वर्ष 2020 में टेकरी मंदिर से हुई चोरी की सनसनीखेज घटना का पर्दाफाश

सीसीटीव्‍ही फुटेज में एक चोर की कलाई पर दिख रहा टेटू बना पुलिस के लिये महत्‍वपूर्ण सुराग, मंदिर में चोरी करने वाले चारों आरोपी पुलिस गिरफ्त में, आरोपियों से नकदी 1,13,745/-रूपये बरामद, गुना पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार सिंहा के निर्देशन में गुना पुलिस की महत्‍वपूर्ण सफलता।

May 27, 2024 - 20:53
May 27, 2024 - 20:53
 0  4.7k

गुना (आरएनआई) गुना के टेकरी मंदिर में चोरी की बारदात को अंजाम देने वाले चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर टेकरी मंदिर चोरी का पर्दाफास किया गया है । गिरफ्तारशुदा आरोपियों के कब्‍जे से टेकरी मंदिर के दान पात्रों से चोरी के नकदी 1,13,745/- रूपये बरामद करने में उल्‍लेखनीय कामयाबी हासिल की गई है ।

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार वर्ष 2020 में दिनांक 18-19 जून की मध्य रात्रि में टेकरी मंदिर परिसर में रखे दान पत्रों को तोडकर कुछ अज्ञात चोरों के द्वारा चोरी कर दान पात्रों में रखे रूपये चोरी किये गये थे । चोरी की उक्त घटना की टेकरी मंदिर के सुरक्षा गार्ड बाबूसिंह यादव निवासी धरनावदा की रिपोर्ट पर से केंट थाने में अपराध क्रमांक 558/2020 धारा 457, 380 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया था । तत्समय में उक्त चोरी के अज्ञात आरोपियों के संबंध में जानकारी प्राप्त करने हेतु पुलिस द्वारा आसपास के ग्रामीणों एवं संदिग्ध व्यक्तियों के फिंगर प्रिंट लिये गये थे एवं मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया जाकर कई संदिग्धों से पूछताछ की गई थी लेकिन तत्‍समय पुलिस को कोई सफलता हासिल नहीं हुई थी ।

अभी हाल ही में मुख्यमंत्री म.प्र. शासन के द्वारा प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की गई थी, जिसमें गंभीर एवं सनसनीखेज मामलों के निकाल करने के निर्देश दिये गये थे।

 प्राप्‍त निर्देशों के तहत गुना पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार सिंहा द्वारा जिले के सभी थाना प्रभारियों एवं अधिकारी, कर्मचारियों को जिले के गंभीर एवं सनसनीखेज अपराधों में तत्‍परता से कार्यवाही कर इन अपराधों के शीघ्रता से निकाल करने के निर्देश दिये गये हैं । इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक  संजीव कुमार सिंहा द्वारा गुना में धार्मिक आस्‍था के केंद्र हनुमान टेकरी मंदिर में चार साल पूर्व हुई चोरी की घटना के इस अनसुलझे प्रकरण को संवेदनशीलता से लेकर टेकरी मंदिर चोरी के अज्ञात आरोपियों की पहचान कर जिन्‍हें जल्‍द से जल्‍द गिरफ्तार करने के निर्देश दिये गये । 

निर्देशानुसार पुलिस की विशेष टीमें टेकरी मंदिर चोरी के आरोपियों की पतारसी में सक्रियता से जुट गई । गुना कोतवाली थाना प्रभारी निरीक्षक अनूप कुमार भार्गव व विशेष टीम उपनिरीक्षक संदीप यादव, आरक्षक नीलेश रघुवंशी, आरक्षक राजीव रघुवंशी, आरक्षक नवदीव अग्रवाल, आरक्षक संजय जाट, आरक्षक विनीत शर्मा, आरक्षक धीरेन्द्र गुर्जर आदि की टीम द्वारा पिछले तीन दिनों से गंभीर एवं सनसनीखेज मामलों में लगातार संदेहियों से पूछताछ प्रारंभ की गई । 

आरोपियों की पतारसी के क्रम में गत् दिवस टेकरी मंदिर चोरी में संदिग्धों के संबंध में मुखबिर से कुछ जानकारी प्राप्त होने पर पुलिस टीम द्वारा मुखबिर के बताये संदिग्धों की सघनता से तलाश की गई और संदेही -गणेशराम जयसवाल उर्फ गन्नू पुत्र बाबूलाल जयसवाल उम्र 42 वर्ष, मनोज जोगी उर्फ अक्षय पुत्र दिनेश जोगी उम्र 35 वर्ष, अनिल मेर उर्फ अन्नू उर्फ केशरा पुत्र प्रेमनारायण मेर उम्र 37 वर्ष एवं-मनोज चौरसिया पुत्र भगवानलाल चौरसिया उम्र 37 वर्ष निवासीगण ग्राम गढ़ा थाना धरनावदा जिला गुना को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई, जिनके हुलिया व कद काठी चार साल पहले हनुमान टेकरी मंदिर में हुई चोरी में शामिल अज्ञात चोरों से मिलान खाने पर उक्त संदेहियों से प्रथक-प्रथक पूछताछ करने पर चारों संदेहियों के द्वारा एक साथ मिलकर चार साल पहले हनुमान टेकरी मंदिर में चोरी करना स्वीकार किया ।

   चारों आरोपियों के द्वारा पूछताछ के दौरान बताया कि घटना दिनांक के करीब 10-15 दिन पहले गणेश एवं अन्नू ने चोरी करने की योजना तैयार की थी जिसमें मनोज जोगी व मनोज चौरसिया को शामिल किया फिर घटना के एक दिन पूर्व गणेश जयसवाल ने पहचान छिपाने के लिए घटना करते समय पहनने के लिए सदर बजार गुना से चार बनियान खरीदीं थीं घटना दिनांक को चारों आरोपी मुताबिक प्लान के गढा बस स्टेण्ड पर रात्री करीब 09-10 बजे के बीच एकत्रित हुए अन्नू अपने घर से एक लोहे का सरिया तथा गणेश अपने घर से एक लोहे का सब्बल तथा प्लास्टिक के कट्टे लेकर आया था, फिर वहां से चारों थोडे आगे गणेश के खेत पर पहुंचे और गणेश के द्वारा बजार से खरीदी गई बनियानें उठाई और फिर चारों पैदल पैदल सिंघाडी गांव वाले कच्चे रास्ते से टेकरी मंदिर के लिए रवाना हुए रास्ते में चारों ने पहले से पहनी हुई अपनी शर्ट रास्ते में छुपा दीं तथा खरीदकर लाई हुई बनियाने पहनकर अपनी अपनी तोलियों से अपने मुंह बांध लिये फिर रात्री में हनुमान टेकरी मंदिर के पास पहुंच गये और यहां पर पीछे वाले जिंद बाबा के पास बाली सीढियों से चढकर मंदिर के पीछे पहुंच गये और पीछे वाले छोटे गेट को तोडकर मंदिर में अंदर घुसे जहां मंदिर में रखे दान पात्रों को सब्बल एवं सरिया से तोडकर उनमें रखे रूपयों को साथ में लाये एक प्लास्टिक के कट्टे में भर लिया और फिर उसी रास्ते से वापस अपनी छिपाई हुई शर्टें पुन: पहनकर सामान्य नागरिक की तरह गणेश के खेत पर पहुंचे जहां अन्नू एवं गणेश ने सभी के घटना के दौरान पहने हुए बनियान, जूते, तोलिया निकलवाये फिर उन्हे वहीं पर जला दिया और गणेश ने तीनों लोगों को उनके घर जाने को कहा और रूपयों को बाद में बांटने की कहा फिर सबके जाने के बाद गणेश ने रूपयों के कट्टे को अपने खेत पर ही छिपा दिया फिर उसके घर चला गया । एक दिन बाद गणेश ने चोरी किये रूपयों में से 90,000 रूपये अन्नू व मनोज चौरसिया को दिये तथा 10,000 रूपये मनोज जोगी को दिये थे तथा कुछ दिन बाद 10,000 रूपये और मनोज जोगी को गणेश ने दिये थे तथा करीब 194,000 रूपये गणेश ने अपने पास रख लिये थे उन तीनों के द्वारा और रूपये मांगने पर गणेश ने उनसे कहा था कि शेष रूपये बाद में बांटगें तथा धीरे धीरे उक्त तीनों आरोपियों को गणेश नशा करने के लिए रूपये देता रहा ।

₹घटना करने का कारण :–*

   _आरोपी गणेशराम जयसवाल के द्वारा बताया कि टेकरी मंदिर में चोरी करने से पहले वह जुए में घर के रूपये हार गया था और उसकी पत्नी के इलाज के रूपये भी वह हार गया था जिसके कारण उसे रूपयों की जरूरत थी वह टेकरी मंदिर में दर्शन करने जाता था तो उसे टेकरी मंदिर के बारे में पूर्ण जानकारी थी तो उसने अपने साथी अन्नू उर्फ अनिल मेर जो कि पूर्व में भी थाना धरनावदा क्षेत्र में मंदिर में चोरी कर चुका है उसके साथ मिलकर चोरी की पूरी पटकथा रची फिर अपने दो अन्य साथी मनोज जोगी उर्फ अक्षय पुत्र दिनेश जोगी उम्र 35 वर्ष निवासी ग्राम गढा एवं मनोज चौरसिया पुत्र भगवानलाल चौरसिया उम्र 37 वर्ष निवासी ग्राम गढा के साथ मिलकर हनुमान टेकरी मंदिर में चोरी को अंजाम दिया ।

