माधव नेशनल पार्क शिवपुरी में 2 टाइगर रडार से बाहर हो गए

Dec 1, 2023 - 14:10
Dec 1, 2023 - 14:11
 0  918
माधव नेशनल पार्क शिवपुरी में 2 टाइगर रडार से बाहर हो गए

शिवपुरी, (आरएनआई) माधव नेशनल पार्क शिवपुरी में 2 टाइगर रडार से बाहर हो गए है। एक नर टाइगर और एम मादा टाइगर की कॉलर आईडी पिछले 45 दिन से खराब है। इस कारण टाइगरो की सटीक लोकेशन पार्क प्रबंधन को नही मिल रही है। अब खराब कॉलर आईडी को बदलने के लिए पार्क प्रबंधन एक्सरसाइज कर रहा है। बताया जा रहा है कि टाइगरो की तलाश के लिए कूनो से हाथी मंगवाए गए है वही ड्रोन कैमरे की मदद ली जा रही है, लेकिन फिलहाल सफलता नहीं मिल रही है।

पार्क प्रबंधन ने 8 महीने पहले तीनों टाइगर को गले में कॉलर आईडी पहनाई थी। करीब डेढ़ महीने पहले नर टाइगर और एक मादा टाइगर की कॉलर आईडी ने काम करना बंद कर दिया। पार्क प्रबंधन ने टाइगर की सर्चिंग के लिए कूनो से हाथी बुलवाए। इसके साथ ही ड्रोन कैमरे से भी लगातार सर्चिग की जा रही है लेकिन करीब डेढ़ महीने बाद भी दोनों टाइगरों की आईडी नहीं बदली जा सकी है। पार्क प्रबंधन का कहना है कि पार्क में लगाए गए कैमरों में टाइगर कैद हो रहे हैं लेकिन वे लगातार अपनी जगह बदल रहे हैं।

बांधवगढ़ व सतपुड़ा से लाए गए थे टाइगर।
माधव नेशनल पार्क में 26 साल बाद मार्च माह में टाइगर को बसाया गया था। 10 मार्च 2023 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बांधवगढ़ से लाई एक मादा टाइगर व सतपुड़ा से लाए गए एक नर टाइगर को बाड़े में छोड़ा था। इसके 3 दिन बाद 13 मार्च की रात पन्ना से लाई गई एक मादा टाइगर को भी बाड़े में छोड़ा गया था। बाद में तीनों टाइगर को खुले जंगल में छोड़ दिया गया था।


Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow