आईडीए अभियान को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक

Aug 8, 2024 - 20:12
Aug 8, 2024 - 20:13
 0  567
आईडीए अभियान को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक

हरदोई (आरएनआई)जनपद में 10 अगस्त से शुरू होने वाले सर्वजन दवा सेवन अभियान की जिला टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी मंगला प्रसाद की अध्यक्षता में हुई । जिलाधिकारी कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अभियान के तहत कोई भी लक्षित लाभार्थी फाइलेरियारोधी दवा के सेवन से वंचित न रह जाए । इसके लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए ।  स्वास्थ्य कार्यकर्ता जनसमुदाय को दवा सेवन के लिए जागरूक करें । उन्होंने कहा कि किन्ही व्यक्तियों में फाइलेरियारोधी दवा सेवन से होने प्रतिकूल प्रभावों जैसे चक्कर आना, जी मितलाना आदि के बारे में लोगों को  पहले से ही अवगत करा दें कि यह सकारात्मक प्रभाव हैं । इसका मतलब है कि शरीर में फाइलेरिया के परजीवी थे जिनके मरने के कारण यह प्रभाव दिखाई दिए हैं ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रोहताश कुमार ने आईडीए अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि यह अभियान राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत चलाया जाएगा  जो कि 10 अगस्त से शुरु होकर दो सितंबर तक चलेगा । इसके तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता  घर घर जाकर लोगों को फाइलेरिया रोधी दवा खिलाएंगी । यह दवा एक साल से कम आयु के बच्चों, गर्भवती और अति गंभीर बीमारी से पीड़ित को छोड़कर सभी खानी है । स्वास्थ्य कार्यकर्ता इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि दवा खिलाने से पहले  यह सुनिश्चित कर लें कि खाली पेट तो नहीं है । फाइलेरिया रोधी दवा खाली पेट नहीं खानी है ।  

इस मौके पर  मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरु रानी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, प्रतिभागी विभागों के प्रतिनिधि, सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे ।

Follow    RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)