यातायात पुलिस द्वारा गुना शहर के शांति पब्लिक स्कूल में यातायात जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

पड़ाया यातायात नियमों एवं सड़क सुरक्षा का पाठ

Jul 11, 2024 - 22:27
Jul 11, 2024 - 22:46
 0  621
यातायात पुलिस द्वारा गुना शहर के शांति पब्लिक स्कूल में यातायात जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

गुना (आरएनआई) गुना पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार सिंहा के दिशा निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुना मानसिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में यातायात प्रभारी निरीक्षक अजयप्रताप सिंह कुशवाह द्वारा अपनी यातायात टीम के साथ आज 11 जुलाई को शहर के शांति पब्लिक स्कूल में यातायात जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर छात्र-छात्राओं व स्‍कूल स्‍टॉफ को यातायात नियमों का पाठ पड़ाया गया ।   

शांति पब्लिक स्‍कूल में आयोजित यातायात जागरूकता कार्यक्रम में यातायात प्रभारी निरीक्षक अजयप्रताप सिंह कुशवाह द्वारा उपस्थित लगभग 1000-1200 छात्र-छात्राओं एवं स्‍कूल स्‍टॉफ को ट्रैफि‍क रूल्स एवं रोड़ सेफ्टी अवेयरनेस विषय पर विस्तार से जानकारी देकर समझाया गया, इस इवसर पर उनके द्वारा बताया गया कि :-

- सड़क पर हमेशा बांयी साईड ही चलें ।

- ⁠जब भी सड़क पार करें, लेफ्ट-राइट दोनों तरफ अच्छे से देखने के बाद ही सड़क क्रॉस करें और अगर आप चौराहे पर हैं तो उपलब्धता अनुसार जेब्रा क्रॉसिंग से जाएं ।

- आपके घर परिवार में जब भी आपके पेरेंट्स या कोई रिश्तेदार दोपहिया वाहन चलाएँ तो उनको बताएं कि ड्राइव करने से पहले हेलमेट जरूर पहन कर जायें क्योंकि सड़क दुर्घटना की स्थिति में हेलमेट हमारी जान बचाता है।

- दोपहिया वाहन पर तीन सवारी कभी न बैठें यह खतरनाक हो सकता है अथवा दुर्घटना का कारण बनता है ।

- चार पहिया वाहन में जब भी बैठे तब सीट बेल्ट जरूर बाँधना चाहिए, क्योंकि एक्सीडेंट होने पर सीट बेल्ट हमको बचाता है । इससे गाड़ी के एयरबैग्स भी खुलते हैं यदि सीट बेल्ट नहीं बाँधा है तो एयरबैग्स नहीं खुलेंगे।

- गाड़ी कभी भी तेज रफ्तार में नहीं चलाना चाहिए । यदि आपके पेरेन्ट्स या रिलेटिव्स या ऑटो रिक्शा या बस वाले भैया गाड़ी तेज चलाते हैं तो उनको बोलो गाड़ी धीरे चलाओ और अगर न माने तो अपने टीचर्स व पेरेंट्स को बताना है ।

- चौराहे पर ट्रैफि‍क सिग्नल जब लाल हो तो कभी क्रॉस नहीं करना चाहिए सिग्‍नल के ग्रीन होने के बाद ही चौराहा पर क्रॉस करना है ।

- वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर कभी बात नहीं करना चाहिए ऐसा करने से हमारा ध्यान भटक जाता है और सड़क दुर्घटना हो जाती है ।

- शराब पीकर या अन्य कोई भी नशे का सेवन कर वाहन नहीं चलाना चाहिए, सर्वाधिक रोड़ एक्सीडेंट नशे की हालत में गाड़ी चलाने से ही होते हैं यदि आपके पेरेंट्स या कोई भी रिलेटिव्स ऐसा करते हैं तो आप लोग उनको मना करें, कि नशा कर वाहन नहीं चलायें ।

- सड़क पर यात्रा करते समय यदि आपको कभी कोई रोड एक्सीडेंट में पीड़ित व्यक्ति मिलता है तो उनकी मदद अवश्य करना चाहिए । कम से कम 100 नंबर या 108 नंबर पर फोन लगाना चाहिए, जिससे एक्सीडेंट में घायल व्यक्ति को तत्काल मदद मिलने से उसकी जान बच सकती है । ऐसा करने पर शासन और पुलिस विभाग द्वारा आपको एक अच्छे नागरिक के तौर पर सम्मानित करने की योजना भी चलाई जा रही है ।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow