इंदौर में नजूल की 70 करोड़ की जमीन बिकी,  प्रशासन को मिले 17 करोड़

एमवाय परिसर, गाडराखेड़ी सहित सिरपुर तालाब सजेगा-संवरेगा, जरूरी सुविधाएं जुटाई जाएंगी।

Dec 18, 2023 - 15:23
Dec 18, 2023 - 15:24
 0  540
इंदौर में नजूल की 70 करोड़ की जमीन बिकी,  प्रशासन को मिले 17 करोड़

इन्दौर, (आरएनआई) पूरे प्रदेशभर की अनुपयोगी सरकारी जमीनों को बेचने के लिए सरकार द्वारा बनाए गए लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग ने इंदौर की 8 जमीनों को बेचकर 70 करोड़ 46 लाख रु. अर्जित किए तो इस राशि में से इंदौर को 25 प्रतिशत 17 करोड़ 61 लाख दिए गए। जिला प्रोत्साहन योजना के तहत मिली राशि इस राशि से अब एमवाय अस्पताल परिसर, गाडराखेड़ी सहित सिरपुर तालाब के आसपास साज- सज्जा और जरूरी सुविधाएं जुटाई जाएंगी।

लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन विभाग ने इंदौर जिले ने 8 ऐसी बेकार पड़ी जमीनों का चयन किया और उनकी बिक्री कर 70 करोड़ 46 लाख 42 हजार 964 अर्जित किए, जिसके एवज में अब 25 प्रतिशत राशि को शहर के विकास में इस्तेमाल करने के लिए प्रशासकीय स्वीकृति भी मिल गई है। 

कलेक्टर इलैयाराजा टी इस प्रोत्साहन राशि का उपयोग अस्पतालों को सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए करने जा रहे हैं। 

ज्ञात हो कि सरकार ने राजस्व में बढ़ोतरी करने के लिए प्रत्येक जिले को अपने-अपने क्षेत्र में अनुपयुक्त पड़ी जमीनों को चिन्हित कर बेचने के लिए लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग बनाया था, जिसके तहत जिस जिले क जमीनों को बिक्री के लिए बेचा जाएगा। उस राशि में से 75 प्रतिशत राशि सरकार के उपयोग में आएगी, वहीं 25 प्रतिशत राशि प्रत्येक जिले को उपयोग के लिए दी जाएगी। 

इंदौर में निपानिया, तलावलीचांदा, पीपल्याहाना, गाडऱाखेड़ी जैसी कई जगहों की जमीनें बेची गई थीं, जिनसे 70 करोड़ रुपए सरकार को मिले थे।

मिली राशि से अस्पताल सुधारेंगे
प्रोत्साहन योजना के तहत मिले 17 करोड़ 61 लाख 60 हजार 741 की राशि का उपयोग प्रशासन शहर के सरकारी अस्पतालों की दशा सुधारने के साथ-साथ सिरपुर तालाब का नक्शा बदलने के लिए कर रहा है। कलेक्टर इलैयाराजा टी ने एमवाय अस्पताल, चाचा ने्हरू बाल चिकित्सालय, कैंसर चिकित्सालय, सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल, एमवाय नवीन ओपीडी, एमआर टीवी, महसी, मेडिकल, बाय एंड गल्र्स होस्टल, चिकित्सा महाविद्यालय, नर्सिंग कालेज की एप्रोच रोड बनाए जाने के लिए 10 करोड़ 55 लाख 40 हजार 673 रुपए स्वीकृत किए हैं, वहीं गाडराखेड़ी शासकीय भूमि सर्वे क्रमांक 252 को सुरक्षित करने के लिए बाउंड्रीवाल का निर्माण स्वीकृत किया है, जिसके लिए 73 लाख 20 हजार की राशि स्वीकृत की गई है।

गुलावट सहित खूबसूरती की छटा बिखरेगी
कलेक्टर ने 6 करोड़ 33 हजार रुपए की राशि से सिरपुर तालाब के कायापलट करने की योजना तैयार की है। ज्ञात हो कि हाल ही में सिरपुर वेटलेट को रामसर साइड घोषित किया गया है। यहां एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया जा रहा है, ताकि तालाब में केवल शुद्ध पानी ही छोड़ा जाए। कलेक्टर के अनुसार जल्द ही जलकुंभी हटाने के साथ-साथ गुलावट क्षेत्र का विकास भी कराया जाएगा।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow