यूपी जर्नलिस्ट एसोसियेशन शाहजहांपुर द्वारा हिन्दी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

Sep 17, 2023 - 22:14
Sep 17, 2023 - 22:15
 0  594
यूपी जर्नलिस्ट एसोसियेशन शाहजहांपुर द्वारा हिन्दी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

शाहजहांपुर। (आरएनआई) प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा है कि हमारी  मातृ भाषा हिंदी पूरी दुनिया में सर्वाधिक बोले जाने वाली भाषाओँ में चतीसरे नंबर पर हैं और यह हमारे लिए तथा आप सबके लिए बड़े ही गौरव की बात है। पहले नम्बर पर अंग्रेजी तथा दूसरे पर मेन्डेरिन (चाइनीज़ ) भाषा है। कार्यक्रम का शुभारंभ माननीय मंत्री जी ने वी आई पी ग्रुप एवं उपजा के सदस्यों के साथ पौधारोपण एवं मां सरस्वती की पूजा अर्चना करते हुए किया

यूपी जर्नलिस्ट एसोसिएशन (उपजा) तथा व वीआईपी ग्रुप विद हैल्पिंग हैंड्स द्वारा आयोजित हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार की शाम को देर रात्रि तक चले हिन्दी दिवस के कार्यक्रम में प्रेस क्लब के सभागार में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

श्री खन्ना ने कहा कि हिंदी के मामले में हम पूरी दुनिया में  नंबर तीन पर हैं और इसे हम नंबर एक पर लाने का दायित्व हमारे साथ-साथ आप सभी का भी बनता है उन्होंने कहा कि मैं तमिलनाडु गया था वहां पर मैंने अपना भाषण हिंदी में ही दिया जबकि वहां पर हिंदी नहीं बोली जाती है ।इसी तरह आप सबको भी अपने दायित्व से पीछे नहीं हटना है और अपनी मातृभाषा हिंदी को आगे बढ़ाना है। श्री खन्ना ने कहा कि हमें मलाल है कि हम हिंदी भाषा को राष्ट्रभाषा नहीं बना पाए इसका कारण है कि हम अपनी परंपराओं से बाहर नहीं निकालना चाहते हैं यही कारण है कि तमिलनाडु में हिंदी का सर्वाधिक विरोध हुआ है।

कार्यक्रम में जनहितकारी सामाजिक कार्यों के लिए हमेशा चर्चा में बने रहने वाला 
 व्हाट्सएप वीआईपी ग्रुप विद हैल्पिंग हैंड्स की अध्यक्ष व कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि नीतू गुप्ता ने हिंदी दिवस पर प्रकाश डालते हुए  ग्रुप के सदस्यों से आवाह्न करते हुए कहा कि आज से हम सभी लोग शपथ लेते हैं कि हम लोग वार्तालाप के अलावा पत्राचार भी हिंदी में ही करेंगे।

उपजा के जिला अध्यक्ष व वीआईपी ग्रुप के संस्थापक  अभिनय कुमार गुप्त ने कहा कि हिन्दी की लेखनी बेहतर करने के लिए हिन्दी के पर्यायवाची, अनुलोम विलोम का ज्ञान बेहद जरूरी है। साथ ही कहा कि हम गर्व महसूस कर रहे हैं की उपजा पत्रकारों की आवाज ही नहीं उठा रही है बल्कि उनके लिए सरकार से लड़ाई भी लड़ रही है।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि वीआईपी ग्रुप की डायरेक्टर डॉ.दीपा सक्सेना ने बताया कि वीआईपी ग्रुप अभिनय गुप्ता ने बनाया था । इस  में समाज के सभी वर्गों के लोग शामिल हैं । आज ग्रुप  गरीब कन्याओं की शादी तथा उनकी शिक्षा तथा अन्य असहाय लोगों के लिए काम कर रहा है । ग्रुप द्वारा अब तक 5000 से अधिक पौधे लगाकर शहर को हरा-भरा करने का भी प्रयास किया जा रहा है। सर्दियों में ग्रुप के माध्यम से 1000 कम्बल व गर्म  वस्त्रों का वितरण किया जाता है। वीआईपी ग्रुप में शहर के सभ्रांत 150 पुरुषों के साथ शहर की प्रतिष्ठित महिलाएं भी जुड़ी हुई हैं।

कार्यक्रम में प्रिंट मीडिया से राजीव शर्मा व अजय अवस्थी , इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से दीप श्रीवास्तव , सोशल मीडिया से बलराम शर्मा के अलावा कवि ज्ञानेंद्र मोहन 'ज्ञान' साहित्य एवं स्तंभकार सुशील दीक्षित 'विचित्र' शिक्षा के क्षेत्र में डॉ.आलोक मिश्रा , प्रो.रूपांशु माला डॉ.फैयाज अहमद आदि को माननीय खन्ना जी व वीआईपी ग्रुप एवम उपजा के सदस्यों ने अंग वस्त्र तथा सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार ओंकार मनीषी जी ने करते हुए अंत में सभी का आभार व्यक्त किया। इससे पूर्व में मुख्य अतिथि प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना , जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन डीपीएस राठौर व  पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप सिंह यादव सहित सभी अतिथियों का उपज के प्रदेश संगठन मंत्री मोहम्मद इरफान जिलाध्य अभिनय गुप्ता , जिलामहामंत्री पंकज सक्सेना , कार्यक्रम के संयोजक आरिफ सिद्दीकी आदि ने जोरदार स्वागत एवं सम्मान किया। कार्यक्रम का संचालन शहर के जाने माने वैज्ञानिक व जनपद रत्न से सम्मानित डॉ सुरेश मिश्रा जी ने किया।

कार्यक्रम के शुभारंभ से पूर्व  मंत्री जी ने बीआईपी ग्रुप व उपजा के सदस्यों के साथ पौधारोपण करते हुए मंच पर माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व द्वीप प्रज्ज्वलन करते हुए सरस्वती वंदना की कार्यक्रम में सुयश सिन्हा , विश्व मोहन बाजपेयी , वरिष्ठ पत्रकार धनन्जय बाजपेयी, जरीफ मलिक आनन्द , राम लड़ैते तिवारी , स्वदेश शुक्ला , महमूद भाई ,अमर दीप रस्तोगी , राजीव मिश्रा,एम.आई.खान , विषेक मिश्रा ,राजीव शुक्ला, मनोज मंजुल, पद्महस्त दिवाकर , अमित सक्सेना , संजय श्रीवास्तव , राम विलास सक्सेना , राजीव शुक्ला , वेद प्रकाश मिश्रा, विमलेश पण्डित, रोहित पाण्डेय , राजेश सक्सेना , मनोहर लाल, शान मियां , तारा चन्द्र , तराना जमाल , नुज़हत अंजुम , अमरजीत बाबा , ज्योति गुप्ता नेहा सक्सैना रिद्धि बहल  संजय अग्रवाल , रोहित सिंघल , शाहनवाज खान , अनिल गुप्ता प्रधान , महेंद्र दुबे , विक्रान्त सक्सेना समेत जनपद के तमाम कवि, साहित्यकार , स्तम्भकार , हिन्दी प्रेमी व सैकड़ों पत्रकार बन्धु  मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow