स्वामी शुकदेवानन्द कॉलेज के शिक्षक शिक्षा विभाग में, नव वर्ष कार्ड मेकिंग प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Dec 22, 2023 - 20:29
Dec 22, 2023 - 20:29
 0  648
स्वामी शुकदेवानन्द कॉलेज के शिक्षक शिक्षा विभाग में, नव वर्ष कार्ड मेकिंग प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

शाहजांहपुर (आरएनआई) स्वामी शुकदेवानन्द महाविद्यालय, शाहजहाँपुर के शिक्षक शिक्षा विभाग में नव वर्ष कार्ड मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में बी0एड0 प्रशिक्षुओं ने स्वयं कार्ड बनाकर उनकी प्रदर्शनी लगाई। प्रदर्शनी अवलोकन में कॉलेज प्रबन्ध समिति के सचिव डॉ० अवनीश कुमार मिश्र ने कहा कि भारत प्राचीन परम्पराओं और विभिन्न संस्कृतियों एवं धर्मों का देश है। यहाँ पर सभी धर्मों के लोग, सामंजस्य और सौहार्दपूर्ण ढंग से सभी त्यौहारों को मनाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग प्रकार की सृजनात्मक क्षमतायें होती हैं। प्रशिक्षण एवं ऐसी प्रतियोगिताओं के माध्यम से इन क्षमताओं का विकास होता है। हर व्यक्ति में कुछ न कुछ विशेष प्रकार की आन्तरिक क्षमतायें होती है। इन्हीं क्षमताओं के अनुरूप व्यक्ति अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करता है। उन्होंने सभी प्रशिक्षुओं का उत्साहवर्धन करते हुए उनके द्वारा बनाये गये कार्डो की प्रशंसा की एवं उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनायें दीं।

इसी क्रम में कॉलेज प्राचार्य प्रो0 (डॉ०) राकेश कुमार आज़ाद ने प्रशिक्षुओं के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों की सृजनात्मक क्षमताओं का विकास होता है और व्यक्ति अपनी किसी विशेष क्षमता के अनुरूप अपने आप को समाज में स्थापित करता है और एक पहचान बनाता है तथा अपने भविष्य में निरन्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर होता है।  

इससे पूर्व कार्ड प्रदर्शनी का उद्घाटन कॉलेज सचिव डॉ० अवनीश कुमार मिश्रा एवं कॉलेज प्राचार्य प्रो0 (डॉ०) राकेश कुमार आजाद ने संयुक्त रूप से विभागाध्यक्ष प्रो0 (डॉ०) मीना शर्मा, वरिष्ठ प्रो0 (डॉ०) प्रभात शुक्ला आदि की मौजूदगी में फीता काटकर किया गया। इस प्रतियोगिता में सदफ सिद्दीकी ने प्रथम स्थान, रूबीना ने द्वितीय स्थान एवं इशिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त रश्मि मिश्रा, विशाल शर्मा, चाँदनी एवं हर्ष श्रीवास्तव के कार्डों की भी प्रशंसा की गई। प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका इतिहास विभाग के वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ0 दीपक सिंह एवं शिक्षा विभाग की प्रवक्ता प्रिया शर्मा ने निभाई। 

कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ० शैलजा मिश्रा, डॉ० मनोज कुमार मिश्र, राहुल कुमार, रेनू बहुखण्डी, श्री अखिलेश तिवारी, श्री संजय कुमार, श्री बृज निवास, डॉ० प्रियंका शर्मा, श्री सौरभ मिश्रा, श्री अमित गुप्ता, श्रीमती नेहा कुमारी, श्री राजीव यादव, श्री रामऔतार सिंह आदि मौजूद रहे।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow