एफडीपी में शिक्षण में न्यू मीडिया तकनीकी के अनुप्रयोग पर शुरू हुई चर्चा

श्री रामस्वरूप मेमोरियल विश्वविद्यालय के इंस्टिट्यूट ऑफ़ मीडिया स्टडीज द्वारा ‘शिक्षण में न्यू मीडिया तकनीकी के अनुप्रयोग’ विषयक सात दिवसीय ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का शुभारम्भ

Aug 10, 2024 - 17:49
Aug 10, 2024 - 17:58
 0  378
एफडीपी में शिक्षण में न्यू मीडिया तकनीकी के अनुप्रयोग पर शुरू हुई चर्चा

लखनऊ (आरएनआई) श्री रामस्वरूप मेमोरियल विश्वविद्यालय के इंस्टिट्यूट ऑफ़ मीडिया स्टडीज द्वारा ‘शिक्षण में न्यू मीडिया तकनीकी के अनुप्रयोग’ विषयक सात दिवसीय ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का शुभारम्भ शनिवार को किया गया। गूगल मीट पर आयोजित इस फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में पहले दिन वक्ता के रूप में लखनऊ स्थित बाबा साहब भीमराव राव आंबेडकर विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के सहायक प्रोफ़ेसर डॉ० अरविन्द कुमार सिंह उपस्थित रहे। 
‘न्यू मीडिया का परिचय’ विषय पर व्याख्यान देते हुए डॉ० अरविन्द सिंह ने कहा कि न्यू मीडिया रूप और गुणों में पारम्परिक मीडिया से नया है, यही गुण इस मीडिया को नवीन बनाता है। न्यू मीडिया के गुणों की व्याख्या करते हुए उन्होंने कहा कि इस मीडिया ने एक आभासी दुनिया का निर्माण किया है। जिसमें पलक झपकते सूचनाओं का आदान-प्रदान कर पाना संभव हो गया है। इसके अलावा डिजिटल और मल्टीमीडिया प्रस्तुतीकरण के साथ, वैश्विक पहुँच और आसानी से सामग्री शेयर करने की सुविधा ने इसे सबसे लोकप्रिय मध्याम बना दिया है। इस मौके पर श्री रामस्वरूप मेमोरियल विश्वविद्यालय के चांसलर इं० पंकज अग्रवाल एवं प्रो-चांसलर इं० पूजा अग्रवाल ने बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम शिक्षकों में कौशल विकास के लिए आवश्यक हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० विकास मिश्रा कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर कहा कि तकनीकी ने पूरी शिक्षण पद्धति को बदल दिया है. ऐसे में यह कार्यक्रम बहुत ही उपयोगी साबित होगा।कार्यक्रम में सभी का स्वागत  इंस्टिट्यूट ऑफ़ मीडिया स्टडीज डायरेक्टर डॉ० प्रकाश चन्द्र मिश्रा ने  किया। 
सात दिवसीय इस ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में अगले छः दिनों के कार्यक्रमों में मीडिया में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का उपयोग, शिक्षण में न्यू मीडिया तकनीकी के उभरते आयाम, गूगल सर्च के तरीके, साहित्य सर्वेक्षण के ऑनलाइन स्रोत, शिक्षण सामग्री ने अनुवाद में तकनीकी का प्रयोग, फेकन्यूज़ को पहचानने के तरीके पर देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से विषय विशषज्ञों का व्याख्यान होगा। फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में पहले दिन श्री रामस्वरूप मेमोरियल विश्वविद्यालय समेत देश के अन्य विश्वविद्यालयों से सैकड़ों शिक्षक और शोधार्थी ऑनलाइन जुड़ें। कार्यक्रम का संचालन स्टिट्यूट ऑफ़ मीडिया स्टडीज के प्राध्यापक संदीप सिंह ने किया।

Follow   RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow