इंजीनियर्स डे:निर्माण के निर्माताओं का महासंगम

Sep 22, 2024 - 19:57
Sep 22, 2024 - 20:01
 0  648
इंजीनियर्स डे:निर्माण के निर्माताओं का महासंगम

गुना (आरएनआई) भारत रत्न इंजीनियर सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया जी की जयंती पर अभियंता दिवस का समारोह बड़ी धूम धाम से आयोजित किया गया।

मध्यप्रदेश प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित इस समारोह में मुख्य अतिथि अरविंद धाकड़ अध्यक्ष जिला पंचायत गुना, विशिष्ट अतिथि इंजी.ऋषि अग्रवाल विधायक विधानसभा बमोरी रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मध्यप्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन के प्रांताध्यक्ष रविन्द्र कुशवाह रहे। विशेष अतिथियों में इंजी.राजेश्वरी बघेल कार्यपालन यंत्री, इंजीनियर एसके जैन कार्यपालन यंत्री, इंजीनियर जे के पंत कार्यपालन यांत्रि,इंजीनियर सत्येंद्र यादव महाप्रबंधक जल निगम, इंजीनियर बिगोनिया कार्यपालन यंत्री पी डब्लू डी, इंजीनियर बीके माथुर कार्यपालन यंत्री पी डब्लू डी रहे। 

आयोजन देश निर्माण में अभियंताओं का योगदान एवं वर्तमान स्थिति पर विचार विमर्श किया गया।

मध्यप्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन वर्ष 1945 में रजिस्टर्ड, अभियंता संवर्ग के उत्थान हेतु संकल्पित संगठन है अभियंता गुलामी के दिनों में भी तकनीक और वैज्ञानिक साधनों का प्रयोग करते हुये आजादी की लड़ाई में अपना योगदान दे रहे थे। सिंचाई के बड़े बड़े बांधों ने पानी की उपलब्धता कर देश की कृषि को मजबूत किया इन्ही में से एक थे इंजीनियर मोक्षमुंडम विश्वेश्वरैया जी इन्होंने देश में रेलवे के विकास बड़े बड़े बांधों का निर्माण सहित इंजीनियरिंग क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया इनका कार्य कौशल देखकर अंग्रेज भी हैरान थे और विविध प्रकार से इनको परेशान किया और इनकी योग्यता पर कटाक्ष करते रहे। *हर युग में निर्माण से जुड़े अभियंताओ के साथ यही छलावा होता है रात दिन उच्च कल्पनाशीलता से की गई मेहनत के बाद भी मेहनतकश परेशान है।* पर बो बिना रुके अपने काम में लगे रहे और एक विराट लक्ष्य के उद्देश्य को पूर्ण कर मानव जीवन को संसाधनों से युक्त कर जीवन सुलभ किया और आधुनिक भारत का निर्माण किया इन्हे आधुनिक भारत का निर्माता भी कहा जाता है। बाद में इन्हे भारत रत्न दिया गया। इन्ही के जन्मदिवस इंजीनियर्स डे मनाया जाता है। इस कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा सेवानिवृत अभियंताओं और उत्कृष्ट कार्य करने वाले अभियंताओ का सम्मान किया गया। अतिथियों ने इंजीनियर्स के कार्यों और मेहनत की प्रशंसा की और उनके काम में आ रही समस्याओं के बारे में विस्तार से बताया विशिष्ट अतिथी इन्जी. ऋषि अग्रवाल विधायक बमोरी ने बहुत ही सूक्ष्मता से उपयंत्री संवर्ग की समस्याओं को मंच पर बताया और यह भी कहा की गैर तकनीकी कार्यों की वजह से निर्माण की प्रगति भी बाधित हो रही है।

मुख्य अतिथि अरविंद धाकड़ अध्यक्ष जिला पंचायत गुना द्वारा उपयंत्रीयो के कार्यों से विकास के मॉडल पर उद्बोधन दिया, निर्माण की बारीकी और तकनीकी कार्यों पर प्रकाश डाला।उपयंत्रीयो की समस्याओं पर समाधान परक उद्बोधन दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मध्य प्रदेश डिप्लोमा यूनिवर्सिटी संगठन के पास अध्यक्ष रविंद्र कुशवाहा ने अभियंता दिवस के संदर्भ में विस्तार से बात की। बहुत दिनों से अपने हक की लड़ाई लड़ रहे उपयंत्री संवर्ग की मांग पूर्ति हेतु उच्च स्तर पर बात करने का आश्वासन दिया। एसोसिएशन के आगामी कार्यक्रम की रूपरेखा भी प्रस्तुत की। कार्यक्रम में सिंचाई विभाग, ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा, लोक निर्माण विभाग,पी एच इ,नगर पालिका, प्रधानमंत्री सड़क, सर्व शिक्षा अभियान सहित सभी निर्माण विभागों के उपयंत्री,सहायक यंत्री, एस.डी.ओ.,कार्यपालन यंत्री सहित समस्त कर्मचारियों अधिकारियों की उपस्थिति में हुआ यह कार्यक्रम कई मायनों में महत्वपूर्ण है। एसोसिएशन वर्षों से भारत रत्न इंजी मोक्ष्मुंडम विश्वेश्वरैया जी के जन्मदिन के दिन रक्तदान शिविर, ब्रक्षरोपण, नवाचार गातिविधियां पॉलीथीन मुक्त भारत,शुद्ध पेय जल,भू जल स्तर पर तकनीकी सत्र आयोजित करती रही है। कार्यक्रम में स्वागत भाषण संगठन के जिला अध्यक्ष इन्जी.मेघसिंह नरवरिया ने दिया और अपने द्वितीय उद्बोधन में जिला इकाई वर्ष में की गई गतिविधियों पर प्रकाश डाला, उपयंत्रियो कबइंजीनियरिंग के कार्यों के साथ साथ सामाजिक सरोकार के संदर्भ में भी व्यापक व्याख्यान दिया। कार्यक्रम का संचालन संगठन के जिला सचिव राजेश कुमार शर्मा ने किया।

कार्यक्रम में इंजी मुकेश जैन, इंजी. एस के राजोरिया, इंजी.राजेश्वरी बघेल, इंजी.जे के पंत, इंजी. इंजी.सतेंद्र यादव, इंजी.बिगोनिया, इंजी.वी के माथुर, इंजी.पूनम मिश्रा, इंजी.संजीव दवगर ने मंच से तकनीक उद्बोधन दिया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अभियंता गण और पत्रकार बंधुओ की ऊर्जामयी उपस्थिति रही।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow