उसका उपयोग न करें, यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी हानिकारक है और लोगों को भी असुविधा होती है। इस दौरान सभी समाज प्रमुख एवं धर्मगुरूओं से अपील की गयी कि जुलूस के दौरान ताजियों की ऊंचाई और दुर्गा विसर्जन के समय मूर्तियों की ऊंचाई को मार्गो की स्थिति को देखते हुए कम रखी जावे, जिससे असुविधा न हो। आयोजन से पूर्व प्रमुख लोगों के मोबाइल नंबर प्रशासन को उपलब्‍ध कराये जाएं ताकि आयोजन के दौरान उनसे संपर्क किया जा सके। इसी प्रकार कार्यक्रम एवं जुलूस के समय अपने स्‍तर से भी वीडियो रिकॉर्डिंग करायी जावे।


Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow