रूस और उत्तर कोरिया हथियार सौदे पर बातचीत में सक्रिय रूप से आगे बढ़ रहे

बाइडन सरकार ने बुधवार को कहा कि वे अभी भी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि दोनों देश हथियारों की बातचीत में लगे हुए हैं और पिछले महीने रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु की उत्तर कोरिया यात्रा के बाद रूसी अधिकारियों का एक दूसरा प्रतिनिधिमंडल संभावित सौदे पर अतिरिक्त बातचीत के लिए प्योंगयांग पहुंचा है।

Aug 31, 2023 - 08:15
 0  351
रूस और उत्तर कोरिया हथियार सौदे पर बातचीत में सक्रिय रूप से आगे बढ़ रहे
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु।

अमेरिका। (आरएनआई) अमेरिका ने दावा किया है कि रूस और उत्तर कोरिया एक संभावित हथियार सौदे के संबंध में अपनी बातचीत को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रहे हैं। इस सौदे में आर्टिलरी सहित विभिन्न हथियार प्रणालियों के लिए जरूरी गोला-बारूद मुहैया कराना शामिल है। अमेरिकी मीडिया ने हाल ही में जारी अमेरिकी खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए बताया कि इस बात के ताजा संकेत हैं कि क्रेमलिन यूक्रेन में अपने लड़खड़ाते आक्रमण के लिए अधिक आपूर्ति हासिल करने के लिए बेताब है। उत्तर कोरिया के सार्वजनिक इनकार के बावजूद संभावित सौदे की खबर सामने आई है।
बाइडन सरकार ने बुधवार को कहा कि वे अभी भी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि दोनों देश हथियारों की बातचीत में लगे हुए हैं और पिछले महीने रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु की उत्तर कोरिया यात्रा के बाद रूसी अधिकारियों का एक दूसरा प्रतिनिधिमंडल संभावित सौदे पर अतिरिक्त बातचीत के लिए प्योंगयांग पहुंचा है।अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के रणनीतिक संचार समन्वयक जॉन किर्बी के अनुसार, दूसरे प्रतिनिधिमंडल के अलावा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने एक दूसरे को पत्र लिखकर अपने द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने का वचन दिया है। किर्बी ने कहा, हम इस बात को लेकर चिंतित हैं कि उत्तर कोरिया (DPRK) यूक्रेन में रूस के सैन्य बलों को सैन्य सहायता प्रदान करने पर विचार कर रहा है और हमारे पास नई जानकारी है जिसे हम आज साझा करने में सक्षम हैं कि रूस और डीपीआरके के बीच हथियार वार्ता सक्रिय रूप से आगे बढ़ रही है। उन्होंने आगे कहा, इन वार्ताओं के बाद आने वाले महीनों में उच्च स्तरीय चर्चा जारी रह सकती है।
नई खुफिया जानकारी का सार्वजनिक खुलासा इस बात का ताजा उदाहरण है कि कैसे बाइडन प्रशासन पश्चिमी प्रतिबंधों से बचने और रूस-यूक्रेन युद्ध के लिए हथियारों के स्रोत के लिए रूस के प्रयासों को प्रचारित करना जारी रखना चाहता है। साथ ही उत्तर कोरिया को यह बताना चाहता है कि अमेरिका इन प्रयासों पर बारीकी से नजर रख रहा है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह यूक्रेन पर हमले के समर्थन में उत्तर कोरिया तक रूस की पहुंच का अब तक का सबसे गहन सबूत पेश करता है।
इन संभावित सौदों के तहत रूस को डीपीआरके से महत्वपूर्ण मात्रा में कई प्रकार के हथियार प्राप्त होंगे, जिन्हें रूसी सेना यूक्रेन में उपयोग करने की योजना बना रही है। इन संभावित सौदों में कच्चे माल का प्रावधान भी शामिल हो सकता है जो रूस के रक्षा औद्योगिक आधार को सहायता प्रदान करेगा उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, अमेरिका संभावित सौदे में शामिल किसी भी संस्था पर प्रतिबंध लगाने के लिए सीधी कार्रवाई करेगा और प्योंगयांग से बातचीत बंद करने का आग्रह किया।ईरान और उत्तर कोरिया जैसे देशों से हथियार प्राप्त करने के रूस के प्रयास उसकी दुर्दशा का स्पष्ट संकेत हैं। किर्बी ने कहा, इन प्रयासों को स्पष्ट रूप से हताशा और कमजोरी के रूप में देखने के अलावा कोई अन्य नजरिया नहीं है। बुधवार को सुरक्षा परिषद स्टेकआउट के दौरान, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने रूस और उत्तर कोरिया पर हथियार सौदे पर बातचीत करने का भी आरोप लगाया। ग्रीनफील्ड ने इसे शर्मनाक और रूस समर्थित सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन बताया।
 ईरान ने रूस को यूक्रेन के खिलाफ इस्तेमाल के लिए हथियार दिए हैं और प्योंगयांग ने पिछले साल के अंत में रूसी भाड़े के संगठन वैगनर को अपनी सेना के लिए इन्फेंट्री रॉकेट और मिसाइलें दी थीं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ईरान और उत्तर कोरिया दोनों ने इन दावों का खंडन किया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.