12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, परीक्षा फॉर्म में त्रुटि सुधार के लिए एक और मौका

Dec 27, 2023 - 10:43
Dec 27, 2023 - 10:44
 0  459
12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, परीक्षा फॉर्म में त्रुटि सुधार के लिए एक और मौका

भोपाल (आरएनआई) मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए काम की खबर है।एमपी बोर्ड द्वारा हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों के परीक्षा फॉर्म में त्रुटि सुधार के लिए एक और मौका दिया गया है। इसके तहत अगर 12वीं के फॉर्म को भरते समय कोई गलती हो गई है तो उसे 2 जनवरी तक 500 रुपए अर्थदंड के साथ सुधार सकते है। पहले त्रुटि सुधार की सुविधा 31 अक्टूबर तक प्रदान की गई थी। इसके साथ स्कूल के प्राचार्य के नाम निर्देश भी जारी किए गए हैं।

दरअसल, फरवरी में बोर्ड परीक्षाओं से पहले मंडल ने  12वीं के परीक्षा फार्म में गलत विषय भर देने वाले छात्रों को त्रुटि सुधार का एक और मौका दिया है। इसके तहत 12वीं का फार्म भरने वाले छात्रों को 11वीं में चुने गए विषय ही भरना है, क्योंकि मंडल द्वारा 11वीं से द्विवर्षीय पाठ्यक्रम लागू किया है, जिससे 11वीं में एक बार कोई विषय या संकाय लेने के बाद उसे 12वीं में परिवर्तन नहीं कर सकते है। इसके लिए छात्रों को 11वीं की प्रमाणित मार्कशीट अटैच करना होगी। संबंधित संस्था प्राचार्य को त्रुटि सुधार के साथ एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर संबंधित छात्र की कक्षा 11वीं उत्तीर्ण की अंकसूची एवं घोषणा-पत्र अपलोड करना अनिवार्य है।

माशिमं द्वारा मंगलवार को जारी आदेश के तहत संबंधित संस्था प्राचार्य को त्रुटि सुधार के साथ मध्यप्रदेश ऑनलाइन पोर्टल पर संबंधित छात्र की कक्षा 11वीं उत्तीर्ण की अंकसूची एवं इस आशय का घोषणा-पत्र अपलोड करना अनिवार्य होगा कि जिन विषयों के विषयों में त्रुटि सुधार किया गया है, उन छात्रों ने कक्षा 11वीं में इन्ही विषयों का अध्ययन किया गया है तथा संस्था द्वारा इन्ही विषयों की अंकसूची छात्रों को जारी की गई है।

यदि यह पाया जाता है, कि किसी संस्था द्वारा तथ्यों को छुपाते हुये गलत तरीके विषयों में संशोधन किया गया हैं, तो शासकीय विद्यालय होने की स्थिति में संबंधित संस्था प्राचार्य के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने हेतु आयुक्त, लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश, भोपाल को लिखा जावेगा एवं अशासकीय विद्यालय होने की स्थिति में संबंधित विद्यालय की संबंद्धता तत्काल प्रभाव से समाप्त की जा सकेगी।

इस बार लोकसभा चुनाव के चलते 10वीं एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू होंगी और 28 फरवरी 2024 तक चलेंगी। वहीं बारहवीं के एग्जाम 6 फरवरी के दिन शुरू होंगे और 5 मार्च 2024 तक चलेंगे। दसवीं की परीक्षा के पहले दिन हिंदी का एग्जाम होगा और आखिरी दिन एनक्यूएसएफ और एआई के पेपर होंगे। इसी तरह बारहवीं की परीक्षा के पहले दिन हिंदी का एग्जाम होगा और आखिरी दिन छात्र उर्दू और मराठी के पेपर देंगे।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow