कल छोड़ा जाएगा फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से जल

साल 2011 में आए भीषण भूकंप और सुनामी के बाद से साइट पर बड़ी मात्रा में पानी जमा है। इसलिए मंगलवार की सुबह एक मंत्रिस्तरीय बैठक हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया है। 

Aug 22, 2023 - 10:00
 0  351
कल छोड़ा जाएगा फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से जल
फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से कल छोड़ा जाएगा जल

देश फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से उपचारित रेडियोधर्मी अपशिष्ट जल को समुद्र में कल से छोड़ना शुरू करेगा। यह घोषणा मंगलवार को जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने की। बता दें, यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जब स्थानीय मछुआरों के बीच चिंता बनी हुई है। साथ ही चीन लगातार विरोध कर रहा है। 
मंगलवार की सुबह एक मंत्रिस्तरीय बैठक हुई थी, जिसमें यह निर्णय लिया गया है। दरअसल, साल 2011 में आए भीषण भूकंप और सुनामी के बाद से साइट पर बड़ी मात्रा में पानी जमा है। साल 2021 में तत्कालीन पीएम योशीहिदे सुगा ने प्रशांत महासागर में पानी छोड़ने की मंजूरी दी थी। वहीं, वर्तमान प्रशासन ने जनवरी में घोषणा की थी कि योजना वसंत से गर्मी के बीच किसी समय लागू की जाएगी।
इससे पहले, जुलाई में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने बताया था कि जापान की योजना वैश्विक सुरक्षा मानकों के अनुरूप है और इसका लोगों और पर्यावरण पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। इसके बाद ही सरकार ने फैसला लिया कि पानी छोड़ा जा सकता है। जबकि कई यूरोपीय देशों ने जापानी भोजन पर आयात प्रतिबंधों में ढील दी है, वहीं, चीन ने अपने पड़ोसी के समुद्री खाद्य निर्यात पर परीक्षण शुरू किया है। इससे राजनयिक तनाव पैदा हो गया है।
चीन बहुत समय से समुद्र में पानी छोड़ने का विरोध कर रहा है। इसके अलावा, जापान की योजना की खुद जांच करने के बाद दक्षिण कोरियाई सरकार ने कहा कि वह आईएईए समीक्षा के निष्कर्षों का सम्मान करती है। वहीं, जापान मे स्थानीय मछुआरों ने पानी छोड़ने के प्रस्ताव का विरोध किया है क्योंकि उन्हें डर है कि इससे उनके समुद्री भोजन की प्रतिष्ठा को और नुकसान होगा। उनका तर्क है कि आपदा के बाद ग्राहकों में विश्वास जगाने के लिए पहले ही कई वर्ष लग चुके हैं। 
सरकार ने मछली पकड़ने वाले समुदाय की चिंताओं के मद्देनजर सितंबर में फुकुशिमा में ट्रॉल मछली पकड़ने के मौसम शुरू होने से पहले उपचारित पानी छोड़ने का फैसला किया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.