स्वतंत्रता दिवस समारोह एवं विशेष मेगा वनरोपण अभियान

स्वतंत्रता दिवस समारोह एवं विशेष मेगा वनरोपण अभियान

Aug 15, 2023 - 10:22
 0  540
स्वतंत्रता दिवस समारोह एवं विशेष मेगा वनरोपण अभियान

आज  15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रातः 08.00 बजे से जनपद न्यायालय, मथुरा में ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनपद न्यायाधीश मथुरा श्री आशीष गर्ग द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर समस्त न्यायिक अधिकारीगण, कर्मचारीगण, बार एसोसिएशन के पदाधिकारीण उपस्थित रहे। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण कार्यक्रम में उपस्थित सभी न्यायिक अधिकारीगण, कर्मचारीगण, बार एसोसिएशन के पदाधिकारण द्वारा राष्ट्रगान गाया गया। 

तदोपरान्त माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद के निर्देशानुसार आज दिनांक 15.08.2023 को प्रातः 09.00 बजे से जनपद न्यायाधीश श्री आशीष गर्ग की अध्यक्षता में बैटनरी कॉलेज, मथुरा में फल, फूल एवं छाया देने वाले वृक्षों का रोपण किया गया। इस अवसर पर अपर जिला जज श्री शैलेन्द्र पाण्डेय, श्री हरेन्द्र प्रसाद, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण / अपर जिला जज श्रीमती नीरू शर्मा, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री उत्सव गौरव राज सहित समस्त न्यायिक अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती नीरू शर्मा द्वारा कहा गया कि भारत के इतिहास में 15 अगस्त का दिन बहुत खास है। इस दिन हर साल आजादी का जश्न पूरे देश में मनाया जाता है। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा वृक्षारोपण के दौरान कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए आवश्यक है कि हम सब अधिक से अधिक संख्या धर्म वृक्षों का रोपण करें।

श्री अभिषेक पाण्डेय, अपर जिला जज, मथुरा द्वारा वृक्षों की उपयोगिता के सम्बंध में प्रकाश डालते हुए कहा गया कि पर्यावरण को संरक्षित रखने हेतु अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं और उनका संरक्षण करें, जिससे हम व हमारी आने वाली पीढियों स्वच्छ वातावरण में स्वास्थ्यवर्धक सॉस ले सकें। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जनपद न्यायाधीश श्री आशीष गर्ग द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर कहा गया कि अपने भारत देश को अंग्रेजों के शासन से आजादी दिलाकर हमारे वीर शहीदों ने जिस देशभक्ति का परिचय दिया था, वैसी देशभक्ति की जरूरत आज भी हमारे देश को है, तभी भारत पूरी दुनिया में शक्तिशाली देशों की कतार में ऊपर रहेगा। जनपद न्यायाधीश द्वारा कहा कि आइए हम साथ मिलकर शपथ लें, अपने देश को और भी ऊंचे मुकाम पर पहुंचाने के लिए हम वो सब कुछ करेंगे जो हमारे बस में होगा। सदियों तक भारत अंग्रेज हुकूमत के अधीन रहा। गुलामी के उस दौर में भारतीयों को अधिकार प्राप्त नहीं थे। अंग्रेजों के नियम कायदों को मानना पड़ता था। बाद में भारत के वीर सपूतों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और वीरांगनाओं ने देश को आजादी की मांग को लेकर अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ विद्रोह कर दिया। अंग्रेजों के खिलाफ कई आंदोलन चलाये, तब जाकर 15 अगस्त 1947 को देश गुलामी की जंजीर तोड़ आजाद हुआ और एक लोकतांत्रिक राष्ट्र बनने के मार्ग पर चल पड़ा। 

वृक्षारोपण के अवसर पर जनपद न्यायाधीश श्री आशीष गर्ग ने कहा कि माननीय उच्च न्यायालय की मंशा के अनुरूप इस प्रकार के वृक्षारोपण के कार्यक्रम होने अत्यन्त आवश्यक है। हम सभी को पेड़ों के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है। यह पेड़ हमसे कुछ लेते नहीं है बल्कि हमें एक नया जीवन देते है। हम सभी को कम से कम एक पेड़ या पौधा लगाना चाहिए ताकि आने वाली पीड़ियों को भी हम शुद्ध हवा दे सकें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.