   _आरोपी अन्नू मेर ने बताया कि वह स्मैक का नशा करता है जिसके लिए उसको रूपयों की जरूरत थी तथा वह पूर्व में भी मंदिर में चोरी कर चुका है इसलिए वह गणेशराम के साथ चोरी करने के लिए तैयार हो गया था तथा उसने अपने एक दोस्त मनोज चौरसिया को बुलाया और उसको अपने साथ लेकर गणेश तथा मनोज जोगी के साथ मिलकर टेकरी मंदिर में चोरी की घटना करना बताया ।

    _आरोपी मनोज चौरसिया ने बताया कि उसकी ऑटो गिरवी रखी थी तो उसे रूपयों की जरूरत थी इसलिए उसने गणेश जयसवाल, मनोज जोगी तथा अन्नू मेर के साथ मिलकर टेकरी मंदिर में चोरी की थी ।

  -मनोज जोगी ने बताया कि वह शराब का नशा करता है तथा जुआ खेलता है जुए में वह काफी रूपये हार गया उसको रूपयों की काफी जरूरत थी वह रूपयों को लेकर अक्शर परेशान रहता था इसलिए उसने अपने साथियों के साथ मिलकर मंदिर में चोरी की थी ।

आरोपियों की पहचान :

   हिरासत में लिये गये संदेही चारों आरोपियों के हुलिया व कद काठी चार वर्ष पूर्व टेकरी मंदिर चोरी के सीसीटीव्‍ही फुटेज में दिखाई दे रहे अज्ञात आरोपियों के हुलिया व कद काठी से मिलान खाती है एवं आरोपी मनोज जोगी उर्फ अक्षय के दाहिने हाथ के अंगूछे के पास बना टैटू मंदिर में चोरी करते समय मंदिर में घुसे आरोपी से मिलान खाता है ।

जप्त संपत्ति :-

  टेकरी मंदिर चोरी में गिरफ्तारशुदा आरोपियों द्वारा मेंदिर से चोरी किये गये करीबन 3.4 लाख रूपयों में 1,13,745 रुपये बरामद किये गये हैं, शेष संपत्ति बरामदगी एवं प्रकरण के संबंध में अन्‍य पूछताछ हेतु आरोपियों को माननीय न्‍यायालय से पुलिस रिमाण्‍ड पर लिया गया  ।

घोषित इनाम :-

  टेकरी मंदिर चोरी की उक्त घटना के आरोपियों को गिरफ्तार कराने अथवा उनके संबंध में  जानकारी देने वाले को गुना पुलिस अधीक्षक की ओर से 10,000 रुपये इनाम उदघोषित किया गया था । इसके साथ ही 50,000 रुपये का इनाम हनुमान टेकरी मन्दिर ट्रस्ट की ओर से घोषित किया गया था ।


  चार साल पहले टेकरी मंदिर से हुई चोरी के उपरोक्त घटनाक्रम का खुलासा करने में गुना कोतवाली थाना प्रभारी निरीक्षक अनूप कुमार भार्गव, उपनिरीक्षक संदीप यादव, आरक्षक नीलेश रघुवंशी, आरक्षक राजीव रघुवंशी, आरक्षक नवदीव अग्रवाल, आरक्षक संजय जाट, आरक्षक विनीत शर्मा, आरक्षक धीरेन्द्र गुर्जर एवं आरक्षक रवि जाट की महत्वपूर्ण भूमिका रही है । इनके अलावा केंट थाना प्रभारी निरीक्षक दिलीप राजौरिया, सउनि जयसिंह निगम थाना केंट, गुना कोतवाली से प्रधान आरक्षक जोगेश शर्मा, आरक्षक राजकुमार रघुवंशी, आरक्षक रानू रघुवंशी, सीसीटीव्‍ही कन्ट्रोल से सउनि भूपेन्द्र सेंगर, आरक्षक ओमचरण कुशवाह, आरक्षक राजू वघेल, आरक्षक राजेश जाटव एवं साईबर सैल से उपनिरीक्षक अजय प्रताप सिंह व आरक्षक कुलदीप भदौरिया की भी सराहनीय भूमिका रही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow