30 सेकंड में 8,000 फीट नीचे और क्रैश जिस प्लेन में सवार था प्रिगोझिन

प्रिगोझिन जिस प्राइवेट जेट से जा रहा था, वह एक एम्ब्रायर लेगेसी 600 एग्जीक्यूटिव जेट था। फ्लाइट ट्रैकिंग डाटा वेबसाइट फ्लाइटरडार 24 के मुताबिक, उनके विमान ने अपनी 30 मिनट की उड़ान के दौरान कोई गड़बड़ी नहीं दिखाई और इसकी चाल बिल्कुल सामान्य थी।

Aug 24, 2023 - 09:30
 0  567
30 सेकंड में 8,000 फीट नीचे और क्रैश जिस प्लेन में सवार था प्रिगोझिन
वैगनर ग्रुप के प्रमुख प्रिगोझिन की प्लेन क्रैश में मौत

मॉस्को। (आरएनआई) रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच व्लादिमीर पुतिन को चुनौती देने वाले वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की एक प्लेन क्रैश में मारे जाने की खबरें सामने आ रही हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो बुधवार को मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा, जो विमान त्वेर क्षेत्र में कुझेनकिनो गांव के पास क्रैश हो गया, उसमें प्रिगोझिन समेत 10 लोग सवार थे। इन सभी की मौतों का दावा किया जा रहा है। हालांकि, अब तक यह साफ नहीं हुआ है कि आखिर विमान में ऐसा क्या हुआ कि यह लगभग आधा रास्ता तय करने के बाद क्रैश हो गया। 
 प्रिगोझिन जिस प्राइवेट जेट से जा रहा था, वह एक एम्ब्रायर लेगेसी 600 एग्जीक्यूटिव जेट था। फ्लाइट ट्रैकिंग डाटा वेबसाइट फ्लाइटरडार24 के मुताबिक, उनके विमान ने अपनी 30 मिनट की उड़ान के दौरान कोई गड़बड़ी नहीं दिखाई और इसकी चाल बिल्कुल सामान्य थी। 
दोपहर करीब 3.19 बजे यह एयरक्राफ्ट अचानक ही नीचे गिरने लगा। महज 30 सेकंड के अंदर ही 28 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा विमान 8 हजार फीट नीचे गिर गया। फ्लाइटरडार24 के इयान पेचेनिक के मुताबिक, इन 30 सेकंड्स में जो कुछ भी हुआ काफी तेजी से हुआ। उन्होंने कहा कि इस दौरान जो कुछ भी हुआ, वे शायद (विमान से) संघर्ष कर रहे थे। हालांकि, इसके क्रैश होने से पहले विमान के साथ किसी भी तरह की गड़बड़ी की कोई बात नहीं दिखती। 
यह प्लेन बनाने वाली ब्राजील की कंपनी एम्ब्रायर एसए ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने 13 सीटों वाले इस विमान को किसी भी तरह की सेवा देना बंद कर दिया था और कंपनी रूस के खिलाफ लागू अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का पालन कर रही थी। फ्लाइटरडार24 ने इस विमान का रजिस्ट्रेशन नंबर आरए-02795 पाया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रिगोझिन ने जब पुतिन के खिलाफ बगावत छेड़ दी थी, उस वक्त इसी लग्जरी जेट से उन्हें बेलारूस ले जाया गया था। 
फ्लाइट ट्रैकिंग डाटा के मुताबिक, क्रैश से पहले एयरक्राफ्ट की आखिरी सही लोकेशन 3.11 बजे मिली थी। हालांकि, सिग्नल जैमिंग या नेटवर्क में कुछ दखल की वजह से ज्यादा डाटा हासिल नहीं किया जा सका। कुछ और डाटा अगले नौ मिनट तक हासिल हुए। इस दौरान प्लेन को कई बार हजार फीट ऊपर और नीचे चढ़ते-उतरते रिकॉर्ड किया गया। फ्लाइटरडार24 को विमान का आखिरी डेटा 3.20 पर मिला। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.