कल हरदोई में हुये सड़क हादसे ने खोल दी प्रशासनिक लापरवाही की पोल

Feb 10, 2024 - 14:48
Feb 10, 2024 - 14:51
 0  2.5k
कल हरदोई में हुये सड़क हादसे ने खोल दी प्रशासनिक लापरवाही की पोल

हरदोई (आरएनआई)  हरदोई जिला प्रशासन मुख्यमंत्री के फरमानों को लेकर कितना संजीदा है।इसकी बानगी कल शाम बेनीगंज कोतवाली क्षेत्र के गांव शुक्लापुर में हुये सड़क हादसे ने खोल दिया है। शुक्लापुर में हुये सड़क हादसे में 2 महिलाओं को मौत ने अपने आगोश में ले लिया वहीं 25 महिला, पुरुष मौत जिंदगी से हरदोई के मेडिकल कॉलेज में मौत जिंदगी का संघर्ष कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि कल वघौली थाना क्षेत्र के गांव विराजीखेडा में दलगंजन के यहां काफी समय बाद बेटा पैदा हुआ उसी की खुशी में उनके द्वारा मंदिर बनवाया गया।उसी की प्राण-प्रतिष्ठा हेतु उनके यहां भागवत कथा का आयोजन चल रहा है।कल शिव बारात ट्रैक्टर ट्राली द्वारा नैमिषारण्य ले जायी गयी। जिसमें गांव के तमाम महिला पुरुष बच्चे गये हुए थे। शाम को नैमिषारण्य से वापस आते समय बेनीगंज थाना के गांव शुक्लापुर के पास सड़क पर सांड के आ जाने से ट्रैक्टर ड्राइवर अपना नियंत्रण खो बैठा जिसके कारण ट्रैक्टर ट्राली पलटी गयी। ट्राली के पलटने से उसमें बैठे श्रद्धालु उसके नीचे दब गये। चीख-पुकार मचने पर गांव के लोग दौड़े उन लोगों ने दबे लोगों को निकाल कर 112 एम्बुलेंस की सहायता से उपचार हेतु अस्पताल भिजवाया।उसमें से एक महिला  अनीता (40) पत्नी अनिल कुमार की मौके पर ही मौत हो गयी जबकि पूजा (18) पुत्री अनूपकुमार की उपचार हेतु ले जाते समय रास्ते में मौत हो गयी। बाकी घायलो का उपचार मेडिकल कॉलेज में चल रहा है।घटना की सूचना पर जिले के आला अधिकारियों ने मेडिकल कॉलेज पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। घटना की पुष्टि  करते हुए डीएम मंगला प्रसाद ने कहा कि सभी का बेहतर इलाज कराया जा रहा है।घटना के कारण पर डीएम ने जांच कराने की बात कहकर मामला टाल दिया। जबकि घायल लोग चिल्ला चिल्ला कर कह रहे थे कि रोड पर अन्ना जानवर आने के कारण दुर्घटना हुई है।घायलों में मोनू, प्रीति,शिवानी,शान्ती,सुनीता, मुस्कान,रानी, सलोनी, रानी, रामरानी ,रेखा, सतरूपा, फूलमती, माधुरी, नन्ही,खुशबू,मालती,गीता, पारुल,राधा, अनिल कुमार आदि शामिल है। 

मुख्यमंत्री के निर्देशो का कड़ाई से पालन होता तो टल सकती थी दुर्घटना 
उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गत 1अक्टूवर 2022को कानपुर में श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्राली पलटने से 26लोगो की मौत के मामले में शख्त रवैया अपनाते हुए तत्काल प्रभाव से ट्रैक्टर ट्राली पर सवारी ढोने पर प्रतिबंध लगा दिया था।साथ ही अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा गया था कि कोई लोडर वाहन द्वारा सवारी न ढोयी जाये यदि कोई ऐसा करें तो उस पर कठोर कार्यवाही की जाये। जिसके लिए प्रवर्तन कार्यवाही कर 10हजार तक जुर्माना वसूला जाये। समय गुजरने के साथ मुख्यमंत्री के निर्देश भी शिथिल होते चले गये।उसी का यह परिणाम है कि वघौली से लेकर सीतापुर तक ट्रैक्टर ट्राली में सवारी भरकर श्रद्धालु चले गये उन्हें कहीं पर भी किसी ने रोकना टोकना भी उचित नहीं समझा।यदि पुलिस पूरी तत्परता से मुख्यमंत्री के निर्देश मानती तो शायद यह लोग ट्राली द्वारा नैमिषारण्य जा ही नहीं पाते और यह हादसा होने से बच सकता था।

आवारा गोवंश संरक्षित होते तो नहीं होता हादसा
आवारा गोवंशो को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरी तरह संजीदा दिख रहे हैं उतना जिला प्रशासन संजीदा नहीं दिखाई दे रहा है। आवारा गोवंशो को संरक्षित करने के लिए कड़े से कड़े निर्देश दिए जा रहे हैं। इसी क्रम में जिले के जिलाधिकारी मंगला प्रसाद भी अपने मातहतों के रोज पेंच कसते नजर आ रहे हैं लेकिन जमीन पर काम करने वाले अधिकारियों ,व कर्मचारियों की हीला हवाला के चलते गोवंश या तो किसानों के खेतों में फसल खाते दिखाई देते या फिर सड़क पर भूखे पेट भृमण करते देखे जा सकते हैं। यदि मुख्यमंत्री के निर्देश मानते हुए सभी गोवंश संरक्षित होते तो सड़क पर आवारा गोवंश नहीं होता ऐसे में दुर्घटना तो बच ही जाती साथ ही किसानों को भी भारी राहत आ जाती।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)