कमला हैरिस या डोनाल्ड ट्रंप, कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति? नास्त्रेदमस ने की आखिरी भविष्यवाणी

लिक्टमैन ने व्हाइट हाउस पर कौन कब्जा करेगा इसकी सटीक भविष्यवाणी करने के लिए एक मॉडल पेश किया है, जिसे वह 'व्हाइट हाउस के लिए 13 कुंजी' कहते हैं। 

Sep 6, 2024 - 10:40
 0  432
कमला हैरिस या डोनाल्ड ट्रंप, कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति? नास्त्रेदमस ने की आखिरी भविष्यवाणी

वॉशिंगटन (आरएनआई) अमेरिका के नास्त्रेदमस कहे जाने वाले एलन लिक्टमैन राष्ट्रपति चुनाव से पहले हमेशा भविष्यवाणी करते हैं। सबसे खास बात यह है कि उनकी भविष्यवाणियां अक्सर सही साबित होती हैं। पिछले 10 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में से नौ भविष्यवाणियां एकदम सही निकली हैं, जिनकी वजह से उन्हें एक अलग पहचान मिली है। अब उन्होंने इस साल होने वाले चुनाव को लेकर भविष्यवाणी की है। आइए जानते हैं कि नास्त्रेदमस ने किस पार्टी के उम्मीदवार की जीत पर मोहर लगाई है। 

एक वीडियो में एलन लिक्टमैन ने एलान किया कि इस बार व्हाइट हाउस पर कमला हैरिस का कब्जा होगा। उन्होंने कहा कि जुलाई में जो बाइडन के चुनावी मैदान से बाहर होने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हैरिस बनीं। उनके चुनावी मैदान में आने के बाद सियासी गलियारों में काफी कुछ बदलाव देखने को मिला। इस बार पांच नवंबर को उपराष्ट्रपति पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराएंगी और व्हाइट हाउस को डेमोक्रेटिक को सौंपेंगी। 

इससे पहले, लिक्टमैन ने कार्यालय पर कौन कब्जा करेगा इसकी सटीक भविष्यवाणी करने के लिए एक मॉडल पेश किया था, जिसे वह 'व्हाइट हाउस के लिए 13 कुंजी' कहते हैं। नास्त्रेदमस का कहना है कि हैरिस के पास आठ कुंजी, जबकि ट्रंप के पास मात्र तीन कुंजी हैं। 

कुंजियां, जिनमें सही या गलत प्रश्नों की श्रृंखला, आर्थिक प्रदर्शन, सामाजिक स्थिरता और मौजूदा करिश्मा सहित विभिन्न कारकों का आकलन करना शामिल है। अब्राहम लिंकन के समय के बाद से ऐतिहासिक डाटा के सावधानीपूर्वक विश्लेषण के माध्यम से लिक्टमैन ने एक पूर्वानुमानित मॉडल तैयार किया है जो पारंपरिक चुनाव विशेषज्ञों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक तरीकों से परे है।

लिक्टमैन का अनुमान हर बार सही साबित होता है। ऐसे में हर बार लोगों की निगाहें उन्हीं पर टिक जाती हैं। एक बार फिर लोग जानने के लिए उत्सुक हैं कि वो इस साल क्या भविष्यवाणी करेंगे। आर्थिक मंदी के बीच रोनाल्ड रीगन की फिर से चुनाव जीत से लेकर जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश के खिलाफ बिल क्लिंटन की जीत तक लिक्टमैन ने सही भविष्यवाणियां की थीं।

पार्टी का जनादेश: मध्यावधि चुनावों के बाद, मौजूदा पार्टी पिछले मध्यावधि चुनावों की तुलना में अधिक अमेरिकी प्रतिनिधि सभा सीटें हासिल करती है।
 
नामांकन प्रतियोगिता: मौजूदा पार्टी के नामांकन के लिए कोई महत्वपूर्ण चुनौती नहीं है।
 
सत्ता: वर्तमान अध्यक्ष मौजूदा पार्टी का प्रतिनिधित्व करता है।
 
थर्ड पार्टी फैक्टर: कोई थर्ड पार्टी या स्वतंत्र अभियान नहीं है।
 
अल्पकालिक आर्थिक स्थिरता: चुनाव अवधि के दौरान अर्थव्यवस्था को मंदी का सामना नहीं करना पड़ता है।
 
दीर्घकालिक आर्थिक विकास: वास्तविक प्रति व्यक्ति आर्थिक विकास पिछले दो कार्यकालों की औसत वृद्धि के बराबर या उससे अधिक है।
 
नीति परिवर्तन: मौजूदा प्रशासन राष्ट्रीय नीति में बड़े बदलाव करता है।
 
सामाजिक स्थिरता: पूरे कार्यकाल में कोई दीर्घकालिक सामाजिक अशांति नहीं है।
 
घोटाला मुक्त: मौजूदा प्रशासन बड़े घोटालों से मुक्त रहता है।
 
विदेशी/सैन्य दुर्घटनाएं: मौजूदा प्रशासन के तहत विदेशी या सैन्य मामलों में कोई महत्वपूर्ण विफलता नहीं होती है।
 
विदेशी/सैन्य जीत: निवर्तमान प्रशासन विदेशी या सैन्य मामलों में महत्वपूर्ण सफलताएं प्राप्त करता है।
 
मौजूदा आकर्षण: मौजूदा पार्टी के उम्मीदवार के पास करिश्मा है या उसे राष्ट्रीय नायक का दर्जा प्राप्त है।
 
चुनौती देने वाली अपील: विरोधी पार्टी के उम्मीदवार के पास करिश्मा या राष्ट्रीय नायक का दर्जा नहीं है।

एलन लिक्टमैन ने बताया कि रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर के स्वतंत्र अभियान के खत्म होने के बाद तीसरे पक्ष के किसी मजबूत उम्मीदवार की अनुपस्थिति, सकारात्मक अल्पकालिक और दीर्घकालिक आर्थिक संकेत, बाइडन प्रशासन द्वारा अधिनियमित प्रमुख विधायी उपलब्धियां और व्हाइट हाउस से जुड़ी सामाजिक अशांति या घोटाले की अनुपस्थिति से कमला हैरिस को लाभ हुआ। वहीं, भारतवंशी कमला को पार्टी नामांकन की लड़ाई से नहीं गुजरना पड़ा, क्योंकि पिछले महीने डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन से पहले अन्य उम्मीदवार उनका समर्थन करने के लिए जल्दी से तैयार थे। 
 
नास्त्रेदमस ने आगे कहा, 'भले ही विदेश नीति की दोनों कुंजियां गलत साबित हो जाएं, इसका मतलब यह होगा कि केवल पांच नकारात्मक कुंजिया ही हैं, जो डोनाल्ड ट्रंप के लिए व्हाइट हाउस को फिर से हासिल करने के लिए पर्याप्त नहीं होंगी।

कमला हैरिस व्हाइट हाउस जीतेंगी यह संकेत देते हुए उन्होंने आगे कहा कि कम से कम इस साल के चुनाव के लिए मेरी यह भविष्यवाणी है। मगर नतीजा आप सभी पर निर्भर करता है। इसलिए बाहर निकलें और मतदान करें। 

Follow  RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.