इतिहास के साथ रोजी रोटी भी छीन ले गया हादसा

गुना में भी हो सकता हैं ऐसा हादसा, सुगन चौराहे पर विजयवर्गीय कॉम्प्लेक्स हैं जर्जर, प्रतिदिन सेकडो लोग आते जाते और मौजूद रहते हैं। 

May 19, 2024 - 19:28
May 19, 2024 - 19:28
 0  1.2k
इतिहास के साथ रोजी रोटी भी छीन ले गया हादसा

दमोह (आरएनआई) दमोह में शनिवार की देर रात हाकगंज बरंडा के ऐतिहासिक गेट के धराशाई होने की घटना ने न सिर्फ ऐतिहासिक इमारत छीनी बल्कि कई लोगों की रोजी रोटी भी छीन ली है। इस गेट के नीचे दर्जनों फुटकर दुकानदार जमीन पर दुकान सजाकर अपने जीवन को चलाने का काम करते थे। रविवार की सुबह गेट के मलबे के नीचे से यही लोग अपनी दुकान के अवशेष तलाशते नजर आए। किसी के तराजू बांट थे, तो किसी की पालीथिन जिसे लगाकर वो दुकान बना लेते थे। शनिवार की शाम ये लोग अपनी अपनी दुकानें रोज की तरह बंद करके गए और कुछ देर बाद ही ऐतिहासिक महत्व वाला गेट जमींदोज हो गया। ये लोग ईश्वर को धन्यवाद भी दे रहे हैं कि हादसा उस वक़्त नही हुआ जब वो गेट के बिल्कुल नीचे ही बैठे रहते थे बल्कि उनके जाने के बाद गेट गिरा। 

ऐसा ही गुना के सुगन चौराहे  पर स्थित विजयवर्गीय कॉम्प्लेक्स हैं, जिसे नपा और पीडब्ल्यूडी विभाग 8 साल पहिले ही जर्जर घोषित कर खतरनाक घोषित कर डिस्मेंटल करने का कह चुका हैं, यहां नपा सिर्फ नोटिस जारी कर चुप बैठ कर हादसे का इंतजार कर रही हैं। लोगो की माने तो खुदा न खस्ता कॉम्प्लेक्स दिन में गिर गया तो चार पांच दर्जन लोग अकाल मौत में समा जायेगे। अतः प्रशासन इस पर ध्यान दे।

देर रात जब हाकगंज बरंडा का ये गेट गिरा उस वक़्त राजा अपने पिता के साथ उसके नीचे ही थे। राजा यहाँ एक छोटी से जगह में कियोस्क बैंक का काम करते हैं, और इस काम में लोगो के पैसे का कलेक्शन करते हैं, छोटी सी जगह में कम्प्यूटर लेपटॉप सहित दूसरे उपकरण उनकी दुकान में थे। हादसे के महज दो मिनिट पहले ही राजा और उनके पिता इस जगह से थोड़ा आगे बढे और गेट भरभरा कर गिर गया। राजा की दुकान का सारा सामान मलबे में दब गया जिसमें एक बैग था और बैग में जमा की हुई पांच लाख से ज्यादा की रकम भी थी, जान बची लेकिन पूंजी खतरे में थी लेकिन रात में ही रेस्क्यू टीम की मदद से पैसों का बैग मिला तो राजा को राहत मिली। सुबह हुई तो फिर ये नोजवान मलबे में अपने सामान को तलाशने में जुट गया, जो मिला वो अब किसी काम का नही बचा। राजा की तरह दूसरे छोटे दुकानदारों की व्यथा भी यही दिखाई दी।

इन पीड़ितों के मुताबिक गेट के बाजू से चल रहे निर्माण कार्य को लेकर उन्हें पहले से शंका थी कि इस ऐतिहासिक गेट को नुकसान हो सकता है, स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत नगर पालिका से भी की लेकिन कोई कार्रवाई नही हुई औऱ हादसा हो गया।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow