मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारियों के संबंध में बैठक संपन्न

Aug 8, 2023 - 17:38
Aug 8, 2023 - 17:39
 0  432
मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारियों के संबंध में बैठक संपन्न

शाहजहांपुर(आरएनआई)जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आजादी के अमृत महोत्सव योजना के समापन समारोह में जनपद में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारियों के संबंध में बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी के 75 साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित एक पुनीत माटी वंदनोत्सव है। जिसमें हम सभी के लिए अपनी विराट सांस्कृतिक विरासत के अवलोकन व मातृभूमि के वीर सपूतों, स्वतंत्रता संग्राम के  सेनानियों के योगदान से प्रेरणा लेने का स्वर्णिम अवसर है। जिलाधिकारी ने कहा कि हम सभी संकल्पित होकर और जन सहभागिता के साथ इसे महोत्सव की तरह मनाए तो यह हमारा परम सौभाग्य होगा। 
जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस महोत्सव की आधिकारिक यात्रा की शुरुआत 12.03.2021 को साबरमती में माननीय प्रधानमंत्री जी के राष्ट्रप्रेम से सने उद्बोधन से हुई। आजादी के 75 वर्ष 75 सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम का समापन 29.08.2023 और 30.08.2023 को नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि मेरी माटी मेरा देश की अवधारणा देश की स्वतंत्रता और प्रगति यात्रा की याद दिलाते हुए भारत की मिट्टी के लिए जन-जन के हृदय में चिरंतन रूप से स्थित प्रेम को और भी सुपुष्पित कराने और हमारी माटी में बसे वीरता के स्थाई भाव का उद्दीपन कराने की भावभूमि के समवेत विरचन की एकीकृत परिकल्पना है। जिलाधिकारी ने कहां की दिनांक 09.08.2023 को प्रातः अमृत सरोवर, पंचायत भवन, विद्यालयों शहीद स्थलों अमृत वाटिका सामुदायिक केंद्रों में से किसी भी चयनित स्थान पर बैठकों का आयोजन किया जाए। उक्त बैठक में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम विकास अधिकारी तथा अन्य समस्त स्थानीय जन उपस्थित रहेंगे।  
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम गत वर्ष के हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तर्ज पर प्रदेश के समस्त ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों में आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में तीन प्रमुख चरणों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें ग्राम स्तरीय कार्यक्रम, पंचायत स्तरीय कार्यक्रम, ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम होंगे। उन्होंने बताया कि इनमें से चयनित दो श्रेष्ठ प्रतिभागियों द्वारा प्रदेश एवं देश की राजधानी में समापन समारोह कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार शिला फलकम स्मारक का निर्माण कार्यक्रम, पंच प्रण, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन, आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा तथा 15.08.2023 को प्रत्येक कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और राष्ट्रीय गान का समूह गायन किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर तिरंगा कार्यक्रम के आयोजन हेतु जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया। ग्राम पंचायत स्तर पर शीलाफलकम निर्माण, पंचप्रण, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन, तथा ध्वजारोहण कार्यक्रम की समस्त तैयारियां पूर्ण करने  हेतु जिलाधिकारी ने उपायुक्त श्रम रोजगार एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए। विकासखंड स्तर तथा जनपद स्तर पर कलश यात्रा आयोजन हेतु जिला युवा कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने निर्देश दिए कि संबंधित अधिकारी निर्धारित कार्यक्रम के अंतर्गत समस्त कार्यक्रमों का संपादन करना सुनिश्चित करेंगे तथा समय-समय पर कार्यक्रमों की तैयारियों के संबंध में भी अवगत कराएंगे। जिलाधिकारी सभी अधिकारियों को समय से सभी तैयारियां पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। 
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री एसबी सिंह, एडीएमई श्री संजय कुमार, मुख्य चिकत्सा अधिकारी श्री आर के गौतम, डीडीओ श्री पवन कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री घनश्याम सागर, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री डीपीएस राठौर, आईआईए के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अशोक अग्रवाल, सहित अधिकारी एवं अधोगिक संस्थाओं, के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow