13 अंचलों में की गई इतनी राशि उपावंटित, डीएम ने कहा : आपदा अनुग्रह अनुदान की राशि का त्वरित करें भुगतान

Sep 25, 2024 - 20:38
Sep 25, 2024 - 21:50
 0  2.4k

मुजफ्फरपुर (आरएनआई) स्थानीय प्रकृति/प्राकृतिक आपदा से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार सरकार के द्वारा अनुमान्य 4 लाख रुपये अनुग्रह अनुदान संबंधी स्वीकृत्यादेश का जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन द्वारा समाहरणालय सभागार में वितरित किया गया. आपदा प्रबंधन विभाग बिहार द्वारा स्थानीय प्रकृति आपदा मद में 3.64 करोड़ राशि आवंटित की गई जिसके आलोक में 13 अंचलों को राशि उपावंटित की गई.

ज्ञात हो कि अभी तक स्थानीय प्रकृति/ प्राकृतिक आपदा से मृत व्यक्तियों के आश्रित को वित्तीय वर्ष 2023 -24 में 9 करोड़ 80 लाख रुपए तथा वित्तीय वर्ष 2024-25 में 8 करोड़ 48 लाख रुपए अनुग्रह अनुदान राशि का भुगतान किया गया है.

इस कैंप में डूबने, सामूहिक सड़क दुर्घटना, सर्पदंश ,ठनका एवं अन्य आपदाओं से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को अनुग्रह अनुदान राशि उपलब्ध कराया गया. जिला पदाधिकारी के सतत समीक्षा के फलस्वरुप पूर्व से लंबित अनुग्रह अनुदान के मामलों से लेकर अद्यतन मामलों में लाभुकों को अनुग्रह अनुदान का भुगतान किया गया.

आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशानुसार 91 मृत व्यक्तियों के आश्रितों को अनुमान्य 4 लाख रुपये, 8 घायलों को अनुमान्य अनुग्रह अनुदान राशि वितरित/ समायोजित किया गया.

कुल 13 अंचलों ‌के 99 लाभुकों ‌के बीच 3.64. करोड़ ‌रुपए वितरित किए गए। इसमें से वर्तमान में भुगतान किए गए लाभुकों की संख्या 77 है जबकि पूर्व में उपलब्ध राशि से भुगतान किए गए लाभुकों की संख्या 22 है.

24 सितंबर को पारु प्रखंड के धरफरी‌ के ‌ गंडक नदी में डूबने से मृत सपना कुमारी एवं रीमा कुमारी के आश्रितों को 24 घंटे के अंदर 4 लाख रुपये अनुग्रह अनुदान राशि का भुगतान कर दिया गया है.

जिला पदाधिकारी के द्वारा उपस्थित अंचल अधिकारियों एवं अन्य पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि आपदा से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को 24 घंटे के अंदर अनुग्रह अनुदान राशि उपलब्ध कराएं एवं किसी भी स्तर पर इन मामलों को लंबित नहीं. रखा जाए.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow