17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट; गुजरात में खतरा मंडराया

मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बारिश के खतरे को देखते हुए कच्छ जिले के तटीय इलाकों को खाली करा लिया गया है। 

Aug 31, 2024 - 06:45
 0  513
17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट; गुजरात में खतरा मंडराया

नई दिल्ली (आरएनआई) मध्य और निकटवर्ती उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके असर प्रभाव से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में अगले दो से तीन दिन अत्यधिक वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले सात दिन जिन राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है उनमें गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु शामिल हैं। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर भी इन राज्यों में हैं।

मौसम विभाग (IMD) ने चक्रवाती तूफान असना के बारे में कहा कि अरब सागर पर बना गहरे दबाव के कारण गुजरात में भारी बारिश हो रही है। असना के अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर अरब सागर से पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और भारतीय तट से दूर जाने की संभावना है। IMD ने कहा कि 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा तूफान शनिवार तड़के गुजरात में नलिया से 250 किमी पश्चिम की तरफ पाकिस्तान की तरफ देखा गया। असना कराची से 160 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और पाकिस्तान के पासनी इलाके से 350 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में है।

भारी बारिश और बाढ़ से तबाह हुए गुजरात पर दिनभर चक्रवात असना का खतरा मंडराता रहा। कच्छ के तटीय इलाकों को खाली करा लिया गया था। हालांकि देर रात तूफान के ओमान की तरफ मुड़ जाने से गुजरात से तबाही का खतरा टल गया। चक्रवात के असर से यहां तेज हवाएं चलीं और भारी बारिश हुई। बंगाल की खाड़ी में भी एक कम दबाव का क्षेत्र बना है जो पूर्वोत्तर से लेकर पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना के तटीय इलाकों में भारी बारिश का कारण बन सकता है।

मौसम विभाग ने गुजरात जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड से लेकर दक्षिण के केरल और महाराष्ट्र समेत 17 राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर अगले सात दिन भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। इस दौरान 14 अन्य राज्यों में भी हल्की से लेकर छिटपुट वर्षा होने की संभावना है। वर्ष 1976 के बाद अगस्त के महीने में यह पहला मौका है जब अरब सागर से कोई चक्रवात उठा है।

भारत मौमस विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि कच्छ के तट, पाकिस्तान के निकटवर्ती इलाकों और उत्तर पूर्व अरब सागर के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान असना में बदल गया है। शुक्रवार सुबह 11:30 बजे तक चक्रवात असना भुज से 190 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर पश्चिम में बना हुआ था। इसके गुजरात के तट से टकराने की संभावना कम है, लेकिन एहतियात के तौर पर कच्छ जिले के तटीय इलाकों, विशेष रूप से कमजोर घरों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

24 घंटे के दौरान गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में जहां भारी से बहुत भारी बारिश हुई, वहीं जम्मू-कश्मीर, पंजाब, केरल में अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार वर्षा रिकॉर्ड की गई। उत्तराखंड, हरियाणा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में भी कहीं अधिक तो कहीं बहुत अधिक बारिश हुई।

राजोरी-पुंछ मार्ग पर भूस्खलन, महिला की मौत : दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले को राजोरी-पुंछ को जोड़ने वाले मुगल रोड पर शुक्रवार को भूस्खलन की चपेट में आकर एक कार सवार की मौत हो गई। फिलहाल रास्ता बंद है।

ज्योतिर्मठ। हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर बरसाती गदेरा उफान पर आने से करीब 250 यात्री फंस गए। उन्हें एसडीआरएफ व पुलिस के जवानों ने सुरक्षित निकाला। हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर अटलाकोटी ग्लेशियर के पास दोपहर को तेज बारिश होने से बरसाती गदेरा उफान पर आ गया। इससे हेमकुंड साहिब की यात्रा से लौट रहे करीब 250 श्रद्धालु फंस गए। घांघरिया पुलिस चौकी से एसडीआरएफ व पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे और सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाला।  

हिमाचल प्रदेश में 31 जुलाई को बादल फटने से तीन जिलों में आई बाढ़ से मरने वालों की संख्या 21 हो गई है। रामपुर जिले के समेज में बाढ़ के पानी के साथ बही लड़की का शव शिमला जिले में शुक्रवार को पाया गया। अधिकारियों ने बताया कि सुबह सुन्नी में कोल बांध के नीचे शव मिला। 14 से 15 साल की लड़की का शव बहुत ही खराब स्थिति में मिला है। तीनों जिलों से 36 लोग लापता हुए थे, जिनमें से 21 के शव मिल गए हैं।

Follow   RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.