हाइवे पर बनेगा नया पीडब्लूडी गेस्ट हाउस, भूमि चिन्हितः श्री सुरेश कुमार खन्ना

Sep 16, 2023 - 20:34
Sep 16, 2023 - 20:35
 0  1.4k
हाइवे पर बनेगा नया पीडब्लूडी गेस्ट हाउस, भूमि चिन्हितः श्री सुरेश कुमार खन्ना

शाहजहाँपुर। (आरएनआई) शनिवार को विकास भवन सभागार में माननीय मंत्री वित्त एवं संसदीय कार्य श्री सुरेश कुमार खन्ना की अध्यक्षता में जनपद में निराश्रित गोवंशों के संरक्षण के संबध में बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान सीडीओ श्री एसबी सिंह ने पीपीटी के माध्यम से मा0 मंत्री जी को गोवंश सरक्षण हेतु बनाये गये वृहद गो सरंक्षण केन्द्रों एवं निर्माणाधीन गो संरक्षण केन्द्रों के विषय में जानकारी दी। विगत वर्षो में कृषि योग्य भूमि की सार्वजनिक नीलामी तथा नीलामी से प्राप्त आय व निराश्रित गोवंशों हेतु आहार व पानी की व्यवस्था आदि के सम्बन्ध में गहन चर्चा की गयी। इस दौरान विशेष रूप से सिमरा वीरान में बने वृहद गोसंरक्षण केन्द्र के विस्तार तथा उसके नियमित रूप से संचालन हेतु चर्चा की गयी। मां0 मंत्री जी ने विकास भवन में 25 दिव्यागों नको हस्तचालित ट्रायसाइकिल का भी वितरण किया।

बैठक के दौरान मा0 मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना जी ने सिमरा वीरान वृहद गोशला में 300 गाय संरक्षण क्षमता वाले 02 शेड बनाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होने कहा कि एक शेड का उपयोंग नन्दीशाला के रूप में किया जाये। साथ ही उन्होने गोशाला के बाउण्ड्री निर्माण हेतु भी निर्देश दिये। मा0 मंत्री जी ने कहा कि बाउण्ड्री का निर्माण गुणवत्तापूर्ण किया जाये तथा निर्माण मे उपयोग होने वाली सामग्री उच्च गुणवत्ता वाली उपयोग हो यह भी सुनिश्चित किया जाये। ग्राम सुराही की ग्राम प्रधान श्रीमती गीता देवी व उनके पति श्री प्रमोद कुमार वर्मा को 105 से अधिक निराश्रित गोवंशों कों संरक्षण दिलाने तथा गांव में निराश्रित गोवंशों की समस्या का समाधान करने पर मा0 मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना ने प्रशंसा करते हुये सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होने सभी ब्लाक प्रमुखों व ग्राम प्रधानों को श्री प्रमोद कुमार वर्मा से निराश्रित गोवंशों के संरक्षण हेतु जानकारी लेने के निर्देश दिये। श्री प्रमोद ने जानकारी देते हुये बताया कि उनके गांव में निराश्रित गोंवाशों की अधिक समस्या थी उन्होने सभी ग्राम वासियों के घर-घर जाकर एक-एक गाय पालने हेतु प्रेरित किया, और इस तरह उन्होने गांव में करीब 90 प्रतिशत से अधिक बेसहारा गोवंशो को संरक्षण दिलाया तथा साथ ही गांव में होने वाले फसलों के नुकसान से भी ग्राम वासियों को राहत दिलाई। उन्होने जानकारी देते हुये बताया कि वह निरन्तर प्रयास कर रहे है कि गांव में एक भी बेसहारा गोवंश न रहे।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह ने जानकारी देते हुये बताया कि जनपद शाहजहाँपुर गो संरक्षण केन्द्र के मामले में प्रथम 10 जिलों में आता है। उन्होने बताया कि वह प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक गोसरंक्षण केन्द्र बनाने का प्रयास कर रहे जिससे बेसहारा गोवंश को आश्रय मिल सकेगा। नगर आयुक्त श्री संतोष कुमार शर्मा ने भी जिलाधिकारी से नगर क्षेत्र में वृहद गोशाला के निर्माण हेतु भूमि की डिमाण्ड की। 

बैठक के दौरान सांसद श्री अरूण कुमार सागर, राज्यसभा सांसद श्री मिथिलेश कुमार, एमएलसी श्री सुधीर गुप्ता, महापौर श्रीमती अर्चना वर्मा, विधायक तिलहर श्रीमती सलोना कुशवाहा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री संजय पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 श्री सुरेश कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow