भोपाल: 18 करोड़ कीमत के सोने-चांदी के सिक्के चोरी कर भाग रहा चोर दीवार फाँदते समय हुआ बेहोश, गिरफ्तार-समान बरामद

Sep 3, 2024 - 22:38
Sep 3, 2024 - 22:38
 0  2.2k
भोपाल: 18 करोड़ कीमत के सोने-चांदी के सिक्के चोरी कर भाग रहा चोर दीवार फाँदते समय हुआ बेहोश, गिरफ्तार-समान बरामद

भोपाल (आरएनआई) राजधानी भोपाल में स्थित स्टेट म्यूजियम से 15 करोड़ के सोने चांदी के सिक्के चोर ने पार कर लिए, सेंसर, कड़ी सुरक्षा, सीसीटीवी कैमरे, गार्ड के बावजूद चोर म्यूजियम के दो कमरों में रखे ब्रिटिश और नवाबी काल के सिक्के और जेवर चोरी करके ले गया, लेकिन चोर संग्रहालय की ऊंची दीवार नहीं फांद सका और इसी चक्कर में वो दीवार से नीचे आ गिरा और बेहोश हो गया, सुबह जब म्यूजियम के कर्मचारी यहाँ पहुंचे तो कमरों में खाली बॉक्स देखकर सन्न रह गए लेकिन गनीमत रही कि बेहोश चोर के पास ही चोरी किया हुआ समान भी पड़ा था जिसे बरामद कर लिया।

इस तरह हुआ खुलासा 

मंगलवार सुबह श्यामला हिल्स थाने को सूचना मिली जिसके बाद पुलिस राज्य संग्रहालय पहुंची, वहां पर दो रूम के ताले टूटे हुये मिले, जिनमें रखे सोने- चांदी के पुरातत्व आभूषण व सिक्के एवं अन्य सामग्री रखी थी संग्रहालय के कर्मचारी द्वारा बताया गया कि रविवार को शाम को संग्रहालय बंद किया था एवं संग्राहलय का सोमवार को अवकाश होने से बंद रहता है संग्रहालय के अंदर सभी रूम मे ताला लगा दिया जाता है एवं सील बंद कर दिया जाता है। निर्धारित प्रकिया के आधार पर सभी निकासी गेट पर नाका बंद कराया गया तीन- चार पार्टी में संग्रहालय में तलाशी की गई। तलाशी में आरोपी घायल अवस्था में मिला जो कि 25 फीट की दीवार चढ़ने में असमर्थ रहा। जो पुलिस को मिला आरोपी से उसका नाम पता पूछा तो उसने अपना नाम विनोद निवासी गया बिहार का बताया उसके पास से एक थैला मिला जिसमें राज्य संग्रहालय से चोरी गये सोने-चांदी के आभूषण व सिक्के एवं अन्य सामग्री मिली जिनकी कीमत करीबन 12 से 15 करोड की होगी।

ऐसे घुसा था चोर 

आरोपी विनोद यादव पिता सिद्धेश्वर यादव उम्र 49 साल निवासी ग्राम अहिमा थाना फतेहपुर तहसील बैजदा जिला गया राज्य बिहार द्वारा बताया कि उसने रविवार को दोपहर को टिकिट लेकर राज्य संग्रहालय के अंदर प्रवेश किया था बाद वह सीढ़ियों के नीचे छिप गया था कुछ घंटो बाद संग्रहालय का ताला लग गया था, तभी उसने बाहर देखा तो बाहर 1-4 की होमगार्ड की गार्ड एवं प्रायवेट गार्ड भी घूम रहे थे तब फिर उसने लगभग 25 फीट की दीवार कूदने का प्रयास किया जिसे वह कूदने मे असमर्थ रहा। आऱोपी विनोद यादव द्वारा बताया गया है कि वह एक बार पहले भी आया था संग्रहालय मे लगे सीसीटीवी कैमरे व अलार्म बंद होने एवं दरवाजे कमजोर थे जिससे घटना को  आसानी से अंजाम दिया गया।

घटना की जानकारी मिलते ही खुद अधिकारी मौके पर पहुँच गए 

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस कमिश्नर भोपाल हरिनारायणाचारी मिश्र, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अवधेश गोस्वामी, पुलिस उपायुक्त जोन – 03 रियाज इकबाल एवं अन्य अधिकारी व एफ.एस.एल. व फिंगर प्रिंट व डाग स्काट मौके पर पुहँचकर घटना स्थल का मुआयना किया।

आरोपी से जप्त की गई 9479994007

सोने व अन्य धातु के सिक्के जो गुप्त काल से मुगल काल के समयावधि के छोटे बडे कुल 98 सिक्के, चाँदी के छोटे बडे कुल 75 सिक्के, ताँबे के छेट बडे कुल 38 सिक्के, एक सोने का मेडल व 12 मिश्रित धातु के छोटे बडे मैडल, रायल गैलरी के चाँदी व मिश्रित धातु के बेशकीमती आर्टिकल  जिसकी कुल कीमत करीबन 12 से 15 करोड़ रुपये है बरामद किए है।


Follow   RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow