DM सुब्रत कुमार सेन ने उत्पाद सहित कई विभागो के साथ की बैठक, दिए कई निर्देश

जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में खनन टास्क फोर्स, सड़क सुरक्षा समिति तथा उत्पाद की बैठक समाहरणालय स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में की गई तथा ‌अधिकारियों को बालू के अवैध परिवहन एवं  शराब के अवैध उत्पादन पर रोक लगाने हेतु छापेमारी तेज करने तथा सड़क पर दुर्घटनाओं को रोकने एवं वाहनों का सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित परिचालन सुनिश्चित करने हेतु विभागीय ‌दिशा निर्देश एवं मानक के अनुरूप विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

Aug 30, 2024 - 20:26
Aug 30, 2024 - 20:28
 0  1.6k

मुजफ्फरपुर (आरएनआई) जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में खनन टास्क फोर्स, सड़क सुरक्षा समिति तथा उत्पाद की बैठक समाहरणालय स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में की गई तथा ‌अधिकारियों को बालू के अवैध परिवहन एवं  शराब के अवैध उत्पादन पर रोक लगाने हेतु छापेमारी तेज करने तथा सड़क पर दुर्घटनाओं को रोकने एवं वाहनों का सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित परिचालन सुनिश्चित करने हेतु विभागीय ‌दिशा निर्देश एवं मानक के अनुरूप विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

खनन टास्क फोर्स की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने ‌बालू के अवैध परिवहन पर रोक लगाने हेतु ‌स्थल चिन्हित कर बैरियर लगाने तथा टीम गठित कर प्रति सप्ताह अलग-अलग दिनों में जांच ‌अभियान चलाने तथा राजस्व वसूली में तेजी लाने का सख्त निर्देश दिया। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, खनिज विकास पदाधिकारी, खान निरीक्षक एवं मोटर यान निरीक्षक ‌की टीम गठित कर छापेमारी अभियान तेज करने तथा कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने जिला खनन पदाधिकारी को छापेमारी अभियान में तेजी लाने तथा राजस्व वसूली में लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने का सख्त निर्देश दिया।

अवैध शराब के उत्पादन ,बिक्री एवं परिवहन पर रोक लगाने हेतु जिला पदाधिकारी ने सहायक आयुक्त उत्पाद को छापेमारी अभियान चलाने तथा कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि अगस्त माह में 9696 लीटर शराब की जब्ती की गई है।

जिलाधिकारी ने सहायक आयुक्त को कहा कि ‌आगामी सितंबर माह में होने वाली समीक्षा बैठक में ‌ जुलाई, अगस्त एवं सितंबर माह में शराब की जब्ती संबंधी थानावार ‌रिपोर्ट की समीक्षा की जाएगी. इसकी तैयारी के लिए वरीय पुलिस ‌अधीक्षक के माध्यम से वैसे थानों को पत्र भेजने ‌ का निर्देश दिया जिन थानों में उक्त तीन माह के भीतर शून्य जब्ती की गई है।

सड़क पर दुर्घटनाओं को रोकने तथा वाहनों का सुरक्षित, सुगम एवं ‌ सुव्यवस्थित परिचालन सुनिश्चित करने हेतु जगह-जगह पर साइनेज लगाने, ‌ट्रैफिक सिग्नल लगाने, रेडियम लाइट लगाने ‌ तथा सड़क सुरक्षा के बारे में लोगों को जागरूक करने हेतु जगह-जगह पर होर्डिंग फ्लेक्स लगाने का निर्देश दिया। सड़क सुरक्षा के प्रति आम लोगों को जागरूक करने हेतु ‌ जिला जनसंपर्क कार्यालय ‌ मुजफ्फरपुर द्वारा नुक्कड़ नाटक ‌ काआयोजन जारी है।

इसके अतिरिक्त ‌ जिलाधिकारी ने मोटर वाहन अधिनियम के ‌ बारे में लोगों को जागरूक करने हेतु अभियान चलाने तथा जगह-जगह पर जांच अभियान चलाकर अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके लिए जिला परिवहन पदाधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी को एक टीम गठित कर प्रति सप्ताह जांच अभियान चलाने को कहा.।

सड़कों पर दुर्घटनाओं को रोकने तथा सड़क पर वाहनों का सुरक्षित एवं सुगम परिचालन सुनिश्चित करने ‌ हेतु ‌ जिला पदाधिकारी के पहल / निर्देशन में NHAI के माध्यम से NH27 पर फ्लाई ओवर बनना है।इस संबंध में एनएचएआई के सहायक अभियंता श्री अमित कुमार ने बताया कि  NH27 ईस्ट - वेस्ट कोरिडोर पर जिले के 12 स्थलों पर फ्लाई ओवर ‌बनना है जिस पर कार्रवाई जारी है।
1/बखरी चौक
2/ काली मंदिर मोतीपुर 
3/‌पनसलवा चौक
4/ नरियाल
5/ छिन्नमस्तिका मंदिर के पास 
6/नियर कांटी थर्मल 
7/नेताजी चौक
8/खरिका चौक
9/संगम घाट (विजय छपरा)
10/गहरा चौक
11/मंझौली चौक
12/ बरगी बाजार.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow