एम्स भोपाल में दुर्लभ किडनी रोग से पीड़ित 9 वर्षीय बच्ची का सफल इलाज

Mar 1, 2024 - 22:35
Mar 1, 2024 - 22:36
 0  1.6k
एम्स भोपाल में दुर्लभ किडनी रोग से पीड़ित 9 वर्षीय बच्ची का सफल इलाज

भोपाल (आरएनआई) एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) अजय सिंह के नेतृत्व में डॉक्टरों ने दुर्लभ एटिपिकल हेमोलिटिक सिंड्रोम (एचयूएस) से पीड़ित एक 9 वर्षीय लड़की का सफल इलाज किया।

बच्ची की प्रारंभ में शरीर में सूजन, लगातार बुखार और लाल रंग के मूत्र के लक्षण दिखने के बाद, उसका कई अस्पतालों में इलाज हुआ। इसके बावजूद, उसकी हालत खराब होती गई, जिसके कारण गंभीर लक्षणों के साथ तीन और अस्पतालों में उसे भर्ती कराया गया। इसके तीन सप्ताह बाद, मरीज एम्स भोपाल की बाल चिकित्सा नेफ्रोलॉजी लायी गयी। उच्च एंटी फैक्टर एच ऑटो-एंटीबॉडी टाइट्रेस के साथ एटिपिकल एचयूएस का निदान किया गया, बच्ची गंभीर रूप से बीमार थी, जिसे फुफ्फुसीय एडिमा के कारण गैर-इनवेसिव वेंटिलेटर की आवश्यकता थी।

प्रोफेसर गिरीश भट्ट, डॉ. अंबर, रेसिडेंट्स और डायलिसिस स्टाफ की समर्पित चिकित्सा टीम ने बच्ची के उपचार के चुनौतीपूर्ण पहलुओं को कुशलतापूर्वक प्रबंधित किया, जिसमें हेमोडायलिसिस के 8 चक्र और प्लाज्मा एक्सचेंज थेरेपी (टीपीई) की 17 सिटिंग्स शामिल थीं।  इसमें रोग पैदा करने वाले एंटीबॉडी को हटाने के लिए रोगी के रक्त को प्लाज्मा फिल्टर के माध्यम से पारित करना शामिल था, जिससे रोगी की स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार हुआ। एटिपिकल हेमोलिटिक यूरीमिक सिंड्रोम (एएचयूएस) एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण गुर्दे और अन्य अंगों में छोटी रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के बन जाते हैं। ये थक्के रक्त को किडनी तक पहुंचने से रोकते हैं, जिससे किडनी की विफलता सहित गंभीर चिकित्सा समस्याएं हो सकती हैं।

एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) अजय सिंह ने जटिल बाल चिकित्सा स्थितियों के प्रबंधन में समय पर और विशेषज्ञ हस्तक्षेप के लिए अस्पताल की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए इस मामले की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त की। संस्थान उन्नत उपचारों और बहु-विषयक दृष्टिकोणों के माध्यम से बाल चिकित्सा देखभाल में उत्कृष्टता हासिल करना जारी रखेगा , जिससे युवा रोगियों के लिए सकारात्मक परिणाम सुनिश्चित होते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow