अपर सचिव भारत सरकार गृह मंत्रालय एवं केंद्रीय प्रभारी नीति आयोग का बमोरी क्षेत्र में दौरा

अपने बच्‍चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए समय पर स्‍कूल भेंजें और करें शिक्षित - प्रभारी सचिव आशीष श्रीवास्‍तव बमोरी के सहरिया बाहुल्य गांव हीरामन के टपरे पहुंचकर लोगों को योजनाओं की दी जानकारी। 

Sep 10, 2024 - 20:37
Sep 10, 2024 - 20:38
 0  2.3k

गुना (आरएनआई) अपर सचिव आशीष श्रीवास्तव भारत सरकार गृह मंत्रालय एवं केंद्रीय प्रभारी नीति आयोग द्वारा आज जिले के आकांक्षी ब्‍लॉक बमोरी में पहुंचकर सहरिया बस्‍ती हीरामन के टपरे में स्थित स‍हरिया बंगला में बैठकर लोगों से योजनाओं के बारे में फीडबैक प्राप्‍त किया और योजनाओं की जानकारी दी गई।


 इस दौरान कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह, अनुविभागीय अधिकारी गुना श्रीमति शिवानी पाण्‍डे, अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विशाल सिंह, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद बमोरी पुष्‍पेंद्र व्‍यास, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. राजकुमार ऋषिश्‍वर, जिला संयोजक बी. सिसोदिया एवं जिला स्‍तरीय एवं विकास खण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी सहित बड़ी संख्‍या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

इस दौरान प्रभारी सचिव श्री श्रीवास्‍तव द्वारा बताया गया कि नीति आयोग अंतर्गत गुना जिले के बमोरी विकास खण्‍ड को आकांक्षी जिले में सम्मिलित किया गया है, जिसका उद्देश्‍य विकास खण्‍ड क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर करना एवं शासन की योजनाओं का प्रभावी रूप से क्रियान्‍वयन करना है। आज इस शिविर का उद्देश्‍य है कि मैदानी स्‍तर पर सरकारी योजनाओं का क्रियान्‍वयन ठीक ढंग से हो रहा है अथवा नही एवं कितना विकास हो रहा है, इसकी जानकारी प्राप्‍त करना एवं लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी देना है।

इस दौरान प्रभारी सचिव द्वारा पीएम जनमन अंतर्गत प्रदाय किये गये पीएम आवास एवं आयुष्‍मान कार्ड की जानकारी प्राप्‍त की। इस दौरान उन्‍होंने योजनाओं के हितग्राही क्रमश: प्राणसिंह सहरिया, कल्‍लू सहरिया, कविता स‍हरिया, कस्‍तूरीबाई आदि से चर्चा कर पीएम आवास की जानकारी प्राप्‍त की। ग्राम पंचायत के सचिव द्वारा बताया गया कि ग्राम हीरामन के टपरे में 70 लोगों के नये पीएम आवास स्‍वीकृत हुए हैं। प्रभारी सचिव के निर्देश पर ग्राम पंचायत सचिव द्वारा मौके पर ही हितग्राहियों को सूची उपलब्‍ध करवायी गई। इसके पश्‍चात कलेक्‍टर डॉ. सिंह द्वारा विकास खण्‍ड स्‍तर पर किये गये कार्यक्रम एवं योजनाओं की जानकारी उपस्थित ग्रामीणजनों को दी गई।

प्रभारी सचिव द्वारा विकास खण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी, बीआरसी, बीएमओ, पीओ आईसीडीएस, आरएईओ, फूड इंस्‍पेक्‍टर, बीएम एनआरएलएम, एई जनपद पंचायत एवं एमपीईबी, पीएचई एवं मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत से विकास खण्‍ड स्‍तर पर चलायी जा रही योजनाओं एवं लाभांवित किये जा रहे हितग्राहियों की विस्‍तृत जानकारी प्राप्‍त की और कल जिला स्‍तर पर होने वाली बैठक में संपूर्णं जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये।

अपने बच्‍चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए समय पर स्‍कूल भेंजें और करें शिक्षित - प्रभारी सचिव श्री श्रीवास्‍तव

इस दौरान प्रभारी सचिव द्वारा उपस्थित जिला स्‍तरीय अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया कि कल 11 सितंबर 2024 को जिला स्‍तर पर होने वाली नीति आयोग की समीक्षा बैठक में संपूर्ण जानकारी के साथ उपस्थित रहना सुनिश्चित करें, साथ ही प्रभारी सचिव द्वारा भारत सरकार द्वारा चलायी जाने वाली स्‍मार्ट मीटर कार्यक्रम, जन-औषधी केंद्र तथा जल जीवन मिशन द्वारा संचालित नल जल योजना के संचालन एवं संधारण की विस्‍तृत समीक्षा की और उपस्थित सीएमएचओ को निर्देशित किया गया कि जन-औषधी केंद्र के माध्‍यम से इस गांव की किशोरी बालिकाओं को सैनेटरी नेपकिन प्रदान किये जाएं और आंगनबाड़ी केंद्रों में साफ-सफाई और पानी की व्‍यवस्‍था कराना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्‍होंने उपस्थित महिलाओं को कुपोषण से होने वाली समस्‍याओं एवं उनके निदान के लिए विस्‍तृत जानकारी देकर जागरूक किया गया। उन्‍होंने कहा कि बच्‍चों के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए महिलाओं का स्‍वस्‍थ्‍य होना जरूरी है, इसलिए आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता महिलाओं को कुपोषण के दुष्‍प्रभाव से बचाने के लिए कार्य करें एवं समय पर टीकाकरण कार्य कराएं। साथ ही अपने बच्‍चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए समय पर स्‍कूल भेजें और शिक्षित करें, साथ ही उनका आजीविका मिशन के माध्‍यम से कौशल विकसित कराएं। आने वाले समय में मोबाइल के माध्‍यम से ही सभी तरह के लेन-देन होंगे, इसलिए मोबाइल का प्रयोग करना आना चाहिये।


Follow   RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow