एयर लाइन की शर्मसार करने वाली हरकत, दिव्यांग को नहीं दी व्हीलचेयर

एक दंपत्ति अपनी शादी की सालगिरह मनाने के लिए अगस्त में लास वेगास गए थे। वहां उन्हें एयर कनाडा के एक विमान से नीचे उतरना था। इसपर महिला ने अपने दिव्यांग पति के लिए व्हीलचेयर मांगी। इस पर अटेंडेंट ने मना कर दिया कि व्हीलचेयर तो नहीं मिल पाएगी।

Oct 31, 2023 - 14:15
 0  297
एयर लाइन की शर्मसार करने वाली हरकत, दिव्यांग को नहीं दी व्हीलचेयर

लास वेगास, (आरएनआई) लास वेगास से एक बड़ी हैरान और दुखी कर देने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, एयर कनाडा ने मानवता को शर्मसार करने वाली हरकत की है। एक महिला ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताया कि किस तरह उसके और उसके दिव्यांग पति, जो चल नहीं सकता, के साथ व्यवहार किया गया। दिव्यांग शख्स को खुद को घिसट घिसटकर विमान से नीचे उतरने को मजबूर होना पड़ा। 

एक दंपत्ति अपनी शादी की सालगिरह मनाने के लिए अगस्त में लास वेगास गए थे। वहां उन्हें एयर कनाडा के एक विमान से नीचे उतरना था। इसपर महिला ने अपने दिव्यांग पति के लिए व्हीलचेयर मांगी। इस पर अटेंडेंट ने मना कर दिया कि व्हीलचेयर तो नहीं मिल पाएगी। बता दें, शख्स को स्पास्टिक सेरेब्रल पाल्सी है, जिसकी वजह से उन्हें व्हीलचेयर की जरूरत पड़ती है।

ब्रिटिश कोलंबिया के 49 वर्षीय एक हार्डवेयर सेल्समैन रॉडनी हॉजिंस और उनकी पत्नी डिएना होजिंस को पहले लगा कि फ्लाइट अटेंडेंट मजाक कर रहे हैं। लेकिन थोड़ी ही देर बाद उन्हें समझ आ गया कि यह मजाक नहीं था। अटेंडेंट ने जोर देकर कहा कि उन्हें खुद को विमान से उतारना होगा। दंपति ने बताया कि फ्लाइट अटेंडेंट ने उनसे पूछा कि क्या वे विमान के अगले हिस्से में जा सकते हैं और उतर सकते हैं। इस पर हॉजिंस ने कहा, ‘मैं चल नहीं सकता हूं। मुझे व्हीलचेयर की जरूरत होगी। मैं खुद से नहीं आ सकता हूं।

दंपत्ति की कोई मदद नहीं की गई। हालांकि, अंत में हॉजिंस ने फैसला लिया कि वह खुद ही विमान से उतरने की कोशिश करेंगे। उन्हें अपने शरीर के ऊपरी हिस्से की ताकत का उपयोग करने और उन्हें 12 सीढ़ियों से खुद को घिसटकर उतरने को मजबूर होना पड़ा। इतना ही नहीं, शख्स की पत्नी ने उनके पैरों को पकड़ रखा था। 

फ्लाइट अटेंडेंट ने उनसे दूसरी बार उतरने को कहा, इसलिए वह उठे और अपनी पत्नी से कहा, 'मेरे पैर उठाओ और मैंने खुद को घिसटते हुए विमान से उतरना शुरू कर दिया।

महिला ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर आपबीती बताई। उन्होंने कहा, ‘यह बेहद ही शर्मसार करने वाला पल था। सब लोग हमें अजीब से देख रहे थे। हॉजिंस के पैर में चोट आई, जबकि मेरी पीठ में।’ उन्होंने कहा कि चोट से ज्यादा हमें भावानात्मक चोट लगी है। मेरे पति बहुत अच्छे हैं और उनके साथ ऐसा नहीं होना चाहिए था।

हमें विमान से उतारने के लिए एक दर्जन लोगों की अजीब सी निगाहों से होकर गुजरना पड़ा। कुछ लोगों ने दूर से देखा और कुछ शर्म से देख रहे थे। मेरे पति के मानवाधिकारों को कुचल दिया गया और एयर कनाडा ने हमें जवाब नहीं दिया।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